महंगाई की आग में झुलस रहा सब्जी बाजार, औरंगाबाद में रुला रहा प्‍याज, भिंडी खा रही भाव

त्योहारी सीजन में सब्जियों के दामों में उछाल आया है। सब्जियों की कीमतों में बढ़ोतरी होने से घर का बजट बिगड़ गया है। पिछले सप्ताह की तुलना में इस सप्ताह सब्जियों के भाव आसमान पर हैं। कई सब्जियों के दामों में दोगुना उछाल आया है।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 05:36 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 05:40 PM (IST)
महंगाई की आग में झुलस रहा सब्जी बाजार, औरंगाबाद में रुला रहा प्‍याज, भिंडी खा रही भाव
सब्जियों के दाम छू रहे आसमान, सांकेतिक तस्‍वीर।

औरंगाबाद, जागरण संवाददाता। त्योहारी सीजन में सब्जियों के दामों में उछाल आया है। सब्जियों की कीमतों में बढ़ोतरी होने से घर का बजट बिगड़ गया है। पिछले सप्ताह की तुलना में इस सप्ताह सब्जियों के भाव आसमान पर हैं। कई सब्जियों के दामों में दोगुना उछाल आया है। परवल, फूलगोभी, भिंडी, नेनुआ, कदू, टमाटर, खीरा, गाजर, बैगन, ओल एवं प्याज के भावों में उछाल आया है। आलू के दाम भी लगातार बढ़ रहे हैं। कल तक 40 रुपये किलो बिकने वाला परवल 70 का हो गया है।

यहीं हाल फूलगोभी का है। कुछ दिन पहले फूलगोभी 50 रुपये किलो हो गया था अब इसका भाव 80 पहुंच गया है। प्याज के दामों में अधिक उछाल आया है। 20 से 25 रुपये किलो बिकने वाला प्याज भाव 50 का हो गया है। आलू के दामों में बढ़ोतरी हुई है। पहले पांच किलो आलू की कीमत 80 रुपये थी जो अब 100 हो गया है। बैगन का भाव भी लगातार बढ़ रहा है। 50 का किलो बिक रहा है। टमाटर का भाव स्थित है। बाजार में 30 रुपये किलो टमाटमर बिक रहा है।

सब्जी खरीदने पहुंचे ग्राहक रंजीत कुमार, नन्हकु पांडेय, सतीश कुमार एवं मनोज कुमार ने बताया कि कल तक 100 से 150 रुपये में सब्जी का झोला भर जाता था, अब 400 से 500 रुपये खर्च हो रहा है। सब्जी के कारण किचन का बजट बढ़ गया है। महंगाई पर सरकार का ध्यान नहीं है। ग्राहकों ने बताया कि एक सप्ताह में सब्जियों के दाम में अधिक उछाल आया है। आढ़ती मंटू मेहता, दिलीप मेहता एवं पप्पू कुमार ने बताया कि लोकल सब्जी बाजार में नहीं आ रहा है। बाहर से सब्जी मंगा रहे हैं। यूपी से बैगन, धनिया पत्ता, पतागोभी, फूलगोभी, कोलकाता से परवल एवं रांची से ओल आ रहा है। बाहर से सब्जी आने के कारण महंगी बिक रही है। डीजल-पेट्रोल के दामों में बढ़ोतरी का असर सब्जी पर पड़ रहा है। सरकार का बाजार पर नियंत्रण नहीं है जिस कारण सब्जियों के दाम लगातार बढ़ रहे हैं। त्योहारों के सीजन में सब्जियों के दाम बढऩे का असर आमजन पर पड़ रहा है।

chat bot
आपका साथी