विकास में पिछड़ गया गोपालगंज के हथुआ प्रखंड का फत्तेहपुर पंचायत

जागरण आपके द्वार खालिसपुर नहर उप वितरणी में नहीं आता पानी पंपसेट बना सहारा पंचायत के तीन गांव के लोगों को नसीब नहीं हुआ संपर्क पथ।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 09:18 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 09:18 PM (IST)
विकास में पिछड़ गया गोपालगंज के हथुआ प्रखंड का फत्तेहपुर पंचायत
विकास में पिछड़ गया गोपालगंज के हथुआ प्रखंड का फत्तेहपुर पंचायत

संवाद सहयोगी, हथुआ (गोपालगंज) : बड़कागांव-कुसौंधी मुख्य मार्ग पर स्थित फत्तेहपुर पंचायत आज के आधुनिक जमाने में भी विकास की दौड़ में पिछड़ गया है। पंचायत के आधे गांवों के लोगों को लंबी अवधि बीतने के बाद भी संपर्क मार्ग नसीब नहीं हो सका है। पूरे पंचायत के लोगों को सिचाई के लिए सरकार के स्तर पर कोई भी सुविधा नहीं मिल सकी है। पंचायत से होकर गुजर रही खालिसपुर नहर उप वितरणी में पानी नहीं आता है। ऐसे में किसान अपने खेतों की सिचाई के लिए निजी पंपसेट पर ही आश्रित हैं।

हथुआ प्रखंड के फत्तेहपुर पंचायत में फतेहपुर, पेउली, दिघा, जिदापट्टी, सतई, तकिया, समइल तथा पसरौरा गांव आते हैं। वैसे इस पंचायत में पेउली बाजार एक बड़ा बाजार है। लेकिन पूरे पंचायत का विकास आजतक नहीं हो सका है। स्वास्थ्य सुविधा के नाम पर पूरे पंचायत में एक स्वास्थ्य उप केंद्र तक नहीं है। ऐसे में मरहम पट्टी के लिए भी लोगों को आठ किलोमीटर की लंबी यात्रा कर हथुआ अनुमंडलीय अस्पताल जाने को विवश होना पड़ता है। सरकार के स्तर पर पंचायत सरकार भवन स्थापित करने का दावा भी यहां धरातल पर नहीं दिखता। पूरे पंचायत में कचरे के निस्तारण की व्यवस्था नहीं होने के कारण सड़क किनारे कचरे का ढ़ेर लगा रहता है। गांव के लोगों की मानें तो पूरे पंचायत में विद्युत तार मनमाने तरीके से लगाया गया है। लोगों के मकान के ऊपर से गुजरते विद्युत तार खतरे को आतंत्रण देते दिखते हैं। स्थानीय लोग पंचायत स्तरीय जनप्रतिनिधियों पर नल-जल योजना की आपूर्ति में भी मनमानी का आरोप लगाते हैं।

इनसेट

कहते हैं ग्रामीण

फोटो फाइल : 13 जीपीएल 12

फोटो कैप्शन : डॉ. नेयाजी

फतेहपुर गांव के बीचो-बीच मकतब विद्यालय के समीप काफी संख्या में पिछड़ी जाति एवं अनुसूचित जाति के लोगों का घर है। लंबी अवधि बीतने के बावजूद इस इलाके की सड़क का पक्कीकरण नहीं हो सका है। कच्चे सड़क के कारण लोगों को बरसात में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

डॉ. नेयाजी

इनसेट

फोटो फाइल : 13 जीपीएल 13

फोटो कैप्शन : प्रदीप शर्मा

फतेहपुर पंचायत के उत्तर दिशा से खालिसपुर नहर उप वितरण करती है। इस नहर में पिछले कई साल से पानी का एक बूंद भी नहीं आया है। पूरे पंचायत में एक भी सरकारी नलकूप नहीं है। जिसके कारण किसानों को पंपसेट से खेतों की सिचाई करनी पड़ती है।

प्रदीप शर्मा

इनसेट

फोटो फाइल : 13 जीपीएल 14

फोटो कैप्शन : अजय पाण्डेय

पूरे पंचायत में मनमाने तरीके से विद्युत तार लगाया गया है। लोगों के घरों के ऊपर से विद्युत तार गुजरने के कारण आए दिन तार से खतरा बना रहा है। गर्मी के दिन में विद्युत तार से चिगारी भी उठती रहती है।

अजय पाण्डेय

इनसेट

फोटो फाइल : 13 जीपीएल 15

फोटो कैप्शन : अनूप कुमार बरनवाल

पंचायत के दीघा, पेउली व मुस्लिम टोला सतिया गांव के लोगों के अपने टोला से मुख्य पथ तक आने के लिए संपर्क पथ का निर्माण कार्य अबतक नहीं हो सका है। ऐसे में इन गांवों के लोगों को बरसात के दिनों के अधिक परेशानी उठानी पड़ती है।

अनूप कुमार बरनवाल

इनसेट

कहते हैं मुखिया

पंचायत के सभी गांवों में विकास कार्य उन्होंने अपने कार्यकाल में कराया है। पंचायत के सभी वार्ड में नल-जल योजना के तहत पानी की आपूर्ति की जा रही है। नाली आदि का भी निर्माण कार्य कराया गया है। आगे भी पंचायत में विकास का कार्य कराया जाएगा।

अमर शक्ति सिंह, मुखिया ग्राम पंचायत राज फत्तेहपुर

chat bot
आपका साथी