समन्वय स्थापित कर फाइलेरिया उन्मूलन अभियान को सफल बनाएं : डीएम

गोपालगंज फाइलेरिया उन्मूलन अभियान में अंतर्विभागीय समन्वय स्थापित कर प्रत्येक व्यक्ति को एमडीए की

By JagranEdited By: Publish:Sat, 11 Sep 2021 12:22 AM (IST) Updated:Sat, 11 Sep 2021 12:22 AM (IST)
समन्वय स्थापित कर फाइलेरिया उन्मूलन अभियान को सफल बनाएं : डीएम
समन्वय स्थापित कर फाइलेरिया उन्मूलन अभियान को सफल बनाएं : डीएम

गोपालगंज : फाइलेरिया उन्मूलन अभियान में अंतर्विभागीय समन्वय स्थापित कर प्रत्येक व्यक्ति को एमडीए की दवा खिलाना सुनिश्चित करें। शुक्रवार को कलेक्ट्रेट में फाइलेसिया उन्मूलन अभियान की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी डा. नवल किशोर चौधरी ने कहा कि अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए अंतर्विभागीय समन्वय जरूरी है। हर कर्मी मिलकर इस अभियान में ईमानदारी से कार्य करें। इस दौरान जिलाधिकारी के द्वारा आइईसी मटेरियल की भी लांचिग की।

बैठक के दौरान डीएम ने कहा कि फाइलेरिया चक्र में सभी स्वास्थ्य कर्मी घर-घर जाकर लोगों को अपने सामने दवा खिलाना सुनिश्चित करें। पूर्व के कार्यक्रम की उपलब्धियों पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि अक्सर लोग आशा एवं अन्य कर्मियों द्वारा दी गई फाइलेरिया की दवा को नहीं खाते हैं। इसलिए उन्हें अपने सामने दवा खिलाएं। जिला समन्वय समिति की बैठक में डीएम ने सभी कार्यक्रम पदाधिकारियों को फाइलेरिया उन्मूलन के कार्यक्रमों के बारे में जानकारी दी तथा सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम के दौरान हर घर में फाइलेरिया उन्मूलन की दवा सेवन कराने का निर्देश दिया। जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी ने फाइलेरिया रोग के बारे में बताते हुए इसका रोकथाम एवं प्रबंधन पर सभी उपस्थित पदाधिकारियों का आवश्यक जानकारी दी। बैठक में एसीएमओ, डीएमओ डॉ. हरेंद्र प्रसाद सिंह, केयर डीटीएल मुकेश कुमार सिंह, डीपीओ-भीएल आनंद कश्यप, पीसीआई आरएमसी बच्चु आलम आदि मौजूद रहे।

स्वास्थ्य कार्यकर्ता अपने सामने खिलाएंगे दवा

डीएम डा. नवल किशोर चौधरी ने कहा कि 20 सितंबर से सर्वजन दवा सेवन का चक्र 14 दिनों का होगा। जिसमें कोविड के प्रोटोकाल के तहत कटोरी मेथड से दवा खिलायी जाएगी। इसमें दवा को कटोरी में आशा रख देगी और लोगों को सामने में वह गोली खानी होगी। उन्होंने कहा कि सरकार के द्वारा फाइलेरिया मरीजों का मुफ्त इलाज एवं आर्थिक सहायता भी दी जाती है। एक टीम एक दिन में 40 से 50 घरों का दौरा कर लक्षित समूह को सिर्फ दवा ही वितरण नहीं करेगी, बल्कि उन्हें अपने सामने दवा खिलाएंगे।

गर्भवती महिला व दो वर्ष के कम उम्र के बच्चों को नहीं दी जाएगी दवा

डीएमओ डा. हरेंद्र प्रसाद सिंह ने बताया कि हर व्यक्ति को इन दवाओं का सेवन करना है। केवल गर्भवती महिलाओं व दो साल से कम उम्र के बच्चों एवं गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों को यह दवा सेवन नहीं करनी है। दो साल से पांच साल तक के बच्चे भी फाइलेरिया दवाओं का सेवन कर सकते हैं और स्वास्थ्य कर्मी की निगरानी में ही दवा का सेवन करना है।

chat bot
आपका साथी