पंचायत चुनाव का प्रशिक्षित किए जाएंगे 153 मास्टर ट्रेनर

गोपालगंज। आगामी पंचायत चुनाव की तैयारियों जिला स्तर पर तेज हो गई है। चुनाव को देखते हुए मास्टर ट्रेनरों को सबसे पहले प्रशिक्षित किया जाएगा। प्रशासनिक स्तर पर प्रशिक्षण हेतु कुल 153 मास्टर ट्रेनरों की सूची तैयार की गई है। इन्हें एक व दो सितंबर को राज्य से प्रशिक्षण प्राप्त मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षित करेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 26 Aug 2021 05:53 PM (IST) Updated:Thu, 26 Aug 2021 05:53 PM (IST)
पंचायत चुनाव का प्रशिक्षित किए जाएंगे 153 मास्टर ट्रेनर
पंचायत चुनाव का प्रशिक्षित किए जाएंगे 153 मास्टर ट्रेनर

गोपालगंज। आगामी पंचायत चुनाव की तैयारियों जिला स्तर पर तेज हो गई है। चुनाव को देखते हुए मास्टर ट्रेनरों को सबसे पहले प्रशिक्षित किया जाएगा। प्रशासनिक स्तर पर प्रशिक्षण हेतु कुल 153 मास्टर ट्रेनरों की सूची तैयार की गई है। इन्हें एक व दो सितंबर को राज्य से प्रशिक्षण प्राप्त मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षित करेंगे। प्रशिक्षण लेने के बाद मास्टर ट्रेनर पंचायत चुनाव के पूर्व सेक्टर दंडाधिकारी से लेकर चुनाव कार्य में तैनात किए जाने वाले तमाम कर्मियों को विधिवत प्रशिक्षण दे सकेंगे।

जानकारी के अनुसार पंचायत चुनाव को देखते हुए जिले के दस मास्टर ट्रेनरों को राज्य स्तर पर प्रशिक्षण उपलब्ध कराने के बाद उन्हें जिले के 153 मास्टर ट्रेनरों को प्रशिक्षित देने का निर्देश दिया गया है। गुरुवार को प्रशिक्षण कोषांग में राज्य से प्रशिक्षण प्राप्त मास्टर ट्रेनरों ने इसके लिए बैठक कर अन्य मास्टर ट्रेनरों को प्रशिक्षण देने के शिड्यूल को अंतिम रूप दिया। दो दिनों तक प्रशिक्षण लेने के बाद नए प्रशिक्षित मास्टर ट्रेनर तमाम कर्मियों को प्रशिक्षण देंगे। दो दिनों तक चलने वाले प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान इन्हें ईवीएम से चार पदों के लिए वोट डालने के तौर तरीके के साथ ही बैलेट पेपर व बैलेट बाक्स का इस्तेमाल कर दो पदों के लिए चुनाव संपन्न कराने के बारे में बताया जाएगा। इस बार छह पदों के लिए हो रहे पंचायत चुनाव में दो पदों के लिए बैलेट पेपर का इस्तेमाल होगा। ऐसे में पहली बार पंचायत चुनाव के दौरान एक बूथ पर छह-छह मतदान कर्मियों की तैनाती की जाएगी। बैठक में राज्य से प्रशिक्षण प्राप्त मास्टर ट्रेनर मो. उमर शबनम, जितेंद्र पाण्डेय, एजाजुल हक, अनवर हुसैन, मोहीउद्दीन अशरफ, शशिभूषण सिंह, अजीत कुमार सिंह आदि मौजूद रहे।

मतदान दल कर्मियों को छह सितंबर से दिया जाएगा प्रशिक्षण

प्रशिक्षण कोषांग से प्राप्त जानकारी के अनुसार मतदान दल कर्मियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम छह से लेकर नौ सितंबर तक प्रस्तावित है। वैसे इस पर अभी जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम ने अंतिम मुहर नहीं लगायी है। प्रशिक्षण कार्यक्रमों में करीब 25 हजार मतदान कर्मियों को चुनावी ट्रेनिग दी जाएगी। उधर, प्रशिक्षण कोषांग के नोडल पदाधिकारी राहुल कुमार के निर्देशानुसार जिलास्तरीय मास्टर ट्रेनरों की टीम प्रशिक्षण कार्यक्रम का कैलेंडर व ट्रेनिग सामग्री तैयार करने में जुट गई है।

chat bot
आपका साथी