सदर अस्पताल में प्लांट बनकर तैयार, नहीं पहुंची आक्सीजन जनरेटर मशीन

गोपालगंज। कोरोना की संभावित तीसरी लहर में आक्सीजन सिलेंडर की कमी का सामना मरीजों को नहीं करना पड़े इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की चल रही तैयारियों पर समय से उपकरण उपलब्ध नहीं होने के कारण असर पड़ रहा है। ताजा मामला सदर अस्पताल में बन रहे आक्सीजन जनरेटर प्लांट का है। सदर अस्पताल परिसर में आक्सीजन जनरेटर प्लांट बनकर तैयार हो गया है लेकिन दिल्ली से आक्सीजन जनरेटर मशीन अब तक जिले में नहीं पहुंची है। इस कारण आक्सीजन जनरेटर प्लांट चालू नहीं हो सका है। स्वास्थ्य विभाग दिल्ली से आक्सीजन जनरेटर मशीन आने का इंतजार कर रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 12 Aug 2021 05:49 PM (IST) Updated:Thu, 12 Aug 2021 05:49 PM (IST)
सदर अस्पताल में प्लांट बनकर तैयार, नहीं पहुंची आक्सीजन जनरेटर मशीन
सदर अस्पताल में प्लांट बनकर तैयार, नहीं पहुंची आक्सीजन जनरेटर मशीन

गोपालगंज। कोरोना की संभावित तीसरी लहर में आक्सीजन सिलेंडर की कमी का सामना मरीजों को नहीं करना पड़े, इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की चल रही तैयारियों पर समय से उपकरण उपलब्ध नहीं होने के कारण असर पड़ रहा है। ताजा मामला सदर अस्पताल में बन रहे आक्सीजन जनरेटर प्लांट का है। सदर अस्पताल परिसर में आक्सीजन जनरेटर प्लांट बनकर तैयार हो गया है, लेकिन दिल्ली से आक्सीजन जनरेटर मशीन अब तक जिले में नहीं पहुंची है। इस कारण आक्सीजन जनरेटर प्लांट चालू नहीं हो सका है। स्वास्थ्य विभाग दिल्ली से आक्सीजन जनरेटर मशीन आने का इंतजार कर रहा है।

कोरोना की दूसरी लहर में सांस लेने में दिक्कत से संबंधित मरीजों की संख्या सदर अस्पताल में अचानक बढ़ गई थी। उस दौरान औसतन सांस लेने में दिक्कत से संबंधित 40 मरीज सदर अस्पताल में इलाज कराने पहुंच रहे थे। इन मरीजों को तत्काल आक्सीजन की जरूरत पड़ रही थी। अचानक मरीजों के बढ़ने से आक्सीजन सिलेंडर की उपलब्धता को लेकर स्वास्थ्य विभाग काफी दबाव में था। दूसरी लहर के दौरान सांस देने में दिक्कत से संबंधित डेढ़ सौ से अधिक मरीजों की सदर अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई थी। जिसे देखते हुए सांसद डा.आलोक कुमार सुमन ने आक्सीजन के लिए दूसरे जिलों पर निर्भरता खत्म करने के लिए सदर अस्पताल परिसर में आक्सीजन जनरेटर प्लांट लगाने की पहल की। इस पहल पर सदर अस्पताल परिसर में आक्सीजन जनरेटर प्लांट लगाने का काम शुरू किया गया। अब आक्सीजन जनरेटर प्लांट बनकर तैयार हो गया है। लेकिन दिल्ली से आक्सीजन जनरेटर मशीन नहीं आने से यह चालू नहीं हो सका है। इस संबंध में पूछे जाने पर सिविल सर्जन डा.योगेंद्र महतो ने कहा कि पीएसए आक्सीजन जनरेटर मशीन को रखने के लिए प्लांट बनकर तैयार हो गया है। लेकिन पीएम केयर से मिलने वाली पीएसए आक्सीजन जनरेटर मशीन अब तक नहीं पहुंची है, जिसके कारण आक्सीजन जनरेटर प्लांट की चालू नहीं हो सका है।

chat bot
आपका साथी