दलालों पर कसेगा लगाम, ड्रेस में दिखेंगे स्वास्थ्य कर्मी

गोपालगंज। सदर अस्पताल में इलाज कराने आने वाले मरीजों को झांसा देकर बाहर के निजी अस्पतालों

By JagranEdited By: Publish:Sat, 13 Nov 2021 11:20 PM (IST) Updated:Sat, 13 Nov 2021 11:20 PM (IST)
दलालों पर कसेगा लगाम, ड्रेस में दिखेंगे स्वास्थ्य कर्मी
दलालों पर कसेगा लगाम, ड्रेस में दिखेंगे स्वास्थ्य कर्मी

गोपालगंज। सदर अस्पताल में इलाज कराने आने वाले मरीजों को झांसा देकर बाहर के निजी अस्पतालों में ले जाने वाले दलालों पर स्वास्थ्य विभाग लगाम कसने की पहल की है। इस पहल के तहत अब सदर अस्पताल के इमरेंजसी वार्ड में स्वास्थ्य कर्मी ड्रेस में दिखेंगे। स्वास्थ्य कर्मियों को ड्रेस पहनकर ड्यूटी करने का स्वास्थ्य विभाग ने निर्देश दिया है, ताकि इमरजेंसी वार्ड में स्वास्थ्य कर्मी के रूम में मरीजों को झांसा देने वाले दलाल पकड़ में आ सकें।

बताया जाता है कि स्वास्थ्य विभाग ने सदर अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में तैनात स्वास्थ्य कर्मियों को ड्रेस पहन का ड्यूटी करने का निर्देश दिया था, लेकिन इस निर्देश का पालन नहीं हो रहा है। स्वास्थ्य कर्मियों के बिना ड्रेस के ड्यूटी करने का सदर अस्पताल में सक्रिय दलाल फायदा उठा रहे हैं। इमरजेंसी वार्ड में आने वाले मरीजों के स्वजनों को झांसा देकर दलाल उन्हें बाहर निजी अस्पताल में लेकर चले जाते हैं। यहां तक की दलाल इमरजेंसी वार्ड में स्वास्थ्य कर्मी की तरह घूमते रहते हैं। दलालों द्वारा मरीजों को झांसा देकर बाहर ले जाने की शिकायत स्वास्थ्य महकमा को लगातार मिल रही है, जिसे देखते हुए स्वास्थ्य महकमा ने दलालों पर नकेल कसने के लिए नई पहल की है। डीपीएम धीरज कुमार ने बताया कि अब इमरेंसी वार्ड में तैनात सभी स्वास्थ्य कर्मियों को ड्रेस पहन कर ड्यूटी करना अनिवार्य कर दिया गया है। बिना ड्रेस के ड्यूटी करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों पर विभागीय कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि ऐसी शिकायत मिल रही थी कि दलाल इमरजेंसी वार्ड में स्वास्थ्य कर्मी की तरफ घूमते हैं तथा मरीजों को झांसा देकर बाहर निजी अस्पतालों में भेजते है। अब स्वास्थ्य कर्मियों के ड्रेस पहन कर ड्यूटी करने से मरीज भी दलालों का पहचान सकेंगे, जिससे वे उनके झांसा में नहीं आएंगे। इसके साथ ही सुरक्षा गार्ड भी दलालों को आसानी से पहचान कर उन्हें पकड़ सकेंगे।

मरीजों की देखभाल के लिए तैनात होंगे अतिरिक्त स्वास्थ्य कर्मी

सदर अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में भर्ती होने वाले लावारिस मरीजों की देखभाल के लिए अतिरिक्त स्वास्थ्य कर्मी को तैनात किया जाएगा। इसको लेकर अतिरिक्त स्वास्थ्य कर्मी की तैनाती की सूची भी तैयार कर लिया गया है। डीपीएम धीरज कुमार ने बताया कि सदर अस्पताल के मैनेजर सिद्धार्थ कुमार को निर्देश दिया गया कि इमरजेंसी वार्ड में भर्ती होने वाले अज्ञात मरीजों की देखभाल के लिए चार अतिरिक्त स्वास्थ्य कर्मी तैनात किया जाएगा, जो मरीजों की 24 घंटे देखभाल कर सकें।

chat bot
आपका साथी