रजिस्ट्रेशन करा स्लॉट खाली होने का करना पड़ रहा इंतजार, 18 प्‍लस वालों के टीकाकरण अभियान में तेजी

वैक्सीन उपलब्धता के हिसाब से टीकाकरण केंद्रों पर लाभुकों की संख्या प्रतिदिन निर्धारित हो रहा है। किस केंद्र पर कितना स्लॉट खाली हो रहा है इसकी सूचना कब आ रही है इसकी भी जानकारी लाभुकों को समय पर नहीं हो पा रही है।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 08:19 AM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 08:19 AM (IST)
रजिस्ट्रेशन करा स्लॉट खाली होने का करना पड़ रहा इंतजार, 18 प्‍लस वालों के टीकाकरण अभियान में तेजी
लोगों को कोरोना से बचने का टीका देती स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी। जागरण।

जागरण संवाददाता, सासाराम। नौ मई से जिले में शुरू 18 वर्ष से अधिक उम्र वालों के लिए कोरोना टीकाकरण अभियान अब धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ने लगा है। टीकाकरण को ले निर्धारित उम्र के लोगों में इतना उत्साह कायम है कि उन्हें को-विन पोर्टल या आरोग्य सेतु व अन्य एप पर रजिस्ट्रेशन करा केंद्र पर स्लॉट खाली होने का इंतजार एकदो घंटे नहीं, बल्कि कई दिनों तक करना पड़ रहा है। इसके पीछे आवश्यकता के अनुरूप वैक्सीन उपलब्ध नहीं होना बताया जा रहा है। वैक्सीन उपलब्धता के हिसाब से टीकाकरण केंद्रों पर लाभुकों की संख्या प्रतिदिन निर्धारित हो रहा है। किस केंद्र पर कितना स्लॉट खाली हो रहा है, इसकी सूचना कब आ रही है इसकी भी जानकारी लाभुकों को समय पर नहीं हो पा रही है। इसलिए उन्हें अपने मोबाइल को मैसेज अलर्ट पर रखना पड़ रहा है।

डीआइओ डॉ. आरकेपी साहु ने बताया कि शिक्षण संस्थानों में बने टीकाकरण केंद्र पर सिर्फ 18 वर्ष से ऊपर वालों का वैक्सीनेशन कार्य हो रहा है। जबकि सदर अस्पताल, पीएचसी, अनुमंडलीय व रेफरल अस्पताल के अलावा शहरी स्वास्थ्य केंद्रों पर 45 पार वालों को टीका लगाया जा रहा है। टीकाकरण कार्य सुबह दस से शाम छह बजे तक किया जा रहा है। रविवार को 32 स्थानों पर टीका लगाने का कार्य किया गया। कहा कि 18 से 44 वर्ष तक वालों के लिए पहले लॉट में 960 वॉयल प्राप्त हुआ था जबकि दूसरे लॉट में 1460 कोविशील्ड वैक्सीन का वॉयल जिले को प्राप्त हुआ है। प्रत्येक वॉयल में दस लोगों को टीका लगाया जा रहा है।

आदर्श टीकाकरण केंद्र पर 170 लोगों ने ली वैक्सीन

संवाद सूत्र, काराकाट। प्रखंड मुख्यालय पर  बनाए गए आदर्श टीकाकरण केंद्र पर रविवार को 18 से 44 आयु वर्ग के कुल 170 लोगों ने  वैक्सीन ली। वहीं 130 लोगों की कोरोना जांच भी की गई। बीएचएम कौशलेंद्र शर्मा व नागेश्वर तिवारी ने बताया कि कोविड-19 टीकाकरण के प्रति अब लोगों में धीरे-धीरे जागरूकता आ रही है। इन तीन दिनों में आदर्श टीकाकरण केंद्र पर कुल 428 लोगों को कोरोना वैक्सीन दी जा चुकी है। गत शुक्रवार को 78, शनिवार को 180 व आज 170 लोगों ने कतारबद्ध हो टीका लगवाया। वहीं सीएचसी में आज 130 लोगों की कोरोना जांच एंटीजन किट से की गई,  जिसमें एक भी पॉजिटिव केस नहीं मिला। एमओआईसी डॉ. राजीव कुमार खुद टीकाकरण की निगरानी कर रहे थे।

chat bot
आपका साथी