UPSC Result: गया के कनिष्क ने यूपीएससी में हासिल की 43वीं रैंक, रॉयल बैंक ऑफ स्‍कॉटलैंड में कर चुके हैं काम

कनिष्क बिहार के गया जिले के कोंच प्रखंड के चिचौरा गांव के निवासी हैं । 2018 में बीटेक करने के बाद रॉयल बैंक ऑफ स्काटलैंड में भी नौकरी की। वर्ष 2019 में यूपीएससी की परीक्षा के बाद दिल्‍ली में असिस्‍टेंट पुलिस कमिश्नर के पद पर ट्रेनिंग लेनी थी।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 10:58 AM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 10:58 AM (IST)
UPSC Result:  गया के कनिष्क ने यूपीएससी में हासिल की 43वीं रैंक, रॉयल बैंक ऑफ स्‍कॉटलैंड में कर चुके हैं काम
कनिष्क ने यूपीएससी की परीक्षा में सफलता पाई। फोटो सौजन्‍य: स्‍वजन ।

 कोंच (गया), संवाद सूत्र।  जिले के कोंच प्रखंड के चिचौरा गांव निवासी स्व. बाल्मीकि शर्मा के पौत्र व प्रभात शर्मा के पुत्र कनिष्क ने संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की परीक्षा में सफलता पाकर जिले का नाम रोशन किया है। उसे दूसरे प्रयास में यूपीएससी परीक्षा में 43वीं रैंक मिली है। इनकी इस सफलता से चिचौरा गांव व आसपास के लोगों में काफी उत्साह देखा जा रहा है।

बता दें कि जिले के कोंच प्रखंड के चिचौरा गांव निवासी स्व. बाल्मीकि शर्मा शिक्षा विभाग में प्रधान लिपिक थे। टाटा टिस्को से रिटायर प्रभात शर्मा व रश्मि शर्मा के पुत्र कनिष्क को 2019 में दिल्ली में असिस्टेंट कमिश्नर पुलिस के पद पर ट्रेनिंग लेनी थी। इसी दौरान कोरोना के कारण लाकडाउन लगने से यूपीएससी की तैयारी करने का उन्हें पूरा मौका मिल गया। कनिष्क ने स्कूली शिक्षा लोयला हाईस्कूल, जमशेदपुर, झारखंड से प्राप्त की है। उसके बाद 2018 में बीटेक की डिग्री हासिल की। उसके बाद रॉयल बैंक ऑफ स्काटलैंड में भी नौकरी की। वर्ष 2019 में यूपीएससी की रिजर्व परीक्षा दी। उसमें रैंकिंग के आधार पर दिल्ली में असिस्टेंट पुलिस कमिश्नर के पद पर ट्रेनिंग लेनी थी।

दादी ने जताई खुशी

कनिष्क की दादी श्यामा देवी को जब पता चला कि उनके पौत्र कनिष्क ने यूपीएससी की परीक्षा में 43वीं रैंक हासिल की है तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। दादी को कनिष्क की इस सफलता पर नाज है। उसके मां-पिता वर्तमान में भुवनेश्वर में रहते हैं, जबकि कनिष्क दिल्ली में रहकर तैयारी करता था। उसकी सफलता पर प्रखंड व जिला के लोगों ने भी बधाई दी है।

chat bot
आपका साथी