पर्यटन क्षेत्रों में सैलानियों का मन मोहने लायक हो काम : मंत्री

गया गया सर्किट हाउस पहुंचे सूबे के पर्यटन मंत्री नारायण प्रसाद ने कहा कि गया में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। संबंधित पदाधिकारियों एवं अभियंताओं को निर्देश दिया कि पर्यटन से संबंधित सभी परियोजनाएं/योजनाएं समय पर पूरी गुणवत्ता के साथ पूर्ण करें।

JagranSat, 24 Jul 2021 11:35 PM (IST)
पर्यटन क्षेत्रों में सैलानियों का मन मोहने लायक हो काम : मंत्री

गया : गया सर्किट हाउस पहुंचे सूबे के पर्यटन मंत्री नारायण प्रसाद ने कहा कि गया में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। संबंधित पदाधिकारियों एवं अभियंताओं को निर्देश दिया कि पर्यटन से संबंधित सभी परियोजनाएं/योजनाएं समय पर पूरी गुणवत्ता के साथ पूर्ण करें। ताकि गया में आने वाले पर्यटकों की संख्या में इजाफा हो। विकास का काम इस तरह से करवाएं कि गया आने वाले पर्यटक सुकून महसूस करें। मंत्री ने कहा कि हर कोई व्यक्ति परिवार के संग पर्यटक क्षेत्र में जाना चाहते हैं। ताकि रोजमर्रा के काम से थकान होने पर इन पर्यटक स्थलों पर उन्हें शांति एवं सुकून मिल सके। टूरिस्ट विकास निगम के अभियंताओं तथा पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि विभाग द्वारा निर्मित एवं विकसित होटल का सौंदर्यीकरण करावें। अच्छी सेवा दें। ताकि पर्यटक होटल में आकर ठहरें। होटल के आय में भी वृद्धि हो सके।

---------

इन योजनाओं पर मंत्री का दिलाया ध्यान

-समीक्षा बैठक में बोधगया अंतर्गत उच्च कोटि का अतिथि गृह, राज्य अतिथि गृह,ढुंगेश्वरी हिल से महाबोधी टेंपल तक सड़क निर्माण, मुहाने नदी पर पुल, ढ़ुंगेश्वरी हिल पर भगवान बुद्ध की प्रतिमा तथा फल्गु नदी के बीचों बीच एवं अम्बेडकर छात्रावास के पास भगवान विष्णु की प्रतिमा लगाई जाएगी। इनका स्थल निरीक्षण किया जा चुका है। प्रेतशिला में रोपवे का निर्माण, डंगेश्वरी हिल पर रोपवे का निर्माण तथा ब्रह्मयोनि में रोपवे का निर्माण कार्य की समीक्षा किया। पर्यटन विकास निगम के अभियंताओं ने बताया कि प्रेतशिला में रोपवे की निविदा प्रकाशित हुई है। लेकिन ब्रह्मयोनि एवं ढुंगेश्वरी में रोपवे हेतु पुन: निविदा निकाला जाएगा।

-----------

गहलौर के शेष काम को एक माह में पूरा करने का दिया निर्देश

-मंत्री ने प्रागबोधि में पर्यटन की सुविधा का विस्तार यथा जन सुविधा, कैफिटेरिया, चाहरदीवारी इत्यादि का निर्माण कार्य की समीक्षा की। बताया गया कि दशरथ मांझी स्मृति भवन, गहलौर का निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है। उनके जीवन काल के समय का कुछ फोटोग्राफस उनके द्वारा उपयोग किया गया छेनी हथौड़ी रखने का कार्य शेष है। मंत्री ने एक माह के अंदर इस कार्य को पूर्ण कराने का निर्देश दिया। कोटेश्वरधाम के आसपास पर्यटक सुविधा का विकास, बांकेधाम शिव मंदिर में पर्यटकीय सुविधाओं का विकास, महाबोधि कल्चरल सेंटर बोधगया का विकास, उच्च कोटि का अतिथि गृह का निर्माण कार्य, राज्य अतिथि गृह का निर्माण कार्य, तपोवन (मोहड़ा) में टूरिस्ट होटल का विकास सहित अन्य योजनाओं पर विस्तार से समीक्षा किया गया।

उप विकास आयुक्त सुमन कुमार ने धन्यवाद ज्ञापन कर मंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया। इस दौरान कई अफसर उपस्थित थे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.