पंचायत चुनाव में तैनात होने वाले कर्मियों का नियुक्ति पत्र तैयार करने का निर्देश

गोपालगंज। आगामी पंचायत चुनाव को लेकर प्रशासनिक स्तर पर तैयारियां तेज हो गई है। गुरुवार क

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Jul 2021 09:20 PM (IST) Updated:Thu, 22 Jul 2021 09:20 PM (IST)
पंचायत चुनाव में तैनात होने वाले कर्मियों का नियुक्ति पत्र तैयार करने का निर्देश
पंचायत चुनाव में तैनात होने वाले कर्मियों का नियुक्ति पत्र तैयार करने का निर्देश

गोपालगंज। आगामी पंचायत चुनाव को लेकर प्रशासनिक स्तर पर तैयारियां तेज हो गई है। गुरुवार को जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) डा. नवल किशोर चौधरी ने पंचायत चुनाव के दौरान तैनात होने वाले तमाम कर्मियों का नियुक्ति पत्र तैयार करने का निर्देश दिया। घंटों चली बैठक के दौरान डीएम ने तमाम कोषांगों के कार्य की समीक्षा की तथा सभी कोषांग के नोडल पदाधिकारियों को दो दिनों के अंदर कोषांग में तैनात किए गए कर्मियों के साथ बैठक आयोजित करने का निर्देश दिया।

कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक के दौरान डीएम ने चुनाव को लेकर गठित सभी कोषांगों के नोडल पदाधिकारियों के साथ बैठक की। जिलाधिकारी ने बैठक के दौरान कार्मिक कोषांग के नोडल पदाधिकारी को पंचायत चुनाव कराने के लिए कर्मियों का नियुक्ति पत्र तैयार करने के बाद उनके प्रशिक्षण के लिए कैलेंडर तैयार करने का निर्देश दिया गया। उन्होंने प्रशिक्षण कोषांग के नोडल पदाधिकारी को प्रशिक्षण के दौरान उपयोग की जानेवाली सामग्री तैयार कर तिथिवार कैंलेडर तैयार करने को कहा। बैठक के दौरान ईवीएम कोषांग के नोडल पदाधिकारी को ईवीएम आने पर स्कैनिग व एफएलसी करने के लिए पर्याप्त व्यवस्था कर कार्य संपन्न कराने का निर्देश दिया। उन्होंने बैठक के दौरान चुनाव को लेकर गठित सभी कोषांगों को अपने-अपने कोषांग के कर्मियों के साथ दो दिन के अंदर बैठक कर सामग्रियों की अधियाचना भेजने का निर्देश दिया। बैठक में एडीएम वीरेन्द्र प्रसाद, डीटीओ प्रमोद कुमार, सदर एसडीओ उपेन्द्र कुमार पाल के अलावा सभी कोषांगों के नोडल पदाधिकारी मौजूद रहे।

पंचायत चुनाव को लेकर बढ़ रही सरगर्मी, तैयारियां तेज

जागरण संवाददाता, गोपालगंज : भले ही अभी पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी नहीं हुई है, लेकिन प्रशासनिक स्तर पर चुनाव की तैयारियां तेज हो गई है। इसके लिए कलेक्ट्रेट व जिला पंचायत शाखा में सरगर्मी भी बढ़ गई है। इसके तहत मतदान केंद्र के भौतिक सत्यापन का कार्य पूर्ण किए जाने के बाद केरल से लाए जा रहे ईवीएम की प्रथम स्तरीय जांच को लेकर कर्मियों की तैनाती का कार्य तेज हो गया है। प्रशासनिक स्तर पर पंचायत चुनाव को देखते हुए 12 बिदु निर्धारित कर बिदुवार समीक्षा प्रारंभ कर दी गई है।

जानकारी के अनुसार जिले के कुल 14 प्रखंडों में पंचायत प्रतिनिधियों के कुल 7017 पद हैं। इन पदों पर होने वाले चुनाव को लेकर 3236 मतदान केंद्रों का निर्धारण किया गया है। इनमें 124 सहायक मतदान केंद्र शामिल हैं। इन मतदान केंद्रों पर 17.53 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। पंचायत चुनाव को लेकर बूथ व मतदाता सूची निर्धारित किए जाने के बाद मतदान केंद्रों के भौतिक सत्यापन का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। इस सत्यापन में अन्य बातों के अलावा इस बात पर भी जोर दिया जा रहा है कि चुनाव के दौरान बाढ़ प्रभावित इलाकों में मतदान की क्या व्यवस्था होगी। प्रशासनिक स्तर पर इस बात के भी निर्देश दिए गए हैं कि अगर चुनाव के समय तक कोरोना काल का अंत नहीं हुआ, तो इस काल में कैसे सुरक्षित पंचायत चुनाव को संपन्न कराया जाएगा। इस स्थिति में मतदान केंद्रों के सैनिटाइजेशन तक प्रत्येक बूथ पर मतदाता कम करने के लिए क्या प्रबंध होंगे। अलावा इसके मतदाता सूची के सत्यापन के दौरान आयु वर्ग के अनुसार मतदाताओं की संख्या, दिव्यांग व वृद्ध मतदाताओं कह संख्या को चिन्हित करने का कार्य किया जा रहा है।

इन बिदुओं पर चल रही है प्रशासनिक तैयारी

- बूथ स्तर पर दिव्यांग मतदाताओं की पहचान।

- मृत मतदाताओं का नाम मतदाता सूची से अलग करना।

- बुजुर्ग मतदाताओं को चिन्हित करने का कार्य।

- विभिन्न आयु वर्ग के मतदाताओं की पहचान।

- कोरोना काल में बूथ पर शारीरिक दूरी के साथ मतदान की व्यवस्था।

- मॉडल मतदान केंद्र का चयन।

- वेव कास्टिग के लिए मतदान केंद्रों का चयन।

- कर्मियों का डाटाबेस तैयार करना।

- ईवीएम की उपलब्धता।

- पंच व सरपंच पद के चुनावों के लिए बैलेट बाक्स की उपलब्धता।

- मतदाताओं को जागरूक करने के लिए कार्यक्रमों का आयोजन।

- विधि व्यवस्था।

chat bot
आपका साथी