दो साल से गैस कनेक्शन के लिए दर-दर की ठोकरें खा रहीं नवादा की महिलाएं, सीएम से करेंगी शिकायत

एक ओर केंद्र सरकार सभी महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन देने की बात कह रही है। वहीं दूसरी तरफ रोह प्रखंड के कुंजैला गांव की दर्जनों महिलाएं आज भी मिट्टी के चूल्हे पर खाना बनाने को मजबूर हैं। सरकार की यह घोषणा ख्याली पुलाव बनकर रह गई है।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 01:16 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 01:16 PM (IST)
दो साल से गैस कनेक्शन के लिए दर-दर की ठोकरें खा रहीं नवादा की महिलाएं, सीएम से करेंगी शिकायत
गैस कनेक्‍शन मिलने में महिलाओं को हो रही परेशानी। सांकेतिक तस्‍वीर।

संवाद सूत्र, रोह (नवादा)। एक ओर केंद्र सरकार सभी महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन देने की बात कह रही है। वहीं, दूसरी तरफ रोह प्रखंड के कुंजैला गांव की दर्जनों महिलाएं आज भी चूल्हे की आग से खाना बनाने को मजबूर है। इससे यह प्रतीत होता है कि सरकार की यह घोषणा ख्याली पुलाव बनकर रह गई है। इसके लिए गैस कनेक्शन से वंचित इस गांव की मीना देवी, बसंती देवी, रिंकू देवी, सुरती देवी, आशा देवी, रीता देवी, सुनैना देवी, रंजू देवी, आदि दर्जनों महिलाएं शकुन गैस एजेंसी कादिरगंज को जवाबदेह मान रही है। इन महिलाओं का कहना है कि दो साल से भी अधिक समय हो गया। हमलोगों ने गैस कनेक्शन के लिए एजेंसी को आवेदन दिया था। कनेक्शन के लिए निबंधन भी हो गया है। परन्तु दो साल से अधिक समय बीत जाने के बावजूद अभी तक कनेक्शन नहीं मिला है। जिसके कारण मिट्टी के चूल्हा की आग से खाना बनाने को विवश हूं।

कई बार कनेक्शन के लिए शकुन गैस एजेंसी कादिरगंज का चक्कर लगा कर थक गई हूं। सिर्फ टालमटोल करते रहते हैं। हद तो तब हो जाती है, जब नया कनेक्शन के लिए दूसरी गैस एजेंसी से सम्पर्क करती हूं तो वह यह कह कर आवेदन लौटा देता है कि आपका शकुन गैस एजेंसी कादिरगंज में पहले से ही कनेक्शन के लिए निबंधन हो चुका है। जब उक्त एजेंसी निबंधन रद करती, तब तक दूसरी एजेंसी गैस उपलब्‍ध नहीं करा पाएगी। ऐसे न तो शकुन गैस एजेंसी कादिरगंज न कनेक्शन दे रही है और न तो निबंधन ही रद कर रही है।

सुरती देवी कहती है कि कनेक्शन के मुझसे अतिरिक्त पैसे की मांग की जाती है। नजराना नहीं देने के कारण ही मुझे कनेक्शन नहीं मिल रहा है। एजंसी के कर्मी कहते हैं कि आपका सभी समान यहां से भेज दिया गया है। परन्तु दो साल से अधिक समय से मेरा कनेक्शन का समान कहां है, मुझे पता नहीं है। अब इन महिलाओं ने मुख्यमंत्री के जनता दरबार में जाने का मन बना लिया है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर चुकी हैं। सिर्फ तारीख मिलने का इंतजार है।

chat bot
आपका साथी