गोपालगंज में कोविड वैक्सीनेशन के लिए रवाना की गईं 22 टीका एक्सप्रेस

टीका एक्सप्रेस के माध्यम से सुदूर गांवों में 45 प्लस के लोगों को लगाई जाएगी वैक्सीन एक दिन पूर्व लोगों को दी जाएगी टीका एक्सप्रेस पहुंचने की सूचना।

JagranPublish:Thu, 27 May 2021 08:47 PM (IST) Updated:Thu, 27 May 2021 08:47 PM (IST)
गोपालगंज में कोविड वैक्सीनेशन के लिए रवाना की गईं 22 टीका एक्सप्रेस
गोपालगंज में कोविड वैक्सीनेशन के लिए रवाना की गईं 22 टीका एक्सप्रेस

जागरण संवाददाता, गोपालगंज : कोरोना के खिलाफ चल रही जंग को जीतने के लिए अब स्वास्थ्य विभाग ने कोविड वैक्सीनेशन की गति तेज करने की पहल की है। इस पहल के तहत अब सुदूर गांवों में टीका एक्सप्रेस पहुंचेगा। टीका एक्सप्रेस के माध्यम से 45 या उससे अधिक उम्र के लोगों को कोविड वैक्सीन लगाया जाएगा। गुरुवार को सदर अस्पताल परिसर से सिविल सर्जन डॉ. नागेंद्र महतो ने 22 टीका एक्सप्रेस को हरी डंडी दिखाकर रवाना किया। टीका एक्सप्रेस जिले के सभी प्रखंड, पंचायत तथा गांवों में जाएगा। जिन गांवों में टीका एक्सप्रेस पहुंचेगा, उससे एक दिन पहले वहां के लोगों को टीका एक्सप्रेस पहुंचने की जानकारी दी जाएगी। ताकि अधिक से अधिक लोग कोविड वैक्सीन लगवा सकें। सिविल सर्जन डॉ. योगेंद्र महतो ने कहा कि कोविड-19 संक्रमण से सुरक्षा के लिए टीकाकरण ही एक मात्र विकल्प है। कोरोना जैसी महामारी से स्थाई रूप से मुक्त होने के लिए जिले में लगातार कोरोना जांच एवं टीकाकरण कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। वैक्सीनेशन में तेजी लाने के उद्देश्य से जिला प्रशासन ने 45 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों को कोविड वैक्सीन लगाने के लिए टीका एक्सप्रेस उपलब्ध कराया है। टीका एक्सप्रेस के माध्यम से जिले के सभी गांवों में पहुंचकर 45 प्लस के लोगों को कोविड वैक्सीन लगाया जाएगा। अब सुदूर इलाके के ग्रामीणों को कोविड वैक्सीन उनके गांव में ही लगाया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि टीका एक्सप्रेस के माध्यम से कोविड वैक्सीन लगाने के साथ ही लोगों को मास्क लगाने तथा शारीरिक दूरी का पालन करने के लिए जागरूक भी किया जाएगा। इस मौके पर जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. शक्ति कुमार सिंह, डीपीएम धीरज कुमार, यूनिसेफ के एसएमसी रूबी कुमारी, डल्यूएचओ के एसएमओ डॉ. आनंद शंकर समेत तमाम स्वास्थ्यकर्मी मौजूद रहे।

इनसेट

सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को प्राथमिकता

गोपालगंज : जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. शक्ति कुमार सिंह ने कहा कि जिले में 45 वर्ष या इससे अधिक आयुवर्ग श्रेणी के दूरस्थ ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों को उनके घर के समीप कोविड वैक्सीन लगाने के लिए टीका एक्सप्रेस रवाना किया गया है। टीका एक्सप्रेस के माध्यम से कोविड वैक्सीन लगाने की पहल से अब सुदूर गांवों के लोगों को वैक्सीनेशन के लिए वैक्सीनेशन केंद्रों पर जाना नहीं पड़ेगा। उन्हें गांव में ही उनको वैक्सीन लगाई जाएगी। इससे लोगों को वैक्सीन लेने में आसानी होगी, इसके साथ ही वैक्सीनेशन अभियान में भी गति आएगी। जिससे शत प्रतिशत लक्ष्य को पूरा भी किया सकेगा। इस अभियान के तहत खासकर सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को प्राथमिकता के आधार पर कोविड वैक्सीन लगाई जाएगी।

इनसेट

हर रोज 4400 लोगों को लगाई जाएगी वैक्सीन

गोपालगंज : जिला स्वास्थ्य समिति के डीपीम धीरज कुमार ने कहा कि गांवों में कोविड वैक्सीनेशन सत्र की सूचना ससमय संबंधित आशा, एएनएम, जीविका एवं जनप्रतिनिधियों को दी जाएगी। आशा कार्यकर्ता एक दिन पूर्व संबंधित गांव में जाकर लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए प्रेरित करेगी। ताकि पर्याप्त संख्या में लोगों को कोविड वैक्सीन लगाई जा सके। डीपीएम ने बताया कि एक गांव में टीकाकरण का कार्य पूर्ण कर टीका एक्सप्रेस दूसरे गांव के दूसरे टीकाकरण सत्र के लिए प्रस्थान करेगी। प्रतिदिन प्रति वाहन न्यूनतम 200 लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। हर रोज 22 टीका एक्सप्रेस के माध्यम से 4400 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी।