घर-घर पहुंची सेविका, बच्चों को दिया गया अनुपूरक आहार

गोपालगंज कोविड-19 संक्रमण के बीच बच्चों के पोषण का विशेष ख्याल रखा जा रहा है। इसको लेक

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 11:19 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 11:19 PM (IST)
घर-घर पहुंची सेविका, बच्चों को दिया गया अनुपूरक आहार
घर-घर पहुंची सेविका, बच्चों को दिया गया अनुपूरक आहार

गोपालगंज : कोविड-19 संक्रमण के बीच बच्चों के पोषण का विशेष ख्याल रखा जा रहा है। इसको लेकर मंगलवार को जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों की ओर से अन्नप्रासन दिवस का आयोजन कर छह माह से अधिक उग्र के बच्चों को अनुपूरक आहारा उपलब्ध कराया गया। कोरोना काल में यह कार्यक्रम लोगों के घरों पर ही आयोजित किया गया। इस मौके पर सेविकाओं ने पोषण की विशेषता व महत्व के बारे में बच्चों की मां व घर के बड़े-बुजुर्गों के साथ चर्चा की।

राष्ट्रीय पोषण मिशन के जिला समन्वयक बृजकिशोर प्रसाद ने बताया कि अन्नाप्राशन दिवस के असवर पर 6 माह से ऊपर के बच्चों के अभिभावकों को बच्चों के लिए पूरक आहार की जरूरत के विषय में जानकारी दी गई। 6 माह से 9 माह के शिशु को दिन भर में 200 ग्राम सुपाच्य मसला हुआ खाना, 9 से 12 माह में 300 ग्राम मसला हुआ ठोस खाना, 12 से 24 माह में 500 ग्राम तक खाना खिलाने की सलाह दी गई। इसके अलावा अभिभावकों को बच्चों के दैनिक आहार में हरी पत्तीदार सब्जी और पीले नारंगी फल को शामिल करने के बारे में भी बताया गया। चावल, रोटी, दाल, हरी सब्जी, अंडा एवं अन्य खाद्य पदार्थों की पोषक तत्वों के विषय में चर्चा कर अभिभावकों को इसके विषय में जागरूक किया गया । आंगनबाड़ी सेविकाओं द्वारा सात माह व इससे बड़े उम्र के ऐसे बच्चे जिनको खाने की आदत है, उन्हें अपने हाथों से खाना खिलाकर अन्नप्राशन कराया गया। इसके अलावा सेविकाएं खाने की इच्छा के संकेतों को पहचान कर साफ हाथ या चम्मच से खाना खिलाया। कोरोना वायरस के प्रति सतर्कता की भी दी गई जानकारी

अन्नप्राशन दिवस के अवसर पर आंगनबाड़ी सेविकाओं द्वारा बच्चों के परिजनों को कोरोना वायरस के प्रति सजग व सतर्क रहने के लिए सचेत किया गया। साथ ही सेविकाओं ने बच्चों को छूने से पहले अपने हाथों को अच्छे से साफ करने सहित तमाम बातों की जानकारी दी। जिले के सभी चौदह प्रखंडों में अन्नप्रासन दिवस पर इस तरह का कार्यक्रम आयोजित किया गया।

chat bot
आपका साथी