गोपालगंज के प्रत्येक पंचायत में बनेगा टीकाकरण केंद्र, जारी किया गया निर्देश

प्रत्येक पंचायत में चार से पांच सत्र का होगा आयोजन स्कूल पंचायत भवन या सामुदायिक भवन में बनेगा टीकाकरण केंद्र।

JagranPublish:Thu, 27 May 2021 08:51 PM (IST) Updated:Thu, 27 May 2021 08:51 PM (IST)
गोपालगंज के प्रत्येक पंचायत में बनेगा टीकाकरण केंद्र, जारी किया गया निर्देश
गोपालगंज के प्रत्येक पंचायत में बनेगा टीकाकरण केंद्र, जारी किया गया निर्देश

जागरण संवाददाता, गोपालगंज : जिले में 45 वर्ष या इससे अधिक आयुवर्ग श्रेणी में कोविड 19 टीकाकरण अभियान जोर-शोर से चलाया जा रहा है। टीकाकरण के लक्ष्य को शत-प्रतिशत हासिल करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने प्रत्येक पंचायत में टीकाकरण केंद्र बनाने का निर्णय लिया है। जिले में टीके की रफ्तार अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहने को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। विभाग ने दूरस्थ ग्रामीण इलाकों में लाभार्थियों के घर के समीप टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध कराने एवं टीकाकरण सत्रों की संख्या बढ़ाने के उद्देश्य से ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायतवार टीकाकरण सत्र का आयोजन करने का निर्देश जारी किया है।

सिविल सर्जन डॉ.नागेंद्र महतो ने बताया कि विभाग के निर्देश पर प्रत्येक पंचायत में लाभार्थियों की संख्या के अनुरूप चार से पांच सत्रों का निर्धारण किया जाएगा। सत्रों का निर्धारण गांव के समीप के किसी विद्यालय, सामुदायिक भवन या पंचायत सरकार भवन आदि में आयोजित किया जाएगा। जिला द्वारा प्रखंड से प्राप्त सूची को संकलित कराते हुए संकलित प्रतिवेदन राज्य स्तर को उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि कोरोना को हराना है तो सबको सजग और सुरक्षित रहना होगा। साथ ही सभी कोरोना वैक्सीन लें। जब जिसकी बारी हो वह सुगमता पूर्वक वैक्सीन जरूर लें जिससे हम कोरोना पर विजय प्राप्त कर सके। उन्होंने बताया कि कोरोना से बचाव के लिए सबसे बड़ा हथियार मास्क हैं, जिसे पहने जरूर। भीड़भाड़ वाले इलाके में जाने से बचें। हाथों को साबुन से धोते रहें। सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें। बढ़-चढ़कर वैक्सीनेशन करवाएं। कोरोना का वैक्सीन लेने से ही कोरोना के खिलाफ जंग जीती जा सकती है।

इनसेट

12 से 16 सप्ताह के अंतराल पर दूसरा डोज

गोपालगंज : सिविल सर्जन ने बताया कि कोविड 19 टीकाकरण के अभियान में पात्र लाभुकों को कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी खुराक को प्रथम खुराक के 12 से 16 सप्ताह के अंतराल पर दिया जाना है। इसके साथ ही कोविशील्ड वैक्सीन से आच्छादित लाभार्थियों को दो खुराक के अन्तराल के संबंध में सूचना टीकाकरण के दौरान टीकाकर्मी के माध्यम से उपलब्ध कराने को कहा गया है। उन्होंने बताया कि इसके लिए प्रखंड स्तर से ड्यू लाभार्थियों को दूरभाष एवं मैसेज के माध्यम से टीकाकरण के लिए सूचित करने को कहा गया है।