हरितालिका तीज को लेकर सजा बाजार, पूरे दिन चली खरीदारी

गोपालगंज। हरितालिका तीज को लेकर बाजार सज गया है। मंगलवार को बाजार में दुकानें सजने के

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Sep 2021 05:48 PM (IST) Updated:Tue, 07 Sep 2021 05:48 PM (IST)
हरितालिका तीज को लेकर सजा बाजार, पूरे दिन चली खरीदारी
हरितालिका तीज को लेकर सजा बाजार, पूरे दिन चली खरीदारी

गोपालगंज। हरितालिका तीज को लेकर बाजार सज गया है। मंगलवार को बाजार में दुकानें सजने के बाद पूरे दिन खरीदारी का दौर चलता रहा। महिलाएं सुबह से ही बाजारों में व्रत के दौरान उपयोग में आने वाले सामानों की खरीद में लगी रहीं। गुरुवार को महिलाएं चौबीस घंटे निर्जला रखकर तीज का व्रत धारण करेंगी।

तीज व्रत को लेकर लोगों के घरों में कई दिनों से तैयारियां चल रही है। पर्व के दौरान नए वस्त्रों को पहनने की परंपरा है। ऐसे में कपड़ों की दुकानों पर पिछले एक सप्ताह से महिलाओं की भीड़ दिख रही हैं। पर्व में महज दो दिन का समय शेष रहने के कारण मंगलवार को दुकानों पर खरीदारों की भीड़ दिखी। दुकानों पर महिलाएं विशेष तौर पर श्रृंगार के सामानों की खरीद में अधिक व्यस्त दिखीं। सुबह से प्रारंभ हुआ खरीदारी का दौर पूरे दिन चलता रहा। ज्ञातव्य है कि सूख, समृद्धि व शांति के लिए महिलाएं इस व्रत को धारण करती हैं। व्रत रखने वाली महिलाएं पूरे दिन निर्जला व्रत रखकर तीज व्रत की कथा का श्रवण करती हैं। इस व्रत में महिलाएं गौरी-गणेश के साथ ही भगवान शंकर की भी पूजा अर्चना करती हैं। प्राचीन समय से ही इस व्रत को करने की परंपरा चली आ रही है। त्रेता काल में भी सुहागन महिलाओं द्वारा इस व्रत को किए जाने की कथा प्रचलित रही है। इस व्रत को धारण करने वाली महिलाएं सुहाग के सामानों का ही दान करती हैं। इस पर्व को लेकर मंदिरों में महिलाओं की भीड़ उमड़ती है।

मौनिया चौक के आसपास दिखी अधिक भीड़

हरितालिका तीज को लेकर बाजार में सामानों की खरीदारी को महिलाओं की भीड़ मंगलवार को अन्य दिनों की अपेक्षा कुछ अधिक दिखी। मौनिया चौक तथा आसपास के इलाके में सजी दुकानों में महिलाओं की अधिक भीड़ होने के कारण काफी देर तक इस पथ पर जाम की समस्या बनी रही। हालांकि पुलिस ने जल्द ही भीड़ पर नियंत्रण पा लिया। सड़क पर लोगों की भीड़ अधिक होने के कारण मेन रोड तथा आसपास के इलाके में लोगों को परेशानियों से जूझने को विवश होना पड़ा।

chat bot
आपका साथी