अभियान चलाकर पुरुष नसबंदी में लाएं तेजी: डीएम

समाहरणालय स्थित जिला एनआइसी कक्ष से जिलाधिकारी डा. नवल किशोर ने वर्चुअल रूप से समीक्षा बैठक की। उन्हेांने अभियान चलाकर पुरुष नसबंदी में तेजी लाने का निर्देश दिया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 07 Jul 2021 04:19 PM (IST) Updated:Wed, 07 Jul 2021 04:19 PM (IST)
अभियान चलाकर पुरुष नसबंदी में लाएं तेजी: डीएम
अभियान चलाकर पुरुष नसबंदी में लाएं तेजी: डीएम

जागरण संवाददाता, गोपालगंज : समाहरणालय स्थित जिला एनआइसी कक्ष से जिलाधिकारी डा. नवल किशोर चौधरी की अध्यक्षता में परिवार नियोजन कार्यक्रम वर्चुअल समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। बैठक के दौरान डीएम ने परिवार नियोजन कार्यक्रम को लेकर तमाम बिदुओं पर विस्तृत समीक्षा की। पुरुष नसबंदी अभियान में तेजी लाने का निर्देश दिया। इसके लिए उन्होंने प्रत्येक सप्ताह जिला स्तर पर परिवार नियोजन कार्यक्रम की समीक्षा बैठक आयोजित करने को कहा। साथ हीं आशा कार्यकर्ताओं को प्रत्येक गांव में परिवार नियोजन के लिए योग्य दंपतियों का सर्वे कर उसे रजिस्टर में दर्ज करने का निर्देश दिया।

बैठक के दौरान डीएम ने कहा कि परिवार नियोजन की सेवाओं को उपलब्ध कराने में सुधार लाएं। अगर कोई व्यक्ति परिवार नियोजन के साधनों को अपनाता है तो उसे संपूर्ण सुविधा मुहैया कराना सुनिश्चित करें। डीएम ने बंध्याकरण व नसबंदी के दौरान विशेष सावधानी बरतने का निर्देश देते हुए इस दौरान साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने को कहा। ताकि संक्रमण का खतरा नहीं रहें। बैठक के दौरान डीएम ने 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस मनाने को लेकर कार्य योजना पर भी विमर्श किया। डीएम ने कहा कि इस वर्ष 27 जून से 10 जुलाई तक और 11 जुलाई से 24 जुलाई तक दो चरणों में व‌र्ल्ड पापुलेशन डे (डब्ल्यूपीडी) कैंपेन आयोजित किए जाएंगे। वर्चुअल बैठक में सिविल सर्जन डा. योगेंद्र महतो, अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डा. कात्यानी कुमार मिश्र, डीपीएम धीरज कुमार, प्रभारी डीसीएम नीखत प्रवीन, केयर इंडिया के डीटीएल मुकेश कुमार सिंह, परिवार नियोजन समन्वयक अमित कुमार, डा. दिनेश मौर्या समेत प्रखंडों से प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, बीएचएम बीसीएम शामिल थे। ----------

दिन तय कर परिवार नियोजन सेवाओं को उपलब्ध कराएं

गोपालगंज : बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि सप्ताह में कम से कम एक दिन परिवार नियोजन के लिए दिन तय किया जाए। जिस दिन संस्थान पर परिवार नियोजन की सभी सेवाएं दी जा सके। उन्होंने कहा कि परिवार नियोजन की सेवाओं का जिला स्तर से पर्यवेक्षण किया जाना जरुरी है। --------------

अंतरा और आइयूसीडी इंजेक्शन के लिए शिविर आयोजित करें

गोपालगंज : डीएम ने कहा कि सभी एपीएचसी स्वास्थ्य उप-केंद्र में अंतरा इंजेक्शन और आइयूसीडी इंजेक्शन के लिए शिविर आयोजित करें। परामर्श के लिए परिवार नियोजन कार्नर सुविधा शुरू किया जाना चाहिए और प्रति पाली एक एएनएम की प्रतिनियुक्ति की जानी चाहिए।

-----------------

फोटो फाइल : 7 जीपीएल 1

फोटो कैप्शन : समीक्षा बैठक में डीएम डा. नवल किशोर चौधरी

---------------

- डीएम ने कहा इच्छुक लाभुकों को उपलब्ध कराएं बेहतर सेवा, 27 जून से 10 जुलाई तक चल रहा दंपती संपर्क पखवाड़ा

chat bot
आपका साथी