दियारा इलाके के मरीजों का सहारा बने मानिकपुर के नवीन

कोरोना संकट काल में संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ते जाने से अस्पताल में बेडों की संख्या कम पड़ गई थी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 05:34 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 05:34 PM (IST)
दियारा इलाके के मरीजों का सहारा बने मानिकपुर के नवीन
दियारा इलाके के मरीजों का सहारा बने मानिकपुर के नवीन

जागरण संवाददाता, गोपालगंज : कोरोना संकट काल में संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ते जाने से अस्पतालों में बेड कम पड़ गए थे। स्वास्थ्य विभाग को सदर अस्पताल से लेकर अनुमंडलीय अस्पताल में बेड की संख्या बढ़ानी पड़ी। इसके बाद भी मरीजों को समस्याओं से जूझना पड़ा था। सबसे बड़ी समस्या एंबुलेंस की कमी के कारण मरीजों को उठानी पड़ी। हालत गंभीर होने पर सदर अस्पताल के चिकित्सक मरीजों को रेफर कर देते थे, लेकिन एंबुलेंस उपलब्ध नहीं होने से स्वजन मरीजों को नहीं ले जा पा रहे थे। लाकडाउन के कारण सुदूर ग्रामीण इलाके में वाहन नहीं मिलने से मरीजों को अस्पताल लाना और ले जाना भी मुश्किल हो गया था। ऐसे संकट काल में दियारा इलाके के मरीजों का सदर प्रखंड के मानिकपुर गांव निवासी नवीन श्रीवास्तव सहार बनकर सामने आए।

श्रीवास्तव खुद एंबुलेंस खरीद का उन्होंने दियारा इलाके के मरीजों को अस्पताल ले जाकर उन्हें भर्ती कराया। समय से अस्पताल पहुंचने के कारण मरीजों के जीवन पर आया संकट टल गया। इस दौरान खुद कोरोना से संक्रमित होने के बाद भी नवीन श्रीवास्तव ने सेवा कार्य जारी रख मिसाल पेश किया।

सदर प्रखंड के मानिकपुर गांव निवासी नवीन श्रीवास्तव शिक्षा क्षेत्र से जुड़े रहने के साथ ही अपनी शताक्षी सेवा संस्थान के माध्यम से सामाजिक कार्य करते रहे हैं। कोरोना संकट काल में दियारा इलाके के मरीजों को अस्पताल ले जाने व लाने में हो रही परेशानी को देखते हुए इन्होंने खुद एंबुलेंस खरीदकर 14 नवंबर 2020 से निशुल्क एंबुलेंस सेवा शुरू किया। तब से अब तक दियारा इलाके के 110 मरीजों को इन्होंने अपनी एंबुलेंस से सदर अस्पताल पहुंचाया है। इनमें 32 ऐसे मरीज थे, जिनका आक्सीजन लेबल कम हो गया था। एंबुलेंस के माध्यम से इन मरीजों के लिए आक्सीजन उपलब्ध कराया गया। समय से आक्सीजन तथा एंबुलेंस उपलब्ध हो जाने से 32 मरीजों में से 28 मरीजों की जान बच गई। हालांकि चार मरीजों का अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई। इस दौरान नवीन श्रीवास्तव खुद कोरोना से संक्रमित हो गए, लेकिन कोरोना से संक्रमित होने के बाद भी ये सेवा कार्य करते रहे। दियारा इलाके के मरीजों के लिए अब भी इनकी निशुल्क एंबुलेंस सेवा जारी है। =================

25 लोगों के अंतिम संस्कार कराने में किया मदद

गोपालगंज : दियारा इलाके के मरीजों को मरीजों को एंबुलेंस से अस्पताल पहुंचाने के साथ ही मानिकपुर गांव निवासी नवीन श्रीवास्तव कोरोना काल में 25 लोगों के अंतिम संस्कार करने में मदद किया है। कोरोना की पहली लहर के दौरान मृत हुए 12 लोगों तथा दूसरी लहर में जान गंवाने वाले 13 लोगों के अंतिम संस्कार कराने में इन्होंने अपनी संस्थान के माध्यम से सहयोग किया।

---------------

बनेगा स्वस्थ इंडिया

- मरीजों को अस्पातल पहुंचाने के लिए खरीदी एंबुलेंस

- कोरोना संक्रमित होने के बाद भी जारी रखा सेवा कार्य

-----------------

chat bot
आपका साथी