जुड़ेंगे हाथ से हाथ, आज बनेगी 465 किलोमीटर लंबी मानव श्रृंखला

गोपालगंज जल जीवन व हरियाली को लेकर रविवार को दिन के 11.30 बजे से 12 बजे तक आधे घंटे के लिए बनने वाली मानव श्रृंखला की सभी प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गई है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Jan 2020 09:25 PM (IST) Updated:Sun, 19 Jan 2020 06:10 AM (IST)
जुड़ेंगे हाथ से हाथ, आज बनेगी 465 किलोमीटर लंबी मानव श्रृंखला
जुड़ेंगे हाथ से हाथ, आज बनेगी 465 किलोमीटर लंबी मानव श्रृंखला

गोपालगंज : जल जीवन व हरियाली को लेकर रविवार को दिन के 11.30 बजे से 12 बजे तक आधे घंटे के लिए बनने वाली मानव श्रृंखला की सभी प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गई है। प्रशासनिक स्तर पर मानव श्रृंखला के दौरान कड़ी चौकसी के निर्देश जारी किए गए हैं। 465 किलोमीटर की लंबाई में जिले के सभी 14 प्रखंड व 04 नगर निकायों में बनने वाली इस मानव श्रृंखला में अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए एक दिन पूर्व भी पूरे दिन प्रशासनिक कवायद चलती रही।

जानकारी के अनुसार वर्ष 2017 में बाल विवाह व दहेज उन्मूलन को लेकर 413 किलोमीटर लंबी मानव श्रृंखला बनाई गई थी। लेकिन इस बार जल जीवन व हरियाली अभियान के लिए इसे बढ़ाकर 465 किलोमीटर किया गया है। प्रशासनिक स्तर पर इसके लिए हरेक प्रखंड में रूट निर्धारित किया गया है। इन रूटों से जिले के सभी चौदह प्रखंड आपस में जुड़े रहेंगे। पूरे जिले में चिन्हित किए गए रूटों पर मानव श्रृंखला बनाए जाने में 12 लाख 39 हजार लोगों की जरुरत होगी। जिलाधिकारी अरशद अजीज ने मानव श्रृंखला के सफल आयोजन को लेकर हरेक विभाग को अपना शत प्रतिशत योगदान देने का निर्देश जारी किया है। ताकि इस अभियान को पूर्ण किया जा सके। प्रशासनिक स्तर पर इस अभियान को लेकर शनिवार को भी पूरे दिन बैठकों का दौर चला। अलावा इसके कई स्थानों पर मानव श्रृंखला का पूर्वाभ्यास कार्यक्रम भी आयोजित किया गया। इस साल गोपालगंज जिले में बनने वाली मानव श्रृंखला से सूबे के तीन जिले सिवान, गोपालगंज व चंपारण आपस में जुड़ेंगे।

इनसेट

अभियान में शामिल होंगे कई विभाग

गोपालगंज : मानव श्रृंखला के इस अभियान में जिले के कई विभाग सीधे तौर पर शामिल होंगे। इन विभागों में शिक्षा विभाग, जीविका, जनसंपर्क विभाग, आइसीडीएस, कृषि विभाग, सहकारिता विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग प्रमुख है। अलावा इसके अन्य विभागों को भी इस अभियान में अपना हर संभव सहयोग करने का निर्देश जारी किया गया है। ताकि अभियान को शत प्रतिशत सफल बनाया जा सके।

इनसेट

बंद रहेगा बड़े वाहनों का परिचालन

गोपालगंज : मानव श्रृंखला बनाए जाने के समय निर्धारित किए गए रूट पर बड़े वाहनों का परिचालन पूर्ण रूप से बंद रहेगा। जबकि कई स्थानों पर प्रशासन की देखरेख में ही वाहनों का परिचालन हो सकेगा। परिवहन विभाग ने बड़े वाहन मालिकों के साथ बैठक कर इस संबंध में पूर्व में ही दिशानिर्देश जारी किया है। प्रशासनिक सूत्रों ने बताया कि इस अभियान को देखते हुए पूरे जिले को कई सेक्टरों में बांटकर दंडाधिकारी की तैनाती की गई है। अलावा इसके प्रत्येक आधा किलोमीटर की दूरी पर एक समन्वयक की भी तैनाती की गई है।

इनसेट

एंबुलेंस के साथ तैनात रहेंगे चिकित्सक

गोपालगंज : मानव श्रृंखला के दौरान 50 से अधिक एंबुलेंस को तैनात किया गया है। एंबुलेंस में चिकित्सकों की टीम भी मौजूद रहेगी। अलावा इसके सेविकाओं को शुद्ध पानी पिलाने के लिए मौजूद रहने का निर्देश जारी किया गया है। इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग तथा जिला प्रोग्राम कार्यालय को पहले से तमाम व्यवस्था दुरुस्त रखने का निर्देश जारी किया गया है।

इनसेट

कहां कितनी लंबी होगी मानव श्रृंखला

प्रखंड का नाम दूरी किलोमीटर में

फुलवरिया 26 किलोमीटर

हथुआ 41 किलोमीटर

कटेया 20 किलोमीटर

भोरे 50 किलोमीटर

बरौली 37 किलोमीटर

गोपालगंज 35 किलोमीटर

विजयीपुर 28 किलोमीटर

थावे 21 किलोमीटर

पंचदेवरी 33 किलोमीटर

मांझा 31 किलोमीटर

सिधवलिया 30 किलोमीटर

बैकुंठपुर 38 किलोमीटर

उचकागांव 25 किलोमीटर

कुचायकोट 50 किलोमीटर

इनसेट

सबसे लंबी मानव श्रृंखला वाले प्रमुख पथ

- यूपी बार्डर बथना से कोन्हवां मोड़ तक एनएच 28 पर।

- सासामुसा-बघउच मोड़ से फुलवरिया प्रखंड की सीमा तक।

- बघउच से कुचायकोट व एनएच 28 होते हुए भठवां तक।

- उचकागांव प्रखंड मुख्यालय से परसौनी, कपरपुरा तथा सिसवनिया तक।

- डुमरिया पुल से महम्मदपुर पुरानी बाजार व शाहपुर तक।

- कोन्हवां मोड़ से अरार मोड़ एनएच 28 पर।

- भोरे चारमुहानी से हरदियां पुल तक।

- एनएच 28 जादोपुर चौक से मंगलपुर पुल तक।

chat bot
आपका साथी