गोपालगंज में 15 दिनों में सभी स्वास्थ्य केंद्रों के रंगरोगन का निर्देश

आरसीएच पोर्टल पर शत-प्रतिशत एंट्री कराने का निर्देश स्वास्थ संस्थानों में साफ सफाई का विशेष ख्याल रखने का निर्देश।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 11 Feb 2021 08:53 PM (IST) Updated:Thu, 11 Feb 2021 08:53 PM (IST)
गोपालगंज में 15 दिनों में सभी स्वास्थ्य केंद्रों के रंगरोगन का निर्देश
गोपालगंज में 15 दिनों में सभी स्वास्थ्य केंद्रों के रंगरोगन का निर्देश

जागरण संवाददाता, गोपालगंज : जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक के दौरान जिलाधिकारी डॉ. नवल किशोर चौधरी ने सभी स्वास्थ्य संस्थानों की पर्याप्त सफाई का ध्यान रखने के साथ ही 15 दिनों के अंदर तमाम स्वास्थ्य संस्थानों के रंगरोगन का कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया। घंटों चली बैठक के दौरान डीएम ने स्वास्थ्य विभाग की तमाम योजनाओं की समीक्षा की तथा कई बिदुओं पर दिशानिर्देश दिए।

समाहरणालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग की ओर से संचालित योजनाओं एवं वित्तीय व्यय के प्रगति की बिदुवार समीक्षा की। बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि पेंडिग रिपोर्ट को शत-प्रतिशत आरसीएच पोर्टल पर अपलोड कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने दो से तीन दिनों के अंदर आरसीएच पोर्टल में लक्ष्य दंपती, गर्भवती माताओं एवं शिशुओं की शत प्रतिशत इंट्री लक्ष्य के अनुसार पूर्ण करने को कहा। साथ ही प्रत्येक पंजीकृत गर्भवती माता एवं शिशुओं को प्रदान की जाने वाली स्वास्थ्य सेवाओं का पोर्टल में इंट्री करने को कहा। जिलाधिकारी ने सभी पीएचसी प्रभारी को निर्देश देते हुए कहा कि अपने-अपने क्षेत्र के पीएचसी स्तर पर गर्भवती महिलाओं का रजिस्ट्रेशन हर हाल में कराना सुनिश्चित करें। साथ ही प्रसव सरकारी अस्पताल में ही कराने पर विशेष जोर दें। इनसेट

17 फरवरी से प्रारंभ होगा आयुष्मान पखवारा

गोपालगंज : समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने बताया कि जिले में 1 लाख 13 हजार लाभुकों को अब तक आयुष्मान कार्ड दिया गया है। उन्होंने पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि जिन लाभुकों को कार्ड दिया गया उसका नाम, आधार नंबर, मोबाइल नंबर तथा हस्ताक्षर के साथ एकत्रित करें। जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में 17 फरवरी से 3 मार्च तक आयुष्मान पखवारा का आयोजन किया जायेगा। इस दौरान पंचायत स्तर पर कार्यपालक सहायकों के द्वारा आयुष्मान कार्ड बनाया जायेगा। जिलाधिकारी ने पखवारा के दौरान लाभार्थियों को नि:शुल्क आयुष्मान कार्ड बनाने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने कहा कि यह केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। जिसे शत-प्रतिशत सफल बनाने में सभी की सहभागिता अनिवार्य है। जिलाधिकारी ने कहा कि इस अभियान में पंचायती राज के प्रतिनिधियों की अहम भूमिका है। उन्होंने पखवारा में अधिक से अधिक गोल्डन कार्ड बनाने में सहयोग प्रदान करने का आग्रह किया। बैठक में सिविल सर्जन डॉ. टीएन सिंह, अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. एके चौधरी, डीपीएम धीरज कुमार, डीआइओ डॉ. शक्ति कुमार सिंह, डीपीसी सिद्धार्थ कुमार, डीएमईओ अनुराग कुमार, केयर इंडिया के डिटीएल मुकेश कुमार सिंह, यूनीसेफ एसएमसी रूबी कुमारी, डब्ल्यूएचओ के एसएमओ समेत अन्य स्वास्थ्य कर्मी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी