विश्व मास्क सप्ताह पर डब्‍ल्‍यूएचओ ने जारी किया पोस्‍टर, कहा- मास्क से कोविड को बाहर का रास्ता दिखाएं

डब्लूएचओ के अनुसार इस सप्ताह हम विश्व मास्क सप्ताह मना रहे हैं। जिसको लेकर डब्लूएचओ ने अपने सोशल मीडिया पर एक पोस्टर भी जारी किया है। इसमें वह मास्क की उपयोगिता प्रकार एवं रख रखाव पर विस्तार से चर्चा कर रहा है।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Thu, 22 Jul 2021 10:37 AM (IST) Updated:Thu, 22 Jul 2021 01:58 PM (IST)
विश्व मास्क सप्ताह पर डब्‍ल्‍यूएचओ ने जारी किया पोस्‍टर, कहा- मास्क से कोविड को बाहर का रास्ता दिखाएं
मास्क सबसे सुरक्षित और कारगर उपाय, सांकेतिक तस्‍वीर।

 भभुआ, जागरण संवाददाता। कोविड से बचाव में मास्क को सबसे सुरक्षित और कारगर उपाय के तौर पर देखा गया है। वहीं इसने कोविड की  प्रत्येक लहर में इसने अपनी उपयोगिता भी सिद्ध की है। तभी तो विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) और अन्य सरकारों ने भी इसे लोगों के लिए अनिवार्य कर दिया है। डब्लूएचओ के अनुसार इस सप्ताह हम विश्व मास्क सप्ताह मना रहे हैं। जिसको लेकर  डब्लूएचओ ने अपने सोशल मीडिया पर एक पोस्टर भी जारी किया है। इसमें वह मास्क की उपयोगिता , प्रकार एवं रख रखाव पर विस्तार से चर्चा कर रहा है। जिसमें वह बच्चों के मास्क संबंधी बातों को बता रहा है, जिसे बच्चे अमल में लाकर कोविड जैसी गंभीर संक्रमण से बच सकते हैं।

बच्चे किस तरह पहनें फेब्रिक मास्क

डब्लूएचओ पोस्टर में कहता है कि बच्चों में भी मास्क पहनने के लिए नियम बड़ों  जैसा ही है, पर उनमें कुछ विशेष सतर्कता की जरूरत होती है। मास्क को पहनने के लिए सबसे पहले तीन लेयर वाले मास्क का प्रयोग करना है। मास्क को पहनने से पहले हाथ को अच्छे से धोएं। मास्क के आंतरिक भाग को पहचान उससे नाक और ठुड्डी अच्छी तरह ढकें । बच्चे मास्क के आगे के भाग को न छूएं। वहीं मास्क उतारने से पहले  बाद में हाथ को अच्छी तरह धो लें। मास्क को उतारने के बाद अच्छी तरह धो लें।

गले में मास्क लटकाना यानी बीमारी को दावत

सिविल सर्जन डॉ मीना कुमारी का कहना है जो लोग गले में मास्क लटकाकर टहल रहे हैं वे बीमारी को दावत दे रहे हैं। यही हाल रहा तो ऐसे लोग संक्रमण की चपेट में आएंगे। इसलिए जब भी बाहर निकलें मास्क को सही तरीके से लगा लें, ताकि नाक और मुंह पूरी तरह से ढके हों। कोरोना वायरस हवा में है, यह डब्लूएचओ के शोध में आ भी चुका है।  उसमें सावधानी बेहद जरूरी है। भीड़ वाली जगह में जाना मजबूरी हो तो मास्क को अच्छी तरह से मुंह पर लगा लें। इस दौरान यह ध्यान रखें कि मुंह और नाक दोनों ढके हों। बात करते समय मास्क को हटाकर गले में ना लटकाएं। इससे दूसरे हिस्से पर वायरस आ सकता है और जब उसे दोबारा आप मुंह पर रखेंगे तो वायरस अंदर जा सकता है।

 कोविड-19 महामारी मे इन बातों का ध्यान जरूर रखें -

-  साफ सुथरे 3 लेयर मास्क का उपयोग करें ।

-  यथा संभव घर में रहें, भीड़- भाड़ वाले स्थानों पर ना जाएं।

-  दो व्यक्तियों को बीच दो गज की दूरी बना कर रखें ।

- नियमित अंतराल पर अपने हाथ साबुन से धोएं ।

chat bot
आपका साथी