लगातार हो रही बारिश ने तोड़ी सब्जी की खेती करने वाले किसानों की कमर

गोपालगंज। पिछले कई दिनों से लगातार हो रही बारिश ने सब्जी की खेती करने वाले किसानों की कमर तोड़ कर रख दी है। खेतों में बारिश का पानी भर जाने से तैयार नेनूआ लौकी करेला परवल बोड़ा टमाटर की फसल को भारी क्षति हुई है। जिन किसानों ने अगेती गोभी के लिए खेत में बिचड़े गिराया है उनकी भी चिता बढ़ गई है। खेत में जलजमाव के कारण गोभी के गिराए गए बिचड़े बर्बाद होने के कगार पर पहुंच गए हैं। खेत में पानी भर जाने से नए सिरे से किसान गोभी के बिचड़े भी नहीं करा पा रहे हैं जिससे गोभी की खेती पिछड़ने से किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 27 Aug 2021 05:40 PM (IST) Updated:Fri, 27 Aug 2021 05:40 PM (IST)
लगातार हो रही बारिश ने तोड़ी सब्जी की खेती करने वाले किसानों की कमर
लगातार हो रही बारिश ने तोड़ी सब्जी की खेती करने वाले किसानों की कमर

गोपालगंज। पिछले कई दिनों से लगातार हो रही बारिश ने सब्जी की खेती करने वाले किसानों की कमर तोड़ कर रख दी है। खेतों में बारिश का पानी भर जाने से तैयार नेनूआ, लौकी, करेला परवल, बोड़ा, टमाटर की फसल को भारी क्षति हुई है। जिन किसानों ने अगेती गोभी के लिए खेत में बिचड़े गिराया है, उनकी भी चिता बढ़ गई है। खेत में जलजमाव के कारण गोभी के गिराए गए बिचड़े बर्बाद होने के कगार पर पहुंच गए हैं। खेत में पानी भर जाने से नए सिरे से किसान गोभी के बिचड़े भी नहीं करा पा रहे हैं, जिससे गोभी की खेती पिछड़ने से किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

कुचायकोट प्रखंड के गरेयाखाल, बड़हरा, संगवाडीह, सेमरा ,अहिरौली ,तुलाछापर, डेरवा व उसके आसपास के गांवों के साथ ही पंचदेवरी प्रखंड में किसान व्यापक पैमाने पर सब्जी की खेती करते हैं। इस बार समय से मानसून सक्रिय होने से अच्छी बारिश हुई है। ऊंचे खेत में सब्जी की खेती करने के कारण किसानों को अच्छी बारिश का लाभ मिला। नेनूआ, लौकी, टमाटर, करेला, परवल, बोड़ा की अच्छी उपज हुई। खेतों में सब्जी की सफल लहलहा रही है, लेकिन इसी बीच पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश से खेतों में पानी भर गया है। इससे सब्जी की फसल को भारी क्षति हुई है। खेतों में जलजमाव के कारण सब्जी के पौधे गलकर सूखने लगे हैं। अभी मध्यम अवधि की सब्जी की फसल का बिछड़े गिराने का समय चल रहा है। खेतों में पानी भर जाने से जिन किसानों ने बिचड़ा गिराया है, उनका बिचड़े सड़ गए हैं। खेत में पानी भर जाने से किसान नए सिरे से बिचड़े भी नहीं गिरा पा रहे हैं। इस संबंध में कृषि विज्ञान केंद्र सिपाया के कृषि विज्ञानी डा. अमित विशेन ने बताया कि लगातार बारिश होने से इस समय तैयार होने वाली सब्जियों की फसल बर्बाद होने से किसानों को काफी नुकसान हुआ है, जिससे आने वाले महीनों में भी सब्जी की किल्लत बनी रहेगी। उन्होंने कहा कि पिछले महीने किसानों ने गोभी के बिचड़े खेतों में गिराए थे । ताकि बिचड़े तैयार होने पर उन्हें तय समय से बोया जा सके और अक्टूबर के महीने तक तैयार गोभी को बाजार में बेचकर अच्छी आमदनी की जा सके । लेकिन लगातार हो रही बारिश ने किसानों के मंसूबे पर पानी फेर दिया है। उन्होंने बताया कि खेतों में पानी भर जाने की वजह से हल्दी, अदरक, सूरन समेत अन्य सब्जियों के पौधे भी सड़ने लगे हैं। इस बार लगातार हो रही बारिश सब्जी किसानों के लिए मुसीबत का सबब बन गया है।

chat bot
आपका साथी