दुर्घटनाओं पर लगाम को चिह्नित किए गए 39 ब्लैक स्पाट

गोपालगंज जिले में लगातार बढ़ रही सड़क दुर्घटनाओं को देखते हुए अब प्रशासन ने सतर्कता के

JagranSun, 11 Jul 2021 11:18 PM (IST)
दुर्घटनाओं पर लगाम को चिह्नित किए गए 39 ब्लैक स्पाट

गोपालगंज : जिले में लगातार बढ़ रही सड़क दुर्घटनाओं को देखते हुए अब प्रशासन ने सतर्कता के लिए हाईवे के अलावा अन्य प्रमुख चिह्नित इलाकों पर आम लोगों को दुर्घटना से बचाव के प्रति जागरूक करने के लिए बकायदा अभियान चलाया जाएगा। इसके तहत हाईवे पर कुल 19 डेंजर प्वाइंट सहित पूरे जिले में 39 ब्लैक स्पाट चिह्नित किया गया है। इन स्थानों पर जागरूकता के लिए परिवहन विभाग तथा पुलिस की ओर से संयुक्त रूप से अभियान चलाया जाएगा। इस बीच लोगों को यात्रा करते समय सुरक्षित यातायात के बारे में जानकारी दी जाएगी। साथ ही चिह्नित स्थानों पर साइनेज आदि की व्यवस्था की जाएगी। प्रशासनिक सूत्रों ने बताया कि जिले में डुमरिया घाट से लेकर बथना तक करीब 46 किलोमीटर राष्ट्रीय उच्च पथ संख्या 27 गुजरती है। प्रशासन ने हाईवे पर वैसे स्थानों पर चिह्नित करने का अभियान चलाया है, जहां आए दिन छोटी बड़ी दुर्घटनाएं होती रहती हैं। सूत्र बताते हैं कि एनएच 27 पर पूरे जिले में कुल 19 डेंजर प्वाइंट चिह्नित किया गया है। यहां आए दिन सड़क दुर्घटनाएं होती रहती हैं। इसके अलावा स्टेट हाईवे सहित अन्य प्रमुख पथों पर भी 20 अन्य स्थानों को चिह्नित किया गया है। यहां लोगों को दुर्घटना से बचाव के लिए जागरूक किया जाएगा। इस बीच हाईवे के आसपास के गांवों में रहने वाले लोगों को हाईवे पार करने की स्थिति में बरती जाने वाली सावधानी के बारे में बताया जाएगा। साथ ही हाईवे से होकर गुजरने वाले वाहन चालकों को भी यातायात नियमों का शत प्रतिशत अनुपालन करने के बारे में जानकारी दी जाएगी, ताकि जिले में हो रही सड़क दुर्घटनाओं पर काबू पाया जा सके।

लगाए जाएंगे चिह्नित इलाकों में साइनेज

परिवहन विभाग ने बताया कि हाईवे के वैसे इलाके जो दुर्घटना बहूल्य क्षेत्र हैं, वहां साइनेज लगाया जाएगा। हाईवे के दोनों लेन में जगह-जगह इसे स्थापित किया जाएगा। ताकि वाहन चालकों को इस स्थान के बारे में जानकारी हो सके और सावधानी से वाहन का परिचालन कर सकें। प्रशासनिक स्तर पर हाईवे पर 19 स्थानों को डेंजर प्वाइंट के रूप में चिह्नित किया गया है। यहां प्रशासन की विशेष नजर रहेगी। अलावा इसके अन्य पथों पर भी प्रशासन की पूरी नजर रहेगी।

डीएम के आदेश पर कई स्थानों पर बंद किए गए कट

हाईवे तथा अन्य इलाकों में आए दिन हो रही सड़क दुर्घटनाओं को देखते हुए 20 स्थानों पर सड़क पर बनाए गए कट को बंद कर दिया गया है। कट बंद किए जाने के बाद इन स्थानों पर दुर्घटना के आंकड़ों में कमी आने की संभावना है।

केंद्रीय मापदंड के अनुसार डेंजर प्वाइंट

थाना क्षेत्र सड़क स्थान

बरौली एनएच 27 देवापुर

कुचायकोट एनएच 27 बलथरी

गोपालगंज एनएच 27 चैनपट्टी

इनसेट

राजकीय मापदंड के अनुसार डेंजर प्वाइंट

थाना क्षेत्र सड़क स्थान

नगर थाना एनएच 27 कोन्हवा मोड़

नगर थाना एनएच 27 बंजारी मोड़

नगर थाना एनएच 27 बसडीला मोड़

नगर थाना एनएच 27 चैनपट्टी पोखरा

कुचायकोट एनएच 27 सासामूसा

कुचायकोट एनएच 27 सिरिसिया चौक

कुचायकोट एनएच 27 बलथरी व आसपास

कुचायकोट एनएच 27 ढोढ़वलिया मोड़

बरौली एनएच 27 देवापुर व आसपास

बरौली एनएच 27 मिर्जापुर मोड़

बरौली एनएच 27 बनकट मोड़

सिधवलिया एनएच 27 बरहिमा मोड़

सिधवलिया एनएच 27 रामपुर व आसपास

मांझा एनएच 27 कोईनी

मांझा एनएच 27 दानापुर

बैकुंठपुर एसएच 90 राजापट्टी

बैकुंठपुर एसएच 90 दिघवा

महम्मदपुर एनएच 27 महम्मदपुर मोड़

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.