गंदगी फैलाने वालों पर होगी कार्रवाई, वसूला जाएगा जुर्माना

गोपालगंज अब सड़कों पर गंदगी फैलाने वालों पर जुर्माना लगाया जाएगा। इसके लिए नगर परिषद टीम

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 11:19 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 11:19 PM (IST)
गंदगी फैलाने वालों पर होगी कार्रवाई, वसूला जाएगा जुर्माना
गंदगी फैलाने वालों पर होगी कार्रवाई, वसूला जाएगा जुर्माना

गोपालगंज : अब सड़कों पर गंदगी फैलाने वालों पर जुर्माना लगाया जाएगा। इसके लिए नगर परिषद टीम भी गठित करेगी। यह टीम शहर में वैसे दुकानदार या राहगीर पर नजर रखेगी जो सड़क पर ही कचरा फेंकते हैं। इस टीम के सदस्य सड़क पर कचरा फेंकने वालों को पकड़ कर मौके पर ही जुर्माना वसूलेंगे। इसके साथ ही सड़क तथा उसके किनारे अतिक्रमण करने वालों से भी कार्रवाई की जाएगी। नगर परिषद ने जुर्माना की राशि तय करने की कवायद शुरू कर दी है। जल्द ही नगर परिषद इस योजना पर अमल शुरू कर देगी।

शहर को स्वच्छ बनाने की दिशा में नगर परिषद काफी समय से प्रयास कर रहा है। प्रतिदिन शहर की मुख्य सड़कों से लेकर मोहल्लों में सफाई कर्मी झाडू लगाते हैं। मुख्य सड़कों के किनारे बाजारों तथा गली मोहल्ले में कूड़ा कचरा फेंकने के लिए डस्टबिन भी लगाए गए हैं, लेकिन एक तरफ सुबह सफाई कर्मी सड़कों पर झाडू लगाकर उसे साफ करते हैं तो दूसरी तरफ उनके जाने के बाद सड़कों पर कचरा फेंकने का सिलसिला शुरू हो जाता है। दुकानदार से लेकर लोग भी अपने घर व दुकान का कचरा सड़क किनारे लगाए गए डस्टबिन की जगह सड़क पर ही फेंक देते हैं, जिससे साफ-सफाई के बाद भी सड़कों और उसके किनारे इधर उधर कचरा पसरा रहता है। इसको देखते हुए अब नगर परिषद ने सड़कों पर कचरा फेंकने वालों पर कार्रवाई करने का मन बना लिया है। अब नगर परिषद सड़कों पर गंदगी फैलाने वालों पर जुर्माना लगाएगा। इसके लिए नगर परिषद चार टीम गठित करेगी। इस टीम के सदस्य शहर के अलग-अलग इलाकों में सड़कों पर कचरा फेंकने वालों पर नजर रखेंगे। कचरा फेंकने वालों को पकड़ कर उनसे मौके पर ही जुर्माना वसूला जाएगा। इसके साथ ही सड़कों पर अतिक्रमण करने वालों पर भी कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए नगर परिषद अभियान चलाएगा। इस अभियान के दौरान एक बार अतिक्रमण हटाने के बाद फिर से सड़क पर अतिक्रमण कर दुकान लगाने वालों से जुर्माना वसूला जाएगा। जुर्माना की राशि नहीं देने पर उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

कहते हैं नगर परिषद चेयरमैन

शहर को स्वच्छ रखने के लिए प्रतिदिन सड़कों पर सफाईकर्मी झाडू लगाते हैं। मुख्य सड़क से लेकर मोहल्ले में डस्टबिन लगाए गए हैं, लेकिन इसके बाद भी लोग सड़क पर कचरा फेंक रहे हैं। इससे स्वच्छता अभियान पर असर पड़ रहा है। इसको देखते हुए अब सड़कों पर कचरा फेंकने वालों से मौके पर ही जुर्माना वसूलने की पहल की गई है। जल्द ही इस योजना पर अमल की जाएगी।

हरेंद्र कुमार चौधरी, चेयरमैन, नगर परिषद, गोपालगंज

chat bot
आपका साथी