जहां अपना कोई साथी नहीं होता, वहां पुस्तक साथ देती है, इसलिए हर उम्र में इससे बनाए रखें जुड़ाव

मगध प्रमंडल के आयुक्त मयंक वरवड़े ने नवादा के काशीचक प्रखंड के सुभानपुर में सामुदायिक पुस्तकालय का उद्घाटन किया। उन्‍होंने कहा कि इस पुस्‍तकालय में आकर बच्‍चे अपनी प्रतिभा निखार सकते हैं। पुस्‍तकों से मित्रता बहुत लाभदायक है।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 02:21 PM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 02:21 PM (IST)
जहां अपना कोई साथी नहीं होता, वहां पुस्तक साथ देती है, इसलिए हर उम्र में इससे बनाए रखें जुड़ाव
उद्घाटन कार्यक्रम में मंचासीन कमिश्‍नर, डीएम व एसपी। जागरण

संसू, काशीचक (नवादा)। पुस्तक हमारे जीवन का एक अभिन्न हिस्सा है। जीवन के आरंभ से लेकर अंत तक पुस्‍तकें हमारी साथी होती हैं। जहां हमारा अपना कोई साथी नहीं होता है वहां पुस्तक ही हमारा साथ देती है। इसलिए पुस्‍तकों से नजदीकी बढ़ाएं। यह करियर के लिए तो जरूरी है ही, जो पढ़ाई पूरी कर चुके हैं, नौकरी कर रहे हैं उन्‍हें भी खुद को पुस्‍तकों से जोड़े  रखना चाहिए। हर उम्र में पुस्‍तकें आपके लिए अच्‍छी ही साबित होंगी। जब आप इसमें रम जाएंगे तो बहुत आनंद आएगा। ये बातें कहीं भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी व नवाा के जिलाधिकारी यशपाल मीणा ने कहीं। वे प्रमंडलीय आयुक्‍त मयंक वरवड़े के हाथों काशीचक के सुभानपुर में सामुदायिक पुस्‍तकालय के उद्घाटन करने के बाद बोल रहे थे।

समाज के गरीब व निर्धन बच्‍चों को होगी सुविधा

प्रमंडलीय आयुक्‍त ने उन्होंने पुस्तकालय की महत्ता पर प्रकाश डाला। कहा कि इस पुस्तकालय से समाज के गरीब-निर्धन बच्चों को पढ़ने में काफी सहूलियत होगी। खासकर वैसे बच्चे जो किताब खरीदने में असमर्थ होते हैं, उनकी प्रतिभा निखारने में इस पुस्‍तकालय का अहम योगदान होगा । उन्होंने कहा कि सरकार की यह पहल सराहनीय है। ये दोनों अधिकारी उत्‍क्रमित विद्यालय धानपुर में ग्रामीणों की ओर से आयोजित शैक्षणिक कार्यक्रम में भी शामिल हुए। इस अवसर पर एसपी डीएस सावलाराम, अपर समाहर्ता उज्ज्वल कुमार सिंह, एसडीओ उमेश भारती, उप निर्वाचन पदाधिकारी श्रीनिवास, बीडीओ रवि जी, सीओ संजय कुमार, मुखिया मनोज कुमार, सेवानिवृत्त अभियंता शिव शंकर सिंह, ब्रज शेखर सिंह, तनेश्‍वर सिंह सहित दर्जनों गणमान्य व सैकड़ों स्थानीय ग्रामीण उपस्थित थे।

सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में आयुक्त हुए आमजन से रूबरू

धानपुर गांव में बुधवार को सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत आला अधिकारियों ने आम ग्रामीणों से सीधा संवाद किया। मगध के प्रमंडलीय आयुक्त मयंक वरवड़े ने ग्रामीणों के समस्याओं के त्वरित समाधान का आश्‍वासन दिया। ग्रामीणों कि मांग पर डीएम ने कहा कि इंटर विद्यालय मैदान को राज्य सरकार के पास खेल मैदान बनाने के लिए प्रस्ताव भेजा गया है । धानपुर से सुभानपुर गांव को पक्की सड़क से जोडऩे के लिए , सिंचाई की सुविधा प्रदान करने, टाटी नदी पर छिलका निर्माण करने की मांग पर भी सकारात्‍मकता दिखाई गई। 

chat bot
आपका साथी