कार्तिक पूर्णिमा पर लोग आज लगाएंगे डुबकी

जागरण संवाददाता गोपालगंज कार्तिक पूर्णिमा को लेकर प्रशासनिक स्तर पर सभी तैयारियां पूरी

By JagranEdited By: Publish:Thu, 18 Nov 2021 11:27 PM (IST) Updated:Thu, 18 Nov 2021 11:27 PM (IST)
कार्तिक पूर्णिमा पर लोग आज लगाएंगे डुबकी
कार्तिक पूर्णिमा पर लोग आज लगाएंगे डुबकी

जागरण संवाददाता, गोपालगंज : कार्तिक पूर्णिमा को लेकर प्रशासनिक स्तर पर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। गंडक नदी के किनारे जिले में मौजूद सभी घाटों पर पर्व को देखते हुए सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। शुक्रवार की तड़के चार बजे से ही गंडक नदी में श्रद्धालु डुबकी लगाएंगे। पूर्णिमा को देखते हुए वरीय अधिकारियों ने गुरुवार को डुमरिया घाट पहुंचकर सुरक्षा प्रबंध का विस्तृत जायजा लिया। इधर जिलाधिकारी ने घाट पर पर्याप्त संख्या में जवानों की तैनाती का निर्देश देते हुए बुजुर्ग लोगों व बच्चों को घाट पर स्नान के लिए नहीं आने की अपील की है।

प्रशासन ने कार्तिक पूर्णिमा को लेकर सभी घाटों पर सुरक्षा के इंतजाम किए हैं, लेकिन डुमरिया घाट पर भक्तों की अधिक भीड़ को देखते हुए वहां अतिरिक्त सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। नदी के किनारे घाट पर श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की परेशानी नहीं हो, इसका प्रबंध करने का निर्देश बीडीओ व सीओ को दिया गया है। इस मौके पर डुमरिया घाट सहित कई स्थानों पर मेले का आयोजन होने को देखते हुए मेला व आसपास के इलाकों में विशेष नजर रखने के निर्देश जारी किए गए हैं। डुमरिया घाट में नदी तट पर भारी संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने को देखते हुए प्रशासनिक तौर पर गोताखोरों के साथ ही भारी संख्या में सादे लिबास में जवानों को तैनात किया है, ताकि हर स्थिति पर कड़ी नजर रखी जा सके। इसके अलावा मेले में प्राथमिक उपचार की व्यवस्था के लिए चिकित्सकों के दल को भी तैनात किया गया है। नदी में इस साल अधिक पानी होने के कारण गोताखोर के अलावा नाव से भी नदी में निगरानी रखने की व्यवस्था करने का निर्देश जारी किया गया है।

घाट के समीप सजीं दुकानें, एक दिन पूर्व ही पहुंचने लगे लोग

कार्तिक पूर्णिमा के दौरान गंडक नदी के किनारे स्थित डुमरिया घाट पर लोगों की भारी भीड़ जमा होने को देखते हुए घाटों पर दुकानें सजने लगी हैं। गुरुवार को सुबह से ही दुकानदार अपनी दुकानों को ठीक करने में लगे रहे। इधर कार्तिक पूर्णिमा स्नान को गुरुवार को दोपहर बाद से लोगों के घाट पर पहुंचने का सिलसिला भी प्रारंभ हो गया।

कई जिलों से स्नान को पहुंचते हैं श्रद्धालु

डुमरिया घाट मेले में भारत की सीमा से लगे नेपाल के अलावा छपरा, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण तथा सिवान जिले के लोग हजारों की संख्या में कार्तिक पूर्णिमा पर गंडक नदी में डुबकी लगाने के लिए पहुंचते हैं। नदी में स्नान करने के बाद प्राचीन परंपरा के अनुसार लोग दान पुण्य भी करते हैं। इसको देखते हुए प्रशासनिक स्तर पर गंडक नदी के किनारे स्थित तमाम घाट पर घेराबंदी का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। घेराबंदी किए गए स्थानों पर बिहार पुलिस के जवानों को तैनात रहने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा प्रशासन ने घाट पर आने जाने वाले लोगों पर विशेष नजर रखने का निर्देश दिया है।

हर इलाके में चलती रहीं तैयारियां

कार्तिक पूर्णिमा को लेकर डुमरिया के अलावा बरौली प्रखंड के रुपनछाप, कुचायकोट प्रखंड भैसहीं, विश्वंभरपुर, उचकागांव प्रखंड के ईटवा धाम, कटेया प्रखंड के घुर्णाकुंड आदि स्थानों पर भी तैयारियां चलती रही। इन स्थानों पर भी प्रति वर्ष की भांति इस साल भी कार्तिक पूर्णिमा पर हजारों की संख्या में लोग डुबकी लगाएंगे।

chat bot
आपका साथी