होटलों में प्रतिबंध के बावजूद कोयले के चूल्हे का इस्तेमाल

गया शहर में प्रदूषण रोकने के लिए नगर निगम कई कार्य कर रहा है। जिससे शहर के लोग प्रदूषण का शिकार कम हो सके। शहर के होटलों में कोयला एवं लकड़ी के चूल्हे जलाने पर नगर निगम ने प्रतिबंध लगा रखा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 11:52 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 11:52 PM (IST)
होटलों में प्रतिबंध के बावजूद कोयले के चूल्हे का इस्तेमाल
होटलों में प्रतिबंध के बावजूद कोयले के चूल्हे का इस्तेमाल

गया : शहर में प्रदूषण रोकने के लिए नगर निगम कई कार्य कर रहा है। जिससे शहर के लोग प्रदूषण का शिकार कम हो सके। शहर के होटलों में कोयला एवं लकड़ी के चूल्हे जलाने पर नगर निगम ने प्रतिबंध लगा रखा है। उसके बाद भी होटलों में प्रत्येक दिन कोयला और लकड़ी के चूल्हे जल रहे हैं। इन चूल्हों से निकलने वाली धुएं ने शहर के लोगों की परेशानी बढ़ा रखी है। चूल्हा जलने के कारण शहर में प्रदूषण की मात्रा अधिक बढ़ जाती है। लेकिन होटल संचालक पर किसी तरह का असर नहीं पड़ रहा है। होटल संचालक चूल्हे जलाकर खाने-पीने का सामान तैयार कर रहे हैं।

-----------------------

सैर करने वाले लोग हो रहे परेशान

लोग स्वास्थ्य लाभ के लिए काफी संख्या में सुबह में सैर-सपाटे करते है। लेकिन होटल में कोयला का चूल्हा जलाकर छोड़ दिया जाता है। चूल्हे से निकलने वाली धुएं से लोगों को सड़क पर चलने में परेशानी हो रही है। धुएं से सड़क ढका रहता है। जिससे सैर-सपाटे करने में लोगों की परेशानी हो रही है। सबसे अधिक परेशानी सांस के रोगियों को होता है। धुएं के कारण पूरी तरह से सांस नहीं ले सकते है।

-------------------

चूल्हे जलाने पर देना होगा जुर्माना

शहर में कोयला एवं लकड़ी का चूल्हे जलाने पर नगर निगम ने रोक लगा रखी है। पकड़ जाने पर एक हजार से लेकर पांच हजार रुपये तक जुर्माना भरना पड़ सकता है। साथ ही होटल संचालक के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई भी होगी। कोयला एवं लकड़ी का चूल्हे नहीं जलाने का निर्णय नगर निगम बोर्ड एवं सशक्त स्थायी समिति से पारित है। शहर में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए उक्त निर्णय लिया गया था।

------------------

हवा का स्वच्छ करने के लिए मशीन की होगी खरीदारी

शहर में प्रदूषण कम करने के लिए नगर निगम काफी गंभीर है। स्वच्छ हवा को लेकर निगम मशीन खरीदने की तैयारी कर रहा है। मशीन की खरीदारी को लेकर जेम पोर्टल पर देखा जा रहा है। जेम पोर्टल पर मशीन आने के बाद खरीदारी की जाएगी। जिससे शहर को प्रदूषण मुक्त किया जा सके।

--------------------

होटल में कोयले और लकड़ी के चूल्हे जलाने पर प्रतिबंध है। अगर होटल में चूल्हा जल रहा है तो गलत है। चूल्हे को नष्ट कर होटल संचालक से जुर्माना वसूलने के साथ-साथ कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी। शैलेंद्र कुमार सिन्हा, सहायक अभियंता सह सफाई पदाधिकारी

chat bot
आपका साथी