ग्रामीणों ने दिया बीईओ को अल्‍टीमेटम -हेडमास्‍टर को हटाओ, वर्ना स्‍कूल में जड़ देंगे ताला

गया जिला के डोभी प्रखंड के घोड़ाघाट ग्राम पंचायत के प्राथमिक विद्यालयरानीचक में अनियमितता से ग्रामीणों में आक्रोश है। प्राथमिक विद्यालय के प्रधान के खिलाफ ग्रामीण अब एकजुट हो गए हैं। उन्‍होंने चौपाल पर बैठक कर इस संबंध में बीइओ को आवेदन दिया है।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 05:08 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 05:15 PM (IST)
ग्रामीणों ने दिया बीईओ को अल्‍टीमेटम -हेडमास्‍टर को हटाओ, वर्ना स्‍कूल में जड़ देंगे ताला
प्राथमिक विद्यालय रानीचक के प्रधानाध्‍यापक के खिलाफ एकजुट हुए ग्रामीण। जागरण फोटो।

डोभी (गया), संवाद सूत्र। प्रखंड के घोड़ाघाट ग्राम पंचायत के प्राथमिक विद्यालय रानीचक में अनियमितता से ग्रामीणों में आक्रोश है। कई बार समझाने के बाद भी जब स्‍कूल के हेडमास्‍टर ने ग्रामीणों ने की बात नहीं सुनी तो मंगलवार को ग्रामीण विद्यालय के पास बने चबूतरे पर इक्कठा हुए। ग्रामीणों ने पंचायत की मुखिया सम्मा प्रवीण को इस बारे में इतला किया, जिसपर अपने प्रतिनिधि समसुद्दीन आलम को बैठक में भेजी। उनकी अध्‍यक्षता में बैठक के दौरान ग्रामीणों ने प्राथमिक विद्यालय रानीचक के प्रभारी प्रधानाध्यापक रामप्रवेश यादव द्वारा किये जा रहे कार्यो का अवलोकन किया। चर्चा के बाद ग्रामीणों ने प्रभारी प्रधानाध्‍यापक को स्‍कूल से हटाने के लिए बीईओ  (Block Education officer) को आवेदन देने का निर्णय लिया।

कई योजनाओं में गड़बड़ी का मामला आया

विद्यालय में व्याप्त अराजकता को ग्रामीणों के द्वारा बैठक में रखा गया। मध्याहन भोजन, पोशाक योजना, छात्रवृति योजना में गड़बड़ी करने का मामला पहले आ चुका था। जिसके संदर्भ में पहले कई बार ग्रामीणों के द्वारा शिक्षक को समझाया गया परन्तु कुछ भी सुधार नहीं हुआ। विद्यालय प्रधान के द्वारा विगत दिन प्राथमिक विद्यालय के विद्यालय शिक्षा समिति के चुनाव भी अपने मन से कर दिया गया है। विद्यालय शिक्षा समिति के चुनाव के दिन गांव के किस भी व्यक्ति को सूचना नही दिया गया। गुपचुप तरीके से विद्यालय शिक्षा समिति के चुनाव करने के खिलाफ भी कई ग्रामीणों ने बैठक में जोरदार तरीके से रखा।

स्‍कूल बंद होगा तो जिम्‍मेवार होंगे बीईओ

बैठक की अध्यक्षता कर रहे मुखिया प्रतिनिधि ने कहा कि ग्रामीण के द्वारा दिये गए आवेदन के आलोक में विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक को हटाने के लिए प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को कहा गया है। प्रखंड विकास पदाधिकारी और बीइओ दोनों को आवेदन दिया गया है। ग्रामीणों ने कहा कि अगर एक सप्ताह में दिए गए आवेदन के आलोक में कार्रवाई नहीं की जाती है तो विद्यालय में ताला लगा दिया जाएगा, जिसके जिम्मेवार प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी होंगे।

chat bot
आपका साथी