अब हरा-भरा होगा शहर, सड़कों के बीच खिलेंगे फूल

गोपालगंज। पिछले कुछ दिनों से प्रारंभ हुई बारिश के बाद अब नगर परिषद ने शहर को हरा-भर

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 05:08 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 05:08 PM (IST)
अब हरा-भरा होगा शहर, सड़कों के बीच खिलेंगे फूल
अब हरा-भरा होगा शहर, सड़कों के बीच खिलेंगे फूल

गोपालगंज। पिछले कुछ दिनों से प्रारंभ हुई बारिश के बाद अब नगर परिषद ने शहर को हरा-भरा करने की पहल की है। इस पहल के तहत नगर परिषद शहर के सड़कों के डिवाइडर के बीच फूलों के पौधे लगाएगा। शहर के वन वे सड़कों के किनारे भी पौधे लगाए जाएंगे। नगर परिषद ने इस योजना को धरातल पर उतारने की कवायद शुरू कर दी है। ऐसे में अब वह दिन दूर नहीं जब शहर में हर तरफ हरियाली दिखेगी और सड़कों के बीच में फूल खिलेंगे।

जिला मुख्यालय का दर्जा मिलने से पहले गोपालगंज शहर में हर तरफ हरियाली दिखती थी। लोगों के घर आंगन तथा रास्तों के किनारे छायादार पेड़ लगे थे, लेकिन जिला मुख्यालय का दर्जा मिलने के बाद शहर का विस्तार होने लगा। इसी के साथ पेड़ पौधे काटने का सिलसिला शुरू हो गया, जिससे हर तरफ पेड़ पौधे दिखने वाले इस शहर की हरियाली खत्म हो गई। लेकिन अब एक बार फिर शहर को हरा भरा बनाने की पहल शुरू हो गई है। नगर परिषद ने शहर को हरा भरा करने के लिए विस्तृत योजना तैयार कर ली है। इस योजना के तहत शहर के बंजारी रोड, अरार पथ, जादोपुर पथ, थावे रोड में सड़क के बीच में बने बड़े डिवाइडर में फूलों के पौधे लगाए जाएंगे। इन सड़कों के अलावा शहर की सभी वन वे सड़कों के किनारे भी पौधे लगाए जाएंगे। इन पौधे की देखरेख के लिए नगर परिषद ने कमेटी भी गठित कर ली है। वार्ड सदस्यों के अध्यक्षता में हर वार्ड के लिए बनाई गई अलग-अलग कमेटी अपने-अपने वार्ड में लगाए गए पौधों की देखभाल करेगी। लगाए गए पौधों को सूखने से बचाने के लिए नगर परिषद पानी के टैंकर के माध्यम से इन पौधों पर पानी का छिड़काव कराएगा।

कहते हैं नगर परिषद के चेयरमैन

शहर को हरा-भरा करने के लिए विस्तृत योजना तैयार की गई है। इस योजना के तहत सड़कों के डिवाइडर के बीच तथा सड़कों के किनारे पांच हजार पौधे लगाए जाएंगे। शहर को हरा भरा करने की योजना पर अगस्त महीने की शुरुआत में अमल शुरू हो जाएगा।

हरेंद्र कुमार चौधरी, चेयरमैन, नगर परिषद

chat bot
आपका साथी