दीपावली पर रोशनी तो बिखरेगी पर फीकी रहेगी घरों की रौनक

जागरण संवाददातागोपालगंज दीपावली नजदीक आने के साथ ही बाजारों में चहल पहल बढ़ गई है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 11:17 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 11:18 PM (IST)
दीपावली पर रोशनी तो बिखरेगी पर फीकी रहेगी घरों की रौनक
दीपावली पर रोशनी तो बिखरेगी पर फीकी रहेगी घरों की रौनक

जागरण संवाददाता,गोपालगंज : दीपावली नजदीक आने के साथ ही बाजारों में चहल पहल बढ़ गई है। लोगों ने दीपावली को लेकर खरीदारी शुरू कर दी है, लेकिन इस बार रंग रोगन सामग्री का बाजार ठंडा पड़ गया है। घरों के रंगरोगन में इस्तेमाल आने वाली सभी सामग्री पर महंगाई की मार पड़ गई है। पेंट से लेकर डिस्टेंपर की बढ़ी कीमत को लेकर लोग अपने घर का अपने घर का रंगरोगन कराने से परहेज कर रहे हैं। ऐसे में इस बार दीपावली पर रोशनी को बिखरेगी पर घरों की रंगत फीकी ही रह जाएगी।

दीपावली पर्व पर घरों का रंगरोगन कराकर उसे दीये व झालरों की रोशनी से जगजग करते हैं। दीपावली पर्व को लेकर अब बाजारों में खरीदारी के लिए लोगों के आने से रौनक बढ़ गई है। घरों को दीपावली पर जगमग करने के लिए लोग दीये, मोमबत्ती से लेकर अलग अलग रंग बिखरने वाले झालरों की खरीदारी कर रहे हैं। घरों की साफ सफाई करने का काम भी शुरू हो गया है, लेकिन बाजारों में खरीदारों की चहल पहल बढ़ने के बाद भी रंगरोगन की सामग्री की दुकानों की रौशन गायब है। लोग पेंट आदि सामग्री खरीदने के लिए दुकान पर पहुंच रहे हैं, लेकिन उसकी बढ़ी कीमत देखकर वापस लौट जा रहे हैं। शहर के राजेंद्र नगर के निवासी राजीव रंजन ने बताया कि इस बार अपने घर का रंगरोगन करने की सोच रहे थे, लेकिन पेंट से लेकर रंगरोगन की सभी सामग्री महंगी हो जाने के कारण उन्होंने घर का रंगरोगन करने की इरादा छोड़ दिया है। वे कहते हैं कि घर के गेट,दरवाजा व खिड़कियां को पेंट कराकर ही काम चला रहे हैं। वहीं एक कंपनी के पेंट के अधिकृत दुकानदार दानिश सलाम ने बताया कि लगातार दो साल कोरोना की वजह से कारोबार चौपट रहा। इस दीपावली में अच्छी बिक्री की उम्मीद थी। लोग दुकान पर आ रहे हैं, लेकिन दाम सुनकर वापस चले जा रहे हैं। बाजार में चहलपहल होने के बाद भी पेंट का कारोबार रफ्तार नहीं पकड़ सका है।

दिहाड़ी कम करने के बाद भी नहीं मिल रहा काम

इस बार पेंट का काम करने वाले पेंटरों भी काम नहीं मिलने से मायूसी है। दिहाड़ी कम करने के बाद भी उन्हें काम नहीं मिल पा रहा है, जिससे ये मायूस हैं। पेंट का काम करने वाले अर्जुन महतो, राजू बीन, सगीर मियां आदि ने बताया कि उन्हें 500 दिहाड़ी के बदले 400 तो कभी 350 रुपये पर भी काम करने जाना पड़ रहा है, लेकिन इसके बाद भी काम नहीं मिलने से खाली बैठना पड़ रहा है।

रंगरोगनी सामग्री की कीमत की पिछले साल से तुलनात्मक आंकड़े

सामग्री वर्तमान कीमत पिछले साल कीमत

डिस्टेंपर 1100रुपये/ 20 लीटर 900रुपये/20लीटर

प्राइमर 3000रुपये/ 20लीटर 2600रुपये/20लीटर

इमल्शन 2400 रुपये/20लीटर 2200रुपये/20लीटर

इनेमल 260 रुपये/1लीटर 230रुपये/1लीटर

रायल 7200रुपये/20लीटर 6800रुपये/20 लीटर

अपैक्स 5000 रुपये/20लीटर 4600 रुपये/20लीटर

chat bot
आपका साथी