हर हाल में शांतिपूर्ण तरीके से कराया जाएगा चुनाव : डीएम

जागरण संवाददाता गोपालगंज जिले में पंचायत चुनाव हर हाल में शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न करा

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 11:43 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 11:43 PM (IST)
हर हाल में शांतिपूर्ण तरीके से कराया जाएगा चुनाव : डीएम
हर हाल में शांतिपूर्ण तरीके से कराया जाएगा चुनाव : डीएम

जागरण संवाददाता, गोपालगंज : जिले में पंचायत चुनाव हर हाल में शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराया जाएगा। इसके लिए प्रशासनिक स्तर पर लगातार सतर्कता बरती जा रही है। उत्तप्रदेश के सीमावर्ती इलाकों में विशेष चौकसी बरतने के निर्देश दिए गए हैं। चुनाव के दौरान गड़बड़ी की आशंका के मद्देनजर पूरे जिले में करीब 14 हजार लोगों के विरुद्ध निरोधात्मक कार्रवाई की गई है। जिलाधिकारी सह जिला निर्वाची पदाधिकारी डा. नवल किशोर चौधरी ने प्रेस वार्ता के दौरान बताया कि 69 लोगों के विरुद्ध सीसीए के तहत प्रस्ताव प्राप्त हुआ है।

उन्होंने बताया कि चौथे चरण में जिले के कटेया व पंचदेवरी प्रखंडों में चुनाव के लिए 24 सितंबर को प्रपत्र पांच में सूचना का प्रकाशन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि यहां 25 सितंबर से एक अक्टूबर तक नामांकन दाखिला किया जा सकता है। नामांकन पत्रों की संवीक्षा की अंतिम तिथि चार अक्टूबर निर्धारित की गई। छह अक्टूबर तक प्रत्याशी नाम वापस ले सकेंगे। इसी दिन शाम को चुनाव मैदान में डटे तमाम प्रत्याशियों को चुनाव चिह्न आवंटित कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि दोनों प्रखंड के कुल 296 बूथों पर 20 अक्टूबर को कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान कराया जाएगा। इस चरण के मतों की गणना 22 से 23 अक्टूबर तक होगी। जिलाधिकारी ने बताया कि दोनों प्रखंडों की कुल 20 पंचायतों से संबद्ध कुल 637 पदों के लिए चौथे चरण में मतदान कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि यहां चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए दोनों प्रखंडों को कुल 34 सेक्टर तथा चार जोन में बांटा गया है। प्रत्येक जोन के लिए जिला स्तर पर पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी, ताकि चुनाव शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हो सके।

सात हजार लोगों ने अबतक भरा बांड : एसपी

आरक्षी अधीक्षक आनंद कुमार ने बताया कि पूरे जिले में पंचायत चुनाव को शांतिपूर्ण,निष्पक्ष व सुरक्षित वातावरण में संपन्न कराने की तैयारी जोर-शोर से चल रही है। जिले में प्रारंभ की गई निरोधात्मक कार्रवाई में अबतक करीब सात हजार लोगों से बांड भरवाने का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। पंचायत चुनाव के मद्देनजर पूरे जिले में एक एक हजार आ‌र्म्स का वेरिफिकेशन किया गया है और 33 आ‌र्म्स जमा कराए गए हैं। उन्होंने बताया कि अधिसूचना जारी होने के बाद जिले में कुल 212 वारंटों का तामिला भी कराया गया है। उन्होंने बताया कि वाहन जांच के दौरान कुल दो लाख 25 हजार रुपए का जुर्माना वसूला गया है। अलावा इसके जांच अभियान के दौरान नौ हजार लीटर शराब जब्त की गयी, जबकि 10 आ‌र्म्स व 20 जिदा कारतूस बरामद किए गए हैं। उन्होंने बताया कि अभी तक जिले में आदर्श आचार संहिता उल्लंघन को लेकर तीन प्राथमिकियां दर्ज की गयी हैं। जिला प्रशासन ने निर्णय लिया है कि चनावे मंडल कारा में बंद छह कैदियों को दूसरे जिले के जेलों में ट्रांसफर किया जाएगा। इसका प्रस्ताव गृह विभाग को भेजा गया है। एसपी ने बताया कि जिले की पुलिस सजग व अलर्ट है। सभी क्षेत्रों में चुनाव को लेकर जांच व गश्त तेज कर दी गयी है।

chat bot
आपका साथी