आमजन को सुलभ तरीके से बैंकों से मिले ऋण: सांसद

औरंगाबाद। पीएनबी के जिला अग्रणी बैंक के द्वारा मंगलवार को क्रेडिट आउटरीच अभियान के तहत ऋण वितरण शिविर का आयोजन समाहरणालय परिसर स्थित नगर भवन में किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 11:28 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 11:32 PM (IST)
आमजन को सुलभ तरीके से बैंकों से मिले ऋण: सांसद
आमजन को सुलभ तरीके से बैंकों से मिले ऋण: सांसद

औरंगाबाद। पीएनबी के जिला अग्रणी बैंक के द्वारा मंगलवार को क्रेडिट आउटरीच अभियान के तहत ऋण वितरण शिविर का आयोजन समाहरणालय परिसर स्थित नगर भवन में किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन सांसद सुशील कुमार सिंह, एसपी कांतेश कुमार मिश्र, डीडीसी अंशुल कुमार, पीएनबी मंडल कार्यालय के प्रमुख दीपक कुमार ने संयुक्त रूप से किया।

सांसद ने कहा कि ऋण वितरण शिविर आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य होता है कि आमजन को सुलभ तरीके से ऋण मिले। बैंकों का ऋण देने का उद्देश्य होता है कि आमजन ऋण के पैसे से स्वावलंबी बनें। अपने पैरों पर खड़ा होकर व्यवसाय करें। साहूकारों के चंगुल से छुटकारा मिले। कहा कि बैंक प्रबंधकों को ऋण देने के प्रति उदार होना होगा तभी इस शिविर का लाभ आमजन को मिलेगा। सांसद ने इस बात पर जोर दिया कि ऋण लेने वालों का भी दायित्व बनता है कि वे समय पर ऋण की राशि को बैंकों को लौटाएं। सांसद ने कहा कि ऋण देने के मामले में बैंकों के प्रबंधकों का एकाधिकार होता है। ऋण देने के लिए बैंकों द्वारा ग्राहकों को दौड़ाने और परेशान करने की शिकायतें भी मिलती है। शिकायतें मिलने के बाद मंडल प्रमुख से लेकर अन्य बैंकों के वरीय पदाधिकारियों को कहते हैं तब ग्राहकों की परेशानी दूर होती है।

मंडल प्रमुख ने कहा कि केसीसी के अलावा अन्य ऋण लेने के लिए ग्राहकों के पास अगर पर्याप्त कागजात होती है तो बैंकों से ऋण मिलने में कोई परेशानी नहीं होगी। बैंकों के प्रबंधकों को हर समय निर्देश दिया जाता है कि ग्राहकों को सुलभ तरीके से ऋण उपलब्ध कराएं। साइबर क्राइम की चर्चा करते हुए मंडल प्रमुख ने कहा कि वित्तीय जागरूकता से ही यह क्राइम रुकेगा। शिक्षित बेरोजगारों को स्वरोजगार के लिए सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ लेने की बात कही। जिला कृषि पदाधिकारी रणबीर सिंह, डीडीएम नाबार्ड सुशील कुमार, डीबीजीबी के आरएम टीके चटर्जी, जीविका के प्रमोद कुमार सिंह, पंचायत समिति सदस्य अनिता सिंह के अलावा बैंक के प्रबंधक एवं ग्राहक मौजूद रहे। संचालन एलडीएम उपेंद्र चतुर्वेदी एवं सर्किल कार्यालय के प्रबंधक चंदन कुमार ने किया। 36 करोड़ एक लाख रुपये ऋण वितरित

औरंगाबाद। ऋण वितरण शिविर में 36 करोड़ एक लाख रुपये ऋण वितरण किया गया। एलडीएम उपेंद्र चतुर्वेदी ने बताया कि सबसे अधिक पीएनबी ने 99 लोगों में 15 करोड़ 22 लाख ऋण वितरित किया। एसबीआइ ने छह करोड़ 82 लाख, मध्य बिहार ग्रामीण बैंक ने तीन करोड़ 20 लाख एवं सेट्रल बैंक के द्वारा तीन करोड़ 46 लाख ऋण का वितरण किया गया। एलडीएम ने बताया कि अन्य बैंकों के द्वारा भी ऋण वितरित किया गया। एसबीआइ के मुख्य प्रबंधक आरएसीसी अजय त्रिवेदी ने बताया कि पांच ऋण धारकों को ऋण दिया गया है। एसबीआइ के जिला समन्यक राजेश धवन, सेंट्रल बैंक के मुख्य प्रबंधक सुधीर कुमार, आइडीबीआइ के वेदानंद मिश्र, पीएनबी के मुख्य प्रबंधक संतोष कुमार मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी