डीएम ने दीदी की रसोई का लिया जायजा, कर्मियों को लगाई फटकार

गोपालगंज। जिलाधिकारी डा. नवल किशोर चौधरी ने गुरुवार को सदर अस्पताल का औचक निरीक्षण कि

By JagranEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 05:02 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 05:02 PM (IST)
डीएम ने दीदी की रसोई का लिया जायजा, कर्मियों को लगाई फटकार
डीएम ने दीदी की रसोई का लिया जायजा, कर्मियों को लगाई फटकार

गोपालगंज। जिलाधिकारी डा. नवल किशोर चौधरी ने गुरुवार को सदर अस्पताल का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान डीएम ने जीविका दीदी की रसोई के निर्माण कार्य का जायजा लिया। डीएम ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि नौ अगस्त को मुख्यमंत्री नीतीश कुमारदीदी की रसोई का आनलाइन उद्घाटन करेंगे। इससे पहले दीदी की रसोई का निर्माण कार्य पूरा कर लिए जाने का निर्देश उन्होंने दिया। उन्होंने सिविल सर्जन से अस्पताल में मरीजों के वार्ड के बारे में जानकारी ली। आक्सीजन प्लांट के निर्माण कार्य जल्द पूरा करने को कहा। डीएम ने इमरजेंसी वार्ड का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान इमरजेंसी वार्ड में गंदगी देखकर उन्होंने अस्पताल कर्मियों को फटकार लगाई। डीएम ने कहा कि 24 घंटे में प्रतिदिन कम से कम तीन बार इमरजेंसी वार्ड की सफाई होनी चाहिए। उन्होंने मरीजों के वार्ड में एसी चलने के दौरान दरवाजा खुला देखकर कहा कि जब ऐसी चल रहा है तो दरवाजा को खुला क्यों छोड़ दिया गया है। इमरजेंसी वार्ड का निरीक्षण करने के बाद डीएम ने एक-एक कर वार्ड का निरीक्षण करते हुए चिकित्सकों तथा स्वास्थ्य कर्मियों को मरीजों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

आक्सीजन प्लांट के कार्य में तेजी लाने का निर्देश

सदर अस्पताल का निरीक्षण करने के दौरान जिलाधिकारी डा.नवल किशोर चौधरी ने अस्पताल परिसर में लगाए गए रहे आक्सीजन जनरेटर प्लांट का भी जायजा लिया। उन्होंने कार्य में सुस्ती देखकर मौजूद कर्मियों को फटकार लगाते हुए ही आक्सीजन जनरेटर प्लांट के निर्माण कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया। डीएम ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए सदर अस्पताल के अलावा अन्य जगहों पर आक्सीजन प्लांट का निर्माण कराया जा रहा है। इमरजेंसी वार्ड, एसएनसीयू, आईसीयू समेत सभी वार्डों में पाइप लाइन के जरिए मरीजों तक आक्सीजन पहुंचाई जाएगी। निरीक्षण के समय सिविल सर्जन डा. योगेंद्र महतो, सदर अनुमंडल पदाधिकारी उपेंद्र कुमार पाल, अस्पताल उपाधीक्षक डा. एसके गुप्ता, डीपीएम धीरज कुमार अस्पताल प्रबंधक सिद्धार्थ कुमार मौजूद रहे।

थावे में आरटीपीसीआर लैब का भी डीएम ने किया निरीक्षण

थावे (गोपालगंज) : सदर अस्पताल का निरीक्षण करने के बाद जिलाधिकारी डा.नवल किशोर चौधरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र थावे पहुंचे। उन्होंने यहां बन रहे आरटपीसीआर लैब का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान डीएम ने बताया कि पहले यह लैब सदर अस्पताल में बनाया जाना था। लेकिन जगह के कमी के कारण अब इसे सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र थावे में शिफ्ट किया जा रहा है। दो दिनों के अंदर आरटीपीसीआर लैब का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। यहां जिले भर के लोगों की आरटीपीसीआर जांच की जाएगी। निरीक्षण के दौरान डीएम अंचल सह प्रखंड कार्यालय भी पहुंचे। प्रखंड सह अंचल कार्यालय परिसर में उगे घास को देखकर डीएम ने जल्द से जल्द साफ कराने का निर्देश बीडीओ तथा सीओ को दिया। निरीक्षण के दौरान एसडीओ सदर उपेन्द्र पाल, सिविल सर्जन डा. योगेंद्र महतो, चिकित्सा प्रभारी डा. अविनाश कुमार, स्वास्थ्य प्रबंधक खुशबू कुमारी , बीडीओ मनीष कुमार सिंह व सीओ सिद्धनाथ सिंह मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी