PPR से बचाव के लिए बकरियों को दिया गया टीका, शिविर लगाकर पशुओं की चल रही ईयर टैगिंग

कृषि विज्ञान केंद्र ग्राम निर्माण मंडल सर्वोदय आश्रम सोखोदेवरा के अंतर्गत निकरा परियोजना के तहत प्रखंड के निकरा ग्राम विद्यासागर एवं अमरपुर गांव में गुरुवार को पशु टीकाकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। ईयर टैगिंग पशुओं के आधार नंबर की तरह है।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 05:11 PM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 05:11 PM (IST)
PPR से बचाव के लिए बकरियों को दिया गया टीका, शिविर लगाकर पशुओं की चल रही ईयर टैगिंग
शिविर लगाकर की जा रही ईयर टैगिंग। जागरण।

संवाद सूत्र, कौआकोल (नवादा)। कृषि विज्ञान केंद्र, ग्राम निर्माण मंडल सर्वोदय आश्रम सोखोदेवरा के अंतर्गत निकरा परियोजना के तहत प्रखंड के निकरा ग्राम विद्यासागर एवं अमरपुर गांव में गुरुवार को पशु टीकाकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में पीपीआर (बकरी प्लेग) बीमारी से बचाव को लेकर दर्जनों बकरी एवं बकरा का टीकाकरण किया गया।

कृषि विज्ञान केंद्र के पशु विभाग के वैज्ञानिक डॉ० धनंजय कुमार ने बताया कि वर्तमान समय में ठंढ के मौसम में बकरियों में पीपीआर बीमारी के फैलने की संभावना को देखते हुए टीकाकरण कार्य किया गया है। उन्होंने बताया कि इस बीमारी में मुख्य लक्षण बकरियों में बुखार एवं पतला पैखाना शुरू हो जाता है, जिसके संक्रमण होने से 90 से 95 फीसद बकरियों की मौत होने की संभावना प्रबल हो जाती है। पशु चिकित्सक के द्वारा पशुपालकों को ठंड से बचाव के उपाय व घरेलू तरीके भी बताए गए। मौके पर कृषि वैज्ञानिक डॉ० जयवन्त कुमार सिंह, निकरा परियोजना के शशिकांत कुमार, रामनिवास कुमार आदि उपस्थित थे। 

ईयर टैगिंग को लेकर लगाया गया शिविर

पशुपालन विभाग द्वारा गुरुवार को प्रखंड के सरौनी पंचायत के रधवा गांव में पशु चिकित्सा पशु ईयर टैगिंग शिविर का आयोजन किया गया। टैगिंग प्रभारी डॉ जितेंद्र कुमार दीपक की देखरेख में आयोजित शिविर में लोगों को पशुओं का ईयर टैगिंग करवाने से होने वाले लाभ के बारे में बताया गया। पशुपालकों को बताया गया कि ईयर टैगिंग पशुओं के आधार नंबर की तरह है और निकट भविष्य में सरकार की सभी योजनाओं का लाभ उन्हीं पशुपालकों को मिलेगा, जिनके पशुओं का टैगिंग किया जा चुका है। मौके पर मौजूद पशु चिकित्सक डॉ. रामप्रवेश कुमार, पशु टीकाकर्मी श्री संतोष कुमार, मनोज सिंह, पंकज कुमार, अर्पिन कुमार, मिथलेश प्रसाद, अंकित कुमार, कृष्ण यादव आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी