डेंगू को नहीं करें नजरअंदाज, लापरवाही बन सकती समस्या

वैश्विक महामारी कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। ऐसे में डेंगू का भी खतरा बढ़ सकता है। बाढ़ के बाद जगह-जगह बारिश का पानी जमा हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 04:44 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 04:44 PM (IST)
डेंगू को नहीं करें नजरअंदाज, लापरवाही बन सकती समस्या
डेंगू को नहीं करें नजरअंदाज, लापरवाही बन सकती समस्या

जागरण संवाददाता, गोपालगंज : वैश्विक महामारी कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। ऐसे में डेंगू को नजरंदाज नहीं किया जा सकता है। जगह-जगह रुके बारिश के पानी से अब मच्छर जनित रोग जैसे मलेरिया, डेंगू व चिकनगुनिया का प्रकोप बढने की संभावना को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया है। ताकि इस रोग से बचाव किया जा सके।

सिविल सर्जन डा. टीएन सिंह ने बताया कि आमतौर पर अगस्त एवं सितंबर माह से डेंगू का प्रकोप बढने लगता है। इसके लिए मरीजों की जांच के साथ उनके इलाज के लिए अस्पतालों में अलग वार्ड भी बनाया गया है। इसको लेकर केंद्रीय स्वास्थ एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने गाइडलाइन जारी कर लोगों से कोरोना वायरस महामारी के दौर में डेंगू से बचाव की सलाह दी है।उन्होंने बताया कोरोना संक्रमण और डेंगू दोनों में ही रोगी को बुखार आता है। डेंगू के बुखार में उल्टी, सूजन एवं रैशेज होते हैं। डेंगू के गंभीर लक्षण में बार-बार उल्टी आना, सांस तेज चलना, बदन व पेट में दर्द, मसूड़ों में खून निकलना एवं कमजोरी आदि शामिल है। उन्होने बताया लोगों की थोड़ी सी सतर्कता डेंगू के गंभीर नतीजों से बचाव कर सकती है। मच्छर जनित रोगों से बचाव में बेहतर साफ-सफाई की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस बीमारी से बचाव के लिए अधिक सतर्कता की जरुरत है। उन्होंने बताया कि इससे बचाव के लिए सबसे जरुरी है कि अपने आस-पास भी गंदगी व पानी नहीं जमा होने दें। उन्होंने बताया साफ पानी में डेंगू के मच्छर के पनपने की संभावना अधिक होती है। इसलिए घर में जहां भी जमा हो जैसे कूलर व अन्य इस प्रकार की कोई भी जगह तो उसे साफ जरूर करें एवं आवश्यकतानुसार मिट्टी का तेल भी पानी में डाल सकते हैं।

------------------

ये हैं डेंगू के लक्षण

- अचानक तेज बुखार आना

- सिरदर्द और आंखों में दर्द होना

- मांसपेशियों और जोड़ों में तेज दर्द

- शरीर में चकते का निकलना

- ठंड लगना और बुखार आना

- त्वचा पर लाल चकत्ते बनना

- भूख न लगना

- गले में खराश

- असामान्य रूप से कान, मसूड़ों और पेशाब आदि से खून बहना -----------

- अपने आस-पास साफ-सफाई का रखें विशेष ख्याल

- डेंगू को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया अलर्ट

chat bot
आपका साथी