पीएचसी बरौली में गिरते-पड़ते इलाज कराने पहुंचते मरीज

किसी मरीज को इलाज कराने प्रखंड मुख्यालय बरौली स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जाना हो तो पहले जलजमाव से सामना करना पड़ेगा। इसमें गिरकर रोज लोग जख्मी हो रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Jul 2021 04:50 PM (IST) Updated:Tue, 13 Jul 2021 04:50 PM (IST)
पीएचसी बरौली में गिरते-पड़ते इलाज कराने पहुंचते मरीज
पीएचसी बरौली में गिरते-पड़ते इलाज कराने पहुंचते मरीज

संवाद सूत्र, बरौली(गोपालगंज) : किसी मरीज को इलाज कराने प्रखंड मुख्यालय बरौली स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाते हैं तो जरा संभल कर चलिएगा। इस अस्पताल परिसर में गेट के अंदर प्रवेश करते ही कीचड़ तथा जलजमाव से सबसे पहले सामना होता है। जरा सी चूक होते ही सड़क पर गिरकर घायल हो सकते हैं। पीएचसी बरौली में आने वाले मरीज गिरते-पड़ते इलाज करने पहुंचते हैं। अस्पताल परिसर में कीचड़ तथा जलजमाव के कारण मरीज परेशानी झेल रहे हैं। पूरे अस्पताल परिसर में एक भी नाली नहीं बनाई गई है। यहां जलनिकासी की कोई व्यवस्था नहीं है।

प्रखंड मुख्यालय बरौली में स्थित प्राथमिकी स्वास्थ्य केंद्र में दूर दराज के गांवों से मरीज इलाज कराने आते हैं। इस अस्पताल में अभी कोविड वैक्सीन लगवाने तथा कोरोना जांच के लिए भी काफी संख्या में प्रतिदिन आते हैं। लेकिन यहां की व्यवस्था मरीजों के लिए परेशानी का कारण बनी हुई है। पूरे अस्पताल परिसर में एक भी नाली नहीं है। अभी बरसात का समय चल रहा है। पिछले कुछ दिनों से अच्दी बारिश हो रही है। अस्पताल परिसर में जलनिकासी की कोई व्यवस्था नहीं होने से बारिश का पानी अस्पताल परिसर में ही जमा हो रहा है। मुख्य गेट से लेकर ओपीडी तथा आपरेशन थियेटर भवन तक जलजमाव व कीचड़ फैल गया है। मरीज जलजमाव व कीचड़ से होकर अपना इलाज कराने चिकित्सकों के पास पहुंचते हैं। कीचड़ व जलजमाव से होकर गुजरते समय प्रतदिन कई मरीज पैर फिसलने के कारण गिर का घायल हो जाते हैं। अस्पताल परिसर में फैले कीचड़ तथा जलजमाव के कारण चिकित्सकों तथा स्वास्थ्य कर्मियों को भी परेशानी झेलनी पड़ रही है। इसके बाद भी स्वास्थ्य महकमा कीचड़ व जलजमाव के कारण मरीजों को हो रही परेशानी क तरफ ध्यान नहीं दे रहा है। इस संबंध में पूछे जाने पर प्रभारी चिकित्सक पदाधिकारी डा. विजय पासवान कहते हैं कि अस्पताल परिसर में जलनिकासी की व्यवस्था नहीं होने से ऐसी स्थिति का सामना पड़ रहा है। अस्पताल परिसर में जलनिकासी के लिए नाली निर्माण कराने की दिशा में प्रयास किया जा रहा है।

--------------------

फोटो फाइल : 13 जीपीएल 1

कैप्शन : पीएचसी बरौली परिसर में जलजमाव व कीचड़

- अस्पताल परिसर में कीचड़ व जलजमाव के कारण परेशानी झेल रहे मरीज

- पूरे अस्पताल परिसर में जलनिकासी की नहीं है कोई व्यवस्था

chat bot
आपका साथी