खेल मैदान में कभी भी हो सकती है अप्रिय घटना, मैदान के ठीक बीच से गुजरता है हाईटेंशन तार

कैमूर जिले के नुआव प्रखंड की अकोल्‍ही गांव में स्थित खेल मैदान के बीच से हाईटेंशन तार गुजरता है। इस मैदान में काफी संख्‍या में बच्‍चे खेलने पहुंचते हैं। ऐसे में किसी दिन यदि यह तार टूटकर गिर गया तो अप्रिय घटना हो सकती है।

By Edited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 06:15 AM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 06:15 AM (IST)
खेल मैदान में कभी भी हो सकती है अप्रिय घटना, मैदान के ठीक बीच से गुजरता है हाईटेंशन तार
खेल मैदान के बीच में गाड़ा गया बिजली का पोल।

गया। सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों की खेल प्रतिभाओं को निखारने के लिए खेलो इंडिया अभियान प्रारंभ किया गया है। लेकिन कैमूर के नुआंव प्रखंड की अकोल्‍ही पंचायत में इस अभियान का मजाक उड़ रहा है। एक तो यहां सरकारी स्‍तर पर कोई व्‍यवस्‍था नहीं है। दूसरी ओर जब बिना सरकारी सहायता के स्थानीय लोग प्रयास कर रहे हैं तो उसमें भी बाधा उत्‍पन्‍न हो रही है। वह भी ऐसा कि वह किसी के लिए जानलेवा भी हो सकता है।

बात हो रही है अकोल्ही पंचायत के कारीराम गांव के खेल मैदान की। यह मैदान काफी बड़ा है। प्रतिदिन सैकड़ों युवक सुबह और शाम अलग-अलग खेलों का अभ्यास करते हैं। इस मैदान के बीचों बीच 11 हजार वोल्ट का हाई वोल्‍टेज तार गुजरता है जो किसी भी वक्त बड़े हादसे का कारण बन सकता है। लड़कों को कोचिंग देने वाले गुड्डू सिंह ने बताया कि उनकी देखरेख में कई युवक प्रतिदिन सुबह-शाम अभ्यास करते हैं। शाम के समय जब फुटबॉल होता है तो कई बार गेंद मैदान में खड़े पोल और उसपर से गुजरते हुए तार से जा टकराती है। वो तो ईश्वर की कृपा है कि तार या पोल टूटकर गिरता नहीं है। यदि किसी दिन यह टूटकर गिर गया तो अप्रिय घटना से इन्‍कार नहीं किया जा सकता। उन्होंने बताया कि इस मैदान पर प्रति वर्ष जनवरी माह में हमलोग स्थानीय स्तर से ही अंतरजिला और अंतरराज्यीय स्तर के खेलों का आयोजन करते हैं। हर बार किसी न किसी माननीय को बतौर मुख्य अतिथि भी आमंत्रित करते हैं। उनको इस समस्या से अवगत भी कराते हैं। लेकिन अभी तक किसी ने इस ओर ध्यान नहीं दिया। इसके अतिरिक्त पंचायत के प्रतिनिधि से लेकर ब्लॉक स्तर के प्रतिनिधि और अधिकारी विद्युत विभाग के अधिकारियों के समक्ष भी इस समस्या को रख चुके हैं। लेकिन परिणाम वहीं ढाक के तीन पात वाली है। लग रहा है जब कोई बड़ी दुर्घटना घटित हो जाएगी तभी संबंधित अधिकारी या प्रतिनिधि नींद से जागेंगे।

chat bot
आपका साथी