गया के 20 एवं कैमूर के 10 पैक्‍सों के लिए 15 फरवरी को होगा मतदान, उसी दिन होगी मतगणना भी

गया के 20 एवं कैमूर जिले के 10 पैक्‍सों में चुनाव की अधिसूचना राज्‍य निर्वाचन प्राधिकार ने जारी कर दी है। इसके अनुसार 15 फरवरी को मतदान होगा। उसी दिन मतदान समाप्ति के बाद मतों की गिनती कराई जाएग।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 08:13 AM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 08:13 AM (IST)
गया के 20 एवं कैमूर के 10 पैक्‍सों के लिए 15 फरवरी को होगा मतदान, उसी दिन होगी मतगणना भी
गया में पैक्‍स चुनाव की अधिसूचना जारी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

जेएनएन, गया /कैमूर। पैक्‍स चुनाव की तैयारी तेज हो गई है। निर्वाचन प्राधिकार से अधिसूचना जारी होने के साथ ही चुनाव लड़ने के इच्‍छुक लोग सक्रिय हो गए हैं। विभाग भी मतदान केंद्र निर्माण समेत अन्‍य कार्यों में जुट गया है। मालूम हो कि गया के 20 पैक्सों में जबकि कैमूर की दस पैक्‍सों का चुनाव कराया जाना है।

मालूम हो कि गया जिले में 21 पैक्सों में चुनाव की तैयारी थी। हालांकि बिहार राज्य निर्वाचन प्राधिकार ने 20 पैक्सों में ही चुनाव की स्‍वीकृति दी। जिले के नीमचक बथानी प्रखंड के नैली पैक्स में चुनाव नहीं होगा।  उधर कैमूर जिले के चैनपुर प्रखंड क्षेत्र के दस पंचायतों में पैक्स चुनाव कराने को लेकर प्रखंड कार्यालय परिसर में अधिसूचना जारी कर दी गई है। जारी अधिसूचना में चैनपुर प्रखंड की 10 पंचायतों में आगामी 15 फरवरी को चुनाव कराया जाना है। बीडीओ सह निर्वाचित पदाधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के गाइडलाइन का पालन करते हुए पैक्स चुनाव संपन्न कराया जाना है।  गाइडलाइन के अनुरूप एक केंद्र पर 450 वोटरों की संख्‍या के अनुसार मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। 

गया जिले के इन पैक्सों में कराए जाएंगे चुनाव

खिजरसराय प्रखंड में बिहटा, अईमा, उचौली, अतरी प्रखंड में चकरा, डिहुरी, डुमरिया प्रखंड में नन्दई, शेरघाटी में बार, डोभी में नदरपु, मोहनपुर में सिन्दुआर पैक्‍स का चुनाव होगा। इसी तरह अध्‍यक्ष एवं सदस्‍य समेत अन्‍य पदों के लिए नीमचक बथानी के बथानी एवं सरेन, बेलागंज के साकिर बिगहा, भलुआ-1, वजीरगंज के कुर्कीहार, गुरारु के डबुर, बोधगया प्रखंड के कन्हौल, मानपुर के नौरंगा, परैया के मंझियावां, आमस प्रखंड के बड़की चिलमी में चुनाव होगा। टिकारी प्रखंड के छठवां में अजा-अजजा का एक पद(महिला), पिछड़ा वर्ग-दो एवं सामान्य वर्ग से दो पद महिला के लिए पद आरक्षित है।

कैमूर की इन पंचायतों में होगा चुनाव

मालूम हो कि‍ जगरिया, बढौना, अमांव, सिकंदरपुर, चैनपुर, मेढ़, डुमरकोन, नंदगांव, हाटा, इसिया पंचायत में चुनाव कराए जाएंगे। अधिसूचना के अनुसार नामांकन की तिथि 30 जनवरी से 2 फरवरी  तक सुबह 11  बजे से शाम 3 बजे तक निर्धारित है। उक्त नामांकन पत्रों की जांच 3 फरवरी से 4 फरवरी  तक की जाएगी। नाम वापसी की तिथि 6 फरवरी को निर्धारित की गई है। उस दिन सुबह 11 बजे से 3 बजे तक नाम वापस लिए जा सकते हैं। मतदान का कार्य 15 फरवरी को सुबह 6:30 बजे से संध्या 4:30 बजे तक होगा। मतगणना भी उसी दिन मतदान की समाप्ति के बाद कराया जाएगा।

यह है चुनाव का कार्यक्रम

सूचना का प्रकाशन- 15 जनवरी

नामांकन -30 जनवरी, 1 एवं 2 फरवरी

संवीक्षा-3  एवं 4 फरवरी

नाम वापसी व चुनाव चिह्न आवंटन-6 फरवरी

मतदान एवं मतगणना- 15 फरवरी 

chat bot
आपका साथी