अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस पर गांधी मैदान में आयोजित होगा सम्मेलन

जागरण संवाददाता गोपालगंज शहर के वीएम स्कूल परिसर में रविवार को दिव्यांग जनों की बैठक

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 12:07 AM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 12:07 AM (IST)
अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस पर गांधी मैदान में आयोजित होगा सम्मेलन
अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस पर गांधी मैदान में आयोजित होगा सम्मेलन

जागरण संवाददाता, गोपालगंज : शहर के वीएम स्कूल परिसर में रविवार को दिव्यांग जनों की बैठक आयोजित की गई। बैठक के दौरान दिव्यांग जनों ने अपनी समस्या व उसके समाधान को लेकर विमर्श किया। बैठक के दौरान इस बात का निर्णय लिया गया कि तीन दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस को दिव्यांग अधिकार दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इस दिन पटना के गांधी मैदान में सम्मेलन का आयोजन होगा।

बैठक को संबोधित करते संघ जिलाध्यक्ष राकेश कुमार यादव व डीपीजी के उपाध्यक्ष ह्रदय यादव ने कहा की दिव्यांगों की समस्याओं के लिए पटना के गांधी मैदान में दिव्यांग अधिकार सम्मेलन को सफल बनाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार दिव्यांग जनों के लिए चल रही योजनाओं का लाभ प्रत्येक दिव्यांग तक पहुंचाने में विफल रही है। जिसका परिणाम है कि अन्य राज्यों की तुलना में बिहार में दिव्यांगों को योजनाओं का लाभ सही रूप में नहीं मिल रहा है। उन्होंने कहा कि आगामी तीन दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस पर पटना में दिव्यांगजन की ओर से गांधी मैदान में अपने अधिकार के लिए दिव्यांग अधिकार दिवस के रूप में एक भव्य सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। बैठक में खालिद अहमद, शैलेश कुमार गिरी, , विक्कु कुमार, नितेश कुमार बरनवाल, त्रिलोकी ठाकुर, सुरेश प्रसाद उर्फ राजेश देवा, फूल कुमारी, नगमा खातून, पिटू तिवारी, अनिल कुमार, अखिलेश कुमार यादव, मिथलेश ओझा, राकेश कुमार सिंह, अभय मांझी, राजन कुमार, सत्यप्रकाश पांडे, आमोद प्रसाद, अनिल कुमार, अभिजीत कुमार, गुड्डू कुमार आदि मौजूद थे। मानसिक रोग से ग्रसित व्यक्ति को भी दिया जाएगा कोविड 19 का टीका

जागरण संवाददाता, गोपालगंज : अब मानसिक रोग से ग्रसित लोगों के साथ ही बिना पहचान पत्र वाले लाभार्थियों का भी टीकाकरण किया जाएगा। सिविज सर्जन डा. योगेंद्र महतो ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि इस अभियान के दौरान 18 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के वैसे नागरिकों को शामिल किया जाएगा। इस अभियान के दौरान बालिका गृह, नि:सहाय, भिखारी, घुमक्कड़ को चयनित कर उनको भी टीका दिया जाएगा।

सिविल सर्जन ने बताया कि ऐसे लोगों की सूची तैयार करने के लिए ग्रामीण क्षेत्र में आशा कार्यकर्ताओं तथा शहरी इलाके में आशा के साथ महिला आरोग्य समिति के सदस्यों को तैनात किया गया है। इनकी सूची तैयार होते हुए उन्हें टीका देने का कार्य किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस अभियान में विभिन्न विभागों व संस्थाओं जैसे सोशल वेलफेयर, स्थानीय स्तर पर कार्यरत गैर सरकारी स्वैच्छिक संस्थाओं आदि का सहयोग प्राप्त किया जाएगा। तैयार लाइन लिस्ट के अनुसार निर्देश का अनुपालन कर कोविन पोर्टल पर सत्र निर्धारित कर टीकाकरण कराना सुनिश्चित किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी