औरंगाबाद में बेकाबू हो रहा वायरल बुखार, मरीजों की संख्‍या में वृद्धि से अस्पताल में बढ़ने लगी भीड़

वायरल बुखार का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। सदर अस्पताल में बुखार से पीडि़त जितने मरीज पहुंच रहे हैं उससे यही लग रहा है कि इस काबू पाना जरूर हो गया है। निजी अस्पतालों में भी वायरल बुखार के अधिक मरीज पहुंच रहे हैं।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Mon, 13 Sep 2021 05:25 PM (IST) Updated:Mon, 13 Sep 2021 05:25 PM (IST)
औरंगाबाद में बेकाबू हो रहा वायरल बुखार, मरीजों की संख्‍या में वृद्धि से अस्पताल में बढ़ने लगी भीड़
सदर अस्‍पताल में रजिस्‍ट्रेशन कराने के लिए काउंटर पर लगी भीड़। जागरण।

जागरण संवाददाता, औरंगाबाद। वायरल बुखार का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। सदर अस्पताल में बुखार से पीडि़त जितने मरीज पहुंच रहे हैं उससे यही लग रहा है कि इस काबू पाना जरूर हो गया है। निजी अस्पतालों में भी वायरल बुखार के अधिक मरीज पहुंच रहे हैं। सदर अस्पताल के रजिस्ट्रेशन काउंटर पर सुबह से भीड़ रही। रजिस्ट्रेशन काउंटर पर खड़े अधिकांश ग्रामीण बुखार से पीडि़त थे। चिकित्सक डा. सुनील कुमार ने बताया कि अस्पताल में प्रतिदिन 100 से 150 वायरल बुखार से पीडि़त मरीज पहुंच रहे हैं। गांवों में स्थिति खराब है। बताया कि मैं वायरल बुखार से बचाव के लिए खाने में हरी सब्जियां, उबला पानी का इस्तेमाल करने को कहता हूं। डा. ओमप्रकाश ने बताया कि मैं प्रतिदिन 40 से 50 मरीजों को देख रहा हूं।

अधिकांश मरीज वायरल बुखार से पीडि़त आ रहे हैं। हर घर में एक-दो व्यक्ति बीमार हैं जिस कारण निजी एवं सरकारी अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ गई है। सोमवार को पंजीकरण काउंटर से लेकर ओपीडी एवं लैब में मरीजों की कतार लगी थी। जिसमें अधिकांश मरीज अपने खून की जांच कराने पहुंच रहे थे। लैब टेक्नीशियन ने बताया कि यहां रोजाना 50 से 70 व्यक्तियों की बुखार से संबंधित खून की जांच हो रही है। ओपीडी में 320 नए मरीजों के पर्चे बनाए गए। रोजाना नए-पुराने मरीजों को मिलाकर 800 से अधिक का इलाज हो रहा है। फिलहाल जनरल वार्ड से लेकर इमरजेंसी वार्ड में मरीज भरे हुए हैं।

डा. सुनील ने वायरल से बचने के लिए मच्छरदानी का प्रयोग करने और बाजार की खुली खाद्य चीजों का सेवन न करने की सलाह दी है। कहा कि स्वास्थ्य में जरा से भी बदलाव लगे तो तुरंत डाक्टर की सलाह लें। लापरवाही भारी पड़ सकती है। पंजीकरण काउंटर पर कतार में खड़े मरीज देव के गोदाम पर निवासी विश्वजीत कुमार एवं अजय प्रजापति ने बताया कि आठ दिन से बुखार लग रहा है परंतु दवा खाने के बाद भी ठीक नहीं हो रहा है। उलटी भी हो रहा है।

महिला सुशीला देवी ने बताया की बुखार के साथ सर्दी, खांसी एवं सिर में दर्द है। यह पिछले चार दिनों से है। मदनपुर के चिकित्सक से मिलकर दवा ली परंतु ठीक नहीं है। अब सांस लेने में दिक्कत हो गई है। सोमवार को सामान्य ओपीडी में 173 मरीजों का इलाज किया गया जिसमें करीब 85 वायरल बुखार से पीडि़त थे।

कहते हैं सीएस

सिविल सर्जन डा. कुमार वीरेंद्र प्रसाद ने बताया कि बढ़ते हुए वायरल बुखार को लेकर चिकित्सकों की टीम गठित कर दी गई है। सभी को अलर्ट रहने को कहा गया है। सभी जरूरतमंदों दवा को उपलब्ध कराया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी