वर्चुअल के साथ फिजिकल सुनवाई शुरू, न्यायालय में दिखी भीड़

गोपालगंज अप्रैल माह के दूसरे सप्ताह के बाद कोरोना की दूसरी लहर की शुरुआत के बाद से न्यायालयों में चल रही वर्चुअल सुनवाई के कारण ठप पड़े कई काम आखिरकार सोमवार से प्रारंभ हो गए। जिला एवं सत्र न्यायाधीश विष्णुदत्त उपाध्याय के निर्देश के बाद सोमवार से न्यायालयों में वर्चुअल के साथ फिजिकल सुनवाई भी प्रारंभ हो गई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 23 Aug 2021 11:20 PM (IST) Updated:Mon, 23 Aug 2021 11:20 PM (IST)
वर्चुअल के साथ फिजिकल सुनवाई शुरू, न्यायालय में दिखी भीड़
वर्चुअल के साथ फिजिकल सुनवाई शुरू, न्यायालय में दिखी भीड़

गोपालगंज : अप्रैल माह के दूसरे सप्ताह के बाद कोरोना की दूसरी लहर की शुरुआत के बाद से न्यायालयों में चल रही वर्चुअल सुनवाई के कारण ठप पड़े कई काम आखिरकार सोमवार से प्रारंभ हो गए। जिला एवं सत्र न्यायाधीश विष्णुदत्त उपाध्याय के निर्देश के बाद सोमवार से न्यायालयों में वर्चुअल के साथ फिजिकल सुनवाई भी प्रारंभ हो गई। न्यायालयों में फिजिकल रूप से काम करने की छूट मिलने की खबर के बाद सोमवार को न्यायालय में अधिक भीड़ दिखी।

सोमवार को व्यवहार न्यायालय का कामकाज करीब चार माह के बाद बदला दिखा। सुबह के साढ़े दस बजे से ही न्यायालय परिसर में लोगों की भीड़ बढ़ने लगी। न्यायालय में चार माह के बाद फिजिकल सुनवाई की खबर के बाद दूर दराज के इलाके से लोग न्यायालय में चल रहे अपने मुकदमे की सुनवाई होने की उम्मीद के साथ पहुंचे। पहले दिन तमाम न्यायालयों में फिजिकल मोड में सुनवाई प्रारंभ भी हो गई। लेकिन न्यायालयों में अब भी साक्ष्य की अनुमति नहीं मिलने के कारण लोगों को निराशा भी हुई। न्यायालय में अधिक संख्या में लोगों के पहुंचने के कारण न्यायालय परिसर गुलजार नजर आया। हालांकि पूर्ण रूप से फिजिकल सुनवाई नहीं होने के कारण अब भी कई लोगों को न्यायालय पहुंचने के बाद बैरंग घर लौटना पड़ा। जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने न्यायालयों के लिए फिजिकल व वर्चुअल सुनवाई के लिए अगल-अलग समय निर्धारित किया है।

मास्क की जांच के बाद ही न्यायालयों में मिला लोगों को प्रवेश

न्यायालयों में फिजिकल सुनवाई प्रारंभ होने के साथ ही व्यवहार न्यायालय के मुख्य गेट पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। इस बीच मुख्य गेट पर सुरक्षा को तैनात जवान आम लोगों के न्यायालय में प्रवेश के पूर्व मास्क की जांच करते दिखे। बगैर मास्क के किसी भी व्यक्ति को न्यायालय के अंदर प्रवेश की अनुमति नहीं दी गई। अलावा इसके न्यायालय परिसर में प्रवेश के बाद मास्क निकालकर घूमने वालों को भी जवान टोकते दिखे।

चार सितंबर तक के लिए लागू की गई है वर्तमान व्यवस्था

: न्यायालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने आगामी 4 सितंबर तक के लिए वर्तमान व्यवस्था को लागू किया है। इस बीच न्यायालयों में फिजिकल व वर्चुअल दोनों तरीके से सुनवाई की जाएगी। आगामी चार सितंबर को न्यायालय का कार्य आगे किस तरह होगा, इस बात का निर्णय लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी