गया शहर के वार्ड संख्या छह में दो हजार आबादी को नहीं मिल रहा पानी, कुआं बुझा रहा लोगों की प्‍यास

गया शहर वासियों को पानी पिलाने का जिम्मा पहले नगर निगम का था। जबकि यह जिम्मेदारी अब सरकार ने नगर निगम से छीन लिया है और जिम्मेवारी बुडको को दे रखा है। लेकिन बुडको अपनी जिम्मेवारी पर खरा नहीं उतर रहा है।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Thu, 18 Feb 2021 11:26 AM (IST) Updated:Thu, 18 Feb 2021 11:26 AM (IST)
गया शहर के वार्ड संख्या छह में दो हजार आबादी को नहीं मिल रहा पानी, कुआं बुझा रहा लोगों की प्‍यास
गया में कुआं बुझा रहा लोगों की प्‍यास। जागरण।

जागरण संवाददाता, गया। गया शहर वासियों को पानी पिलाने का जिम्मा पहले नगर निगम का था। जबकि यह जिम्मेदारी अब सरकार ने नगर निगम से छीन लिया है और जिम्मेवारी बुडको  को दे रखा है। लेकिन बुडको अपनी जिम्मेवारी पर खरा नहीं उतर रहा है। जिसके कारण शहरवासियों के गर्मी आने के पहले ही पानी के लिए परेशान होना पड़ रहा है।

शहर के वार्ड संख्या छह में दो हजार आबादी 10 दिनों से पानी को लेकर तरस रहा है। लोग किसी तरह प्यार बुझा रहे हैं। वार्ड मे  सबसे अधिक पानी की किल्लत बम बाबा मोहल्ले में है। जहां लोग कुंआ के पानी से प्यास बुझा हैं। लेकिन कुआं का पानी काफी नीचे चला गया। जिससे किसी तरह पानी निकाल कर लोग काम चला रहे हैं। जबकि कुआं के सफाई कई माह से नहीं होने के कारण पानी प्रदूषित निकाल रहा है। जिससे लोग किसी तरह काम चला रहे हैं। मुहल्ला निवासी दीपक दास सुरेश दास बजरंगी दास उर्मिला देवी इत्यादि का कहना है कि पानी को लेकर मोहल्ले में हाहाकार मचा है। लेकिन कोई शासन प्रशासन 10 दिनों से देखने वो तक नहीं आए हैं। किसी तरह कुए से पानी लाकर काम चला रहे हैं। घर में अनाज रहते हुए भी पानी के बिना समय पर खाना तैयार नहीं हो रहा है। अभी तो गर्मी शुरू भी नहीं हो हुई है और पानी का किललत शुरू हो गया है। गर्मी में क्या होगा कहा नहीं जा सकता है।

मेन पाइप लाइन पतला होने के कारण नहीं आ रहा है पानी

बम बाबा मोहल्ले में पानी की आपूर्ति पंचायती अखाड़ा जलापूर्ति केंद्र से होता है। जहां से मेन पाइप लाइन 6 इंच का मोहल्ले में आता है। 6 इंच का पाइप  होने के कारण दूसरे मोहल्ले में पानी सिमट कर रह जाता है। युक्त मोहल्ले तक पानी नहीं पहुंचता है। जाड़े के मौसम में तो पानी किसी तरह पहुंच जाता है। लेकिन जैसे-जैसे गर्मी आती है पानी की समस्या बढ़ने लगता है। पर्याप्त मात्रा में पानी को लेकर बुटको को को 10 इंच का पाइप जाना पड़ेगा।

पिछले साल भी पानी का हुआ था किल्लत

पिछले साल गर्मी के मौसम में 3 महीना पानी की किल्लत वार्ड में हुआ था। जिसको लेकर कई बार वार्ड के लोगों ने गया पटना मुख्य मार्ग को जाम किया था। तथा कई दिनों तक सत्याग्रह आंदोलन भी लोगों ने किया था। उस समय नगर निगम के कार्यपालक अभियंता नगर आयुक्त एवं बुटको के कई पदाधिकारियों ने आश्वासन दिया था कि वार्ड में पानी की किल्लत अब नहीं होगा। लेकिन आश्वासन सिर्फ कोरा कागज बनकर रह गया। जिसके कारण पानी के लिए लोगों को परेशानी हो रही है।

chat bot
आपका साथी