UPSC Result 2020: पिता चलाते खैनी की दुकान, बिहार के निरंजन ने यूपीएससी में पाई दूसरी बार सफलता

UPSC Result 2020 बिहार के नवादा जिला के पकरीबरावां में पिता खैनी दुकान चलाते हैं। मगर निरंजन ने विपरीत परिस्‍थतियों से जूझते हुए यूपीएससी में 535 वां रैंक प्राप्‍त किया है।। वे 2017 मे भी यूपीएससपी राजस्व सेवा के लिए चयनित हुए थे ।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 06:29 AM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 01:12 PM (IST)
UPSC Result 2020: पिता चलाते खैनी की दुकान, बिहार के निरंजन ने यूपीएससी में पाई दूसरी बार सफलता
निरंजन कुमार अपनी पत्‍नी और बिटिया के साथ। फोटो सौजन्‍य: स्‍वजन।

पकरीबरावां (नवादा), संवाद सूत्र। : UPSC Result 2020: बिहार के नवादा जिला के पकरीबरावां (Pakribarawan of Nawada in Bihar) के लाल निरंन कुमार (Niranjan Kumar) ने एक बार फिर कमाल किया है। चार साल के अंतराल के बाद दूसरी आर यूपीएससी की परीक्षा में सफलता पाई। निरंजन के पिता अरविंद कुमार बस स्टैंड के पास खैनी की दुकान चलाते हैं। बेटे की सफलता पर अभिभूत हैं। निरंजन ने विपरीत परिस्थितियों से जूझते हुए यह सफलता पाई है। शुरुआत में उनकी ट्यूशन फी के पैसे जुटाना भी कठिन होता था। वे शुक्रवार (24 सितंबर ) को घोषित यूपीएससी परीक्षा परिणाम (UPSC Result) में सफलता पाकर इसबार आइपीएस बन गए हैं। वे दूसरी बार यूपीएसपी की परीक्षा में सफल हुए हैं।

बता दें कि इससे पूर्व उन्होंने 2017 में भी यूपीएससी में सफलता पाकर 728 वां रैंक प्राप्त किया था। तब उन्हें राजस्व सेवा मिला था। वर्तमान में वे दिल्ली में इनकम टैक्स अधिकारी (Income Tax officer in Delhi) हैं। इसी दौरान वे परिणय सूत्र मे बंध गए और वे खुद पिता भी बन गए। अपनी इतनी व्यस्तता के बाद भी अपनी ऊंची सफलता की ललक को नहीं छोड़ा और अपनी दिन रात की मेहनत के बदौलत वे दूसरी बार यूपीएससी में प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए जहां उन्हें 535 वां रैंक प्राप्त हुआ। इस बार उन्हें पुलिस सेवा मिला है। इसके पहले आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के होने के कारण उन्‍हें पढ़ाई जारी रखने में काफी समस्‍याएं आई , मगर उन्‍होंने हौंसला नहीं छोड़ा।

उनकी सफलता से प्रखंड क्षेत्र में सहित उनके परिवार जनों में हर्ष व्याप्त है। सफलता पर प्रखंड के बुद्धिजीवियों छात्र जदयू के जिला उपाध्यक्ष अनीश कुमार वर्मा, कृष्णा कुमार चंचल, धर्मेन्द्र कुमार वर्मा, मंटू कुमार, प्रदीप कुमार, मुकेश कुमार सहित अन्य ने बधाई दी।  सफलता की खबर आते ही परिवार के लोगों को मुबारकबाद देने का तांता लगा है।

chat bot
आपका साथी