कोरोना काल में टल रही सुनवाई, खाली रह रहा गोपालगंज न्यायालय परिसर

हमेशा भीड़भाड़ वाले न्यायालय परिसर में दिख रहे इक्के-दुक्के लोग जमानत आवेदनों की सुनवाई तक सिमट गया काम।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 09:16 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 09:16 PM (IST)
कोरोना काल में टल रही सुनवाई, खाली रह रहा गोपालगंज न्यायालय परिसर
कोरोना काल में टल रही सुनवाई, खाली रह रहा गोपालगंज न्यायालय परिसर

जागरण संवाददाता, गोपालगंज : कोरोना की दूसरी लहर की शुरुआत के बाद कई कार्य पर फिर से प्रतिबंध लगा दिया गया है। न्यायालयों में भी वर्चुअल सुनवाई प्रारंभ होने के साथ ही आम लोगों के न्यायालय परिसर में प्रवेश पर पाबंदी लगा दी गई है। ऐसे में हमेशा भीड़-भाड़ के लिए मशहूर न्यायालय भी कोरोना से अछूता नहीं है। न्यायालयों में सामान्य कामकाज कोरोना काल में बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। लंबित पुराने वादों की सुनवाई लगातार टल रही है।

होली के बाद जिले में कोरोना का असर दिखना प्रारंभ हुआ। शुरुआत में स्कूलों व कोचिग संस्थानों में छुट्टी का आदेश जारी किया गया। कुछ ही दिन में कोरोना के कारण अन्य कार्य भी प्रभावित होने लगा। इसका असर यह हुआ कि न्यायालयों में वर्चुअल सुनवाई के नाम पर सामान्य कामकाज बंद हो गया। न्यायालयों में सिर्फ जमानत आवेदनों की सुनवाई शर्तों के साथ चल रही है। इस सुनवाई में पक्षकारों के न्यायालय में उपस्थिति पर रोक लगा दी गई है। इस बीच कोर्ट में तारीख तो पड़ रही है, लेकिन किसी भी आपराधिक व सिविल मामलों में आगे की सुनवाई नहीं हो रही है। इनसेट

न्यायालयों में लंबित हैं 32 हजार से अधिक मामले

गोपालगंज : आंकड़ों की बात करें तो यहां न्यायालयों में वर्तमान समय में कुल लंबित मामलों की संख्या करीब 32 हजार से भी अधिक है। इनमें से अकेले आपराधिक मामलों की संख्या करीब 20 हजार है। आपराधिक मामलों में सत्र न्यायालय तथा न्यायिक दंडाधिकारी व एसीजेएम के न्यायालयों में लंबित वाद शामिल हैं। इसके अलावा दस हजार से अधिक सिविल मामले तथा दो हजार से अधिक अन्य मामले भी न्यायालयों में लंबित हैं।

chat bot
आपका साथी