गोपालगंज में मजाक बनी व्यवस्था, बांस के सहारे नल-जल योजना का पाइप

यह तस्वीर ग्रामीण इलाके में चल रही नल-जल योजना की व्यवस्था की सच्चाई को खुद ही बयां कर रही है। यह तस्वीर बैकुंठपुर प्रखंड के आजबीनगर पंचायत के वार्ड नंबर छह मझवलिया में लगाए गए नल-जल योजना के पानी टंकी की है। यहां पंप हाउस के समीप किए गए बोरिग से निकलने वाले पाइप को बांस के सहारे खड़ा किया गया है। बांस के सहारे खड़ा यह पाइप कबतक चलेगा इस बात की कोई भी गारंटी नहीं है। नल-जल योजना में निर्धारित मानक के उल्लंघन का यह जीता जागता उदाहरण है। ग्रामीण कई बार इस व्यवस्था को लेकर सवाल उठा चुके हैं। लेकिन इसकी सुध ना ही स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने ली और ना ही प्रशासनिक अधिकारियों ने। मझवलिया गांव के ग्रामीणों ने बताया कि पानी टंकी लगाने में नियमों की अनदेखी की गई है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 06 Jun 2021 10:07 PM (IST) Updated:Sun, 06 Jun 2021 10:07 PM (IST)
गोपालगंज में मजाक बनी व्यवस्था, बांस के सहारे नल-जल योजना का पाइप
गोपालगंज में मजाक बनी व्यवस्था, बांस के सहारे नल-जल योजना का पाइप

संवाद सूत्र, बैकुंठपुर (गोपालगंज) : यह तस्वीर ग्रामीण इलाके में चल रही नल-जल योजना की व्यवस्था की सच्चाई को खुद ही बयां कर रही है। यह तस्वीर बैकुंठपुर प्रखंड के आजबीनगर पंचायत के वार्ड नंबर छह मझवलिया में लगाए गए नल-जल योजना के पानी टंकी की है। यहां पंप हाउस के समीप किए गए बोरिग से निकलने वाले पाइप को बांस के सहारे खड़ा किया गया है। बांस के सहारे खड़ा यह पाइप कबतक चलेगा, इस बात की कोई भी गारंटी नहीं है। नल-जल योजना में निर्धारित मानक के उल्लंघन का यह जीता जागता उदाहरण है। ग्रामीण कई बार इस व्यवस्था को लेकर सवाल उठा चुके हैं। लेकिन इसकी सुध ना ही स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने ली, और ना ही प्रशासनिक अधिकारियों ने।

मझवलिया गांव के ग्रामीणों ने बताया कि पानी टंकी लगाने में नियमों की अनदेखी की गई है। नियमों के अनुसार नल-जल योजना की पानी टंकी में बांस के सहारे पाइप को खड़ा करने का प्रावधान नहीं है। बावजूद इसके यहां बांस के सहारे पाइप को खड़ा कर दिया गया है। ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि आजबीनगर पंचायत में पेयजल योजना में काफी अनियमितता बरती गई है। यहां सरकार के मापदंड को दरकिनार कर कार्य कराया गया है। आये दिन इस पंचायत में कहीं टंकी ध्वस्त हो रही है तो कहीं पाइप फट रहा है। करीब दस दिनों पूर्व ही वार्ड संख्या चार में पेयजल योजना के तहत लगाया गया टंकी ध्वस्त हो गया था। इस योजना में धांधली बरतने की शिकायत करने पर तत्काल मरम्मती करवा तो दिया जाता है पर इस समस्या का स्थायी समाधान आजतक नहीं हो सका है। लॉक डाउन के समाप्ति एवं कोरोना महामारी का दौर समाप्त होने के बाद इस पंचायत के ग्रामीण पेयजल योजना में की गई धांधली के विरुद्ध बड़ा आंदोलन खड़ा करने की तैयारी में हैं।

chat bot
आपका साथी