युवाओं ने पर्यावरण सप्ताह मनाने का लिया संकल्प

गया। विश्व पर्यावरण दिवस पर नेहरू युवा केंद्र गया से संबंधित पंडित दीनदयाल उपाध्याय युवा क्लब इस्माइलपुर के सदस्यों ने गांव में पौधारोपण किया। सदस्यों ने निर्णय लिया हैं कि पर्यावरण सप्ताह के रूप में एक अभियान के तहत क्लब के युवा कार्यकर्ता पौधारोपण का कार्य करेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 05 Jun 2021 11:57 PM (IST) Updated:Sat, 05 Jun 2021 11:57 PM (IST)
युवाओं ने पर्यावरण सप्ताह मनाने का लिया संकल्प
युवाओं ने पर्यावरण सप्ताह मनाने का लिया संकल्प

गया। विश्व पर्यावरण दिवस पर नेहरू युवा केंद्र, गया से संबंधित पंडित दीनदयाल उपाध्याय युवा क्लब इस्माइलपुर के सदस्यों ने गांव में पौधारोपण किया। सदस्यों ने निर्णय लिया हैं कि पर्यावरण सप्ताह के रूप में एक अभियान के तहत क्लब के युवा कार्यकर्ता पौधारोपण का कार्य करेंगे। कोरोना महामारी को देखते शारीरिक दूरी बनाकर मास्क का प्रयोग करते हुए इस अभियान में युवा शामिल होंगे। कार्यकर्ता अपने घर के आस-पास खाली जमीन, धार्मिक, स्थल, विद्यालय प्रांगण, श्मशान व खाली पड़ी जमीन पर पौधे लगाएंगे। क्लब के अध्यक्ष अमन कुमार मिश्रा ने कहा कि इंसान के सुख, शाति और समृद्धि का भंडार प्रकृति ही है। मनुष्य प्रकृति की गोद में ही पलता-बढ़ता हैं। इसी के साथ जीवन का समापन भी होता है।

----------

इंसानों के पास पौधा लगाकर कुदरत का कर्ज उतारने का अवसर: अमन मिश्रा

-अब इंसान को अपनी गलती का अहसास शायद होने लगा है। नए पेड़-पौधे लगाकर वो अब कुदरत का कर्ज उतार रहे हैं। सभी को अपने मन में संकल्प लेना होगा कि हमें प्रकृति से सदभाव के साथ जुड़ कर रहना है। पर्यावरण दिवस पर हम सब इस बारे में सोचें कि हम अपनी धरती को स्वच्छ और हरित बनाने के लिए और क्या कर सकते हैं। युवा क्लब के सदस्य धर्मजीत कुमार ने कहा कि शनिवार को 15 छायादार एवं फलदार वृक्ष जिसमें आम पीपल और नीम का पौधा लगाया गया है। आगे 200 और पौधा इस वर्ष लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

पौधारोपण कर धरती का किया हरित श्रृंगार : बुद्ध की ज्ञानभूमि बोधगया में शनिवार को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर बौद्ध भिक्षुओं ने पौधारोपण कर धरती का हरित श्रृंगार किया। बीटीएमसी के भिक्षुओं व पुजारी ने विश्वदाय धरोहर महाबोधि परिसर स्थित साधना उद्यान में संयुक्त रूप से कई पौधों का रोपण किया। भिक्षु डॉ. भंते दीनानंद ने बताया कि इस कोरोना काल में ऑक्सीजन देने वाले पौधों का रोपण आवश्यक हो गया है। उन्होंने हर व्यक्ति से एक-एक पौधा रोपित कर धरती को हरा-भरा करने की अपील की। इस अवसर पर भिक्षु प्रभारी भंते चालिदा, भंते बोधानंद, पुजारी संजय मिश्र सहित अन्य उपस्थित थे।

--------

प्रखंड सह अंचल कार्यालय में किया गया पौधारोपण

संवाद सूत्र, इमामगंज : विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर शनिवार को बीडीओ जयकिशन के नेतृत्व में नवनिर्मित प्रखंड सह अंचल कार्यालय परिसर में पौधारोपण किया गया। इस संबंध में बीडीओ ने बताया कि आज विश्व पर्यावरण दिवस है। इस दिवस पर प्रखंड परिसर में जल जीवन हरियाली व पर्यावरण संतुलन को लेकर सभी कर्मियों के द्वारा एक-एक पौधा लगाया गया। रोपित पौधों का कर्मी अपने-अपने द्वारा सिचित व देखभाल भी करेगें। जो उनके जीवन का यादगार रहेगा।

chat bot
आपका साथी