दूसरे चरण के चुनाव की सूचना प्रकाशित, विजयीपुर में आज से होगा नामांकन

गोपालगंज। दूसरे चरण में विजयीपुर प्रखंड में होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर सोमवार को प्रप˜

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Sep 2021 05:37 PM (IST) Updated:Mon, 06 Sep 2021 05:37 PM (IST)
दूसरे चरण के चुनाव की सूचना प्रकाशित, विजयीपुर में आज से होगा नामांकन
दूसरे चरण के चुनाव की सूचना प्रकाशित, विजयीपुर में आज से होगा नामांकन

गोपालगंज। दूसरे चरण में विजयीपुर प्रखंड में होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर सोमवार को प्रपत्र पांच में सूचना प्रकाशित कर दिया गया। इस प्रखंड में मंगलवार से नामांकन दाखिला का कार्य प्रारंभ होगा। सूचना प्रकाशन के साथ ही पूरे हथुआ अनुमंडल में निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है। जिलाधिकारी ने चुनाव को देखते हुए पर्याप्त चौकसी रखने तथा वारंटियों की गिरफ्तारी के लिए कार्रवाई तेज करने का निर्देश जारी किया गया। दूसरे चरण में विजयीपुर प्रखंड में कुल 421 पदों के लिए चुनाव कराया जाएगा। इनमें मुखिया व सरपंच के 13-13 पद शामिल हैं।

जिलाधिकारी सह जिला निर्वाची पदाधिकारी (पंचायत) डा. नवल किशोर चौधरी ने बताया सोमवार को विहित प्रपत्र में सूचना प्रकाशन का कार्य कर दिया गया। इसके साथ ही उत्तरप्रदेश की सीमा से लगे विजयीपुर प्रखंड में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर मंगलवार से नामांकन दाखिला का कार्य प्रारंभ होगा। उन्होंने बताया कि विजयीपुर प्रखंड के कुल 13 पंचायतों के मुखिया, जिला परिषद सदस्य, पंचायत समिति सदस्य, सरपंच, वार्ड सदस्य व पंच पद के लिए चुनाव कराया जाएगा। इसमें से सिर्फ जिला परिषद सदस्य पद के लिए अनुमंडल मुख्यालय हथुआ के एसडीएम सह निर्वाची पदाधिकारी के कार्यालय में नामांकन दाखिल किया जाएगा। बाकी बचे पांच पदों के लिए विजयीपुर बीडीओ सह निर्वाची पदाधिकारी के कार्यालय में नामांकन दाखिल किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि नामांकन के दौरान सभी पदों के लिए अलग-अलग नामांकन काउंटर बनाए जाएंगे, जहां सात सितंबर से लेकर 13 सितंबर तक नामांकन पत्र दाखिल किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 16 सितंबर को संवीक्षा की अंतिम तिथि निर्धारित की गई है। 18 सितंबर तक उम्मीदवार अपना नामांकन वापस लेंगे तथा उसी दिन शाम तक चुनाव मैदान में डटे रहने वाले सभी उम्मीदवारों को चुनाव चिह्न का आवंटन कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि 29 सितंबर को कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान कराया जाएगा। एक व दो अक्टूबर को इस प्रखंड के मतों की गणना थावे डायट स्थित वज्रगृह सह मतगणना केंद्र पर कराया जाएगा।

सुबह 11 बजे से दाखिल होगा नामांकन

जिलाधिकारी सह जिला निर्वाची पदाधिकारी डा. नवल किशोर चौधरी ने बताया कि सुबह 11 बजे से शाम के चार बजे तक नामांकन पत्र दाखिल किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि इस बीच नामांकन के दौरान कोई भी अभ्यर्थी नामांकन कक्ष के 100 मीटर के अंदर वाहन लेकर प्रवेश नहीं कर सकेगा। नामांकन प्रक्रिया के दौरान पुलिस पदाधिकारी वांछित लोगों की सूची के साथ मौजूद रहेंगे। ताकि वांछित व वैसे लोगों की गिरफ्तारी हो सके जो किसी आपराधिक मामले में फरार हैं। डीएम ने सख्त निर्देश दिया कि आदर्श आचार संहिता का शत प्रतिशत अनुपालन करना अनिवार्य होगा। अगर कोई भी प्रत्याशी आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करता है, तो उसके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

66 लोगों के विरुद्ध सीसीए का भेजा गया प्रस्ताव

प्रेस वार्ता के दौरान एसपी आनंद कुमार ने बताया कि पंचायत चुनाव के दौरान गड़बड़ी की आशंका को देखते हुए पूरे जिले में 66 लोगों के विरुद्ध सीसीए के तहत कार्रवाई करने का प्रस्ताव भेजा गया है। उन्होंने बताया कि पूरे जिले में वारंटियों की धर पकड़ के लिए कार्रवाई प्रारंभ कर दी गई है। चुनाव के दौरान गड़बड़ी करने वालों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने बताया कि उत्तरप्रदेश की सीमा से लगे इलाकों में पंचायत चुनाव को देखते हुए विशेष तौर पर निगरानी रखने का निर्देश जारी किया गया है।

विजयीपुर प्रखंड में बनाए गए तीन जोन

पंचायत चुनाव को देखते हुए विजयीपुर प्रखंड में कुल तीन जोन बनाए गए हैं। जिलाधिकारी ने बताया कि पूरे प्रखंड में कुल 20 सेक्टर बनाकर सेक्टर पदाधिकारियों की तैनाती की गई है। उन्होंने बताया कि चुनाव को देखते हुए विजयीपुर प्रखंड में कुल 187 मूल मतदान केंद्रों के अलावा 14 सहायक मतदान केंद्र सहित कुल 201 मतदान केंद्र बनाया गया है।

1,10,262 मतदाता कर सकेंगे मतदान

पंचायत चुनाव के दौरान विजयीपुर प्रखंड में कुल 1,10,262 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 56,414 तथा महिला मतदाताओं की संख्या 53,843 है। इनके अलावा प्रखंड क्षेत्र में थर्ड जेंडर के कुल पांच मतदाता हैं।

इन पदों के लिए आज से प्रारंभ होगा नामांकन

पद का नाम कुल पद

मुखिया 13

सरपंच 13

जिप सदस्य 02

बीडीसी 19

पंच 187

वार्ड 187

कुल 421

chat bot
आपका साथी