आज सुबह आठ बजे से प्रारंभ होगी मतगणना, तैयारी पूरी

जागरण संवाददाता गोपालगंज उत्तरप्रदेश की सीमा से लगे विजयीपुर प्रखंड में मतदान बुधवार को सम

JagranThu, 30 Sep 2021 11:31 PM (IST)
आज सुबह आठ बजे से प्रारंभ होगी मतगणना, तैयारी पूरी

जागरण संवाददाता, गोपालगंज : उत्तरप्रदेश की सीमा से लगे विजयीपुर प्रखंड में मतदान बुधवार को समाप्त होने के बाद मतों की गणना का कार्य एक अक्टूबर को सुबह आठ बजे से प्रारंभ होगी। गुरुवार को प्रशासनिक स्तर पर एक व दो अक्टूबर को होने वाली मतगणना की तैयारियां चलती रहीं। मतगणना प्रारंभ होने के एक घंटे के बाद यानी सुबह नौ बजे तक पहला परिणाम प्राप्त होने की संभावना है। मतगणना को लेकर पांच कक्ष में कुल 80 टेबल लगाया गया है। प्रत्येक टेबल पर कर्मियों की तैनाती की जाएगी। इनमें मतगणना सुपरवाइजर व गणना सहायक शामिल हैं।

गुरुवार को जिलाधिकारी सह जिला निर्वाची पदाधिकारी डा. नवल किशोर चौधरी ने थावे स्थित शिक्षक प्रशिक्षण केंद्र में बनाए गए मतगणना केंद्र सह वज्रगृह का निरीक्षण किया। उन्होंने मतगणना के दौरान पर्याप्त सुरक्षा प्रबंध करने का निर्देश दिया है। गणना हाल के अंदर बगैर परिचय पत्र के किसी भी व्यक्ति के प्रवेश पर रोक लगाने का निर्देश दिया है। गणना कार्य में लगने वाले तमाम कर्मियों को पांच बजे के पूर्व गणना स्थल पर पहुंचने का निर्देश दिया गया है, ताकि पांच बजे गणना कर्मियों का रैंडमाइजेशन करने के बाद उन्हें गणना कार्य में लगाया जा सके। जिलाधिकारी ने गणना कार्य के दौरान यातायात व्यवस्था पर नियंत्रण के लिए पुलिस कर्मियों की तैनाती का निर्देश दिया है। साथ ही गणना केंद्र के आसपास भीड़ को नियंत्रित करने के लिए सभी आवश्यक प्रबंध करने को कहा है, ताकि मतगणना के दौरान केंद्र के आसपास भीड़ जमा नहीं हो सके।

80 टेबल पर होगी मतों की गणना

विजयीपुर प्रखंड में मतों की मतगणना के लिए पांच हाल में कुल 80 टेबल लगाए जाएंगे। इस प्रखंड के किसी भी पंचायत में 16 से अधिक वार्ड नहीं होने के कारण यहां ईवीएम से मतों की गणना का कार्य जल्द पूर्ण हो जाएगा, लेकिन पंच व सरपंच के मतों की गणना में कुछ विलंब होने की संभावना है। गणना टेबल के अलावा मतगणना हाल में एक आरओ टेबल भी लगाया जाएगा। ईवीएम से होने वाली मतों की गणना में प्रत्येक मतगणना टेबल पर एक-एक गणना प्रेक्षक, गणना सुपरवाइजर तथा गणना सहायक की तैनाती की गई है, लेकिन पंच व सरपंच के पदों की मतगणना के लिए लगाए जाने वाले कुल 16 टेबल में प्रत्येक टेबल पर एक गणना प्रेक्षक, एक गणना सुपरवाइजर तथा दो गणना सहायकों की तैनाती की गई है। रिजर्व में भी गणना सुपरवाइजर व गणना सहायकों को रखा जाएगा, ताकि किसी कर्मी के बीमार होने अथवा अन्य कोई विकट परिस्थिति पैदा होने पर रिजर्व कर्मियों में से कर्मी की तैनाती की जा सके।

प्रत्याशी को केवल एक एजेंट रखने की अनुमति

मतगणना केंद्र पर मतों की गिनती का काम भले ही कुल 80 टेबल पर होगी। लेकिन कोई भी प्रत्याशी केवल एक मतगणना एजेंट के साथ ही मतगणना केंद्र के अंदर प्रवेश कर सकेंगे। प्रत्याशी और एजेंट के अलावा किसी को प्रवेश नहीं मिलेगा। पूरी मतगणना सीसीटीवी की निगरानी में होगी। संबंधित पंचायत की मतगणना शुरु होने से पहले ही उसके प्रत्याशी और एजेंट को अंदर बुलाया जाएगा।

ईवीएम के लिए हर टेबल पर तीन मतगणना कर्मी

पंचायत चुनाव की मतगणना में ईवीएम वाले टेबल पर तीन-तीन तथा कर्मियों की तैनाती की गई है। ईवीएम से गिनती का 64 टेबल लगा है। हर टेबल पर एक मतगणना सहायक, एक सुपरवाइजर और एक प्रेक्षक की तैनाती की गई है। इसके अलावा बैलेट पेपर के मतों की गिनती के लिए 16 टेबल लगाया गया है।

बिना पास किसी को नहीं मिलेगा प्रवेश

मतगणना को लेकर थावे डायट में बने वज्रगृह की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। ईवीएम पहुंचने के बाद बुधवार की शाम से ही यहां कड़ी पहरेदारी प्रारंभ कर दी गई है। इसके अलावा बड़ी संख्या में अधिकारी की भी तैनाती इसके लिए की गई है। मतगणना केंद्र के अंदर बिना पास किसी को प्रवेश नहीं मिलेगा। सुबह पांच बजे मतगणना कर्मी को प्रवेश कराने के बाद, प्रत्याशी और उनके एजेंट को प्रवेश दिया जाएगा। इसके लिए उन्हें पहले से प्रमाण पत्र निर्गत किया गया है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.