Bihar: वैक्‍सीन की दूसरी डोज लेने नहीं आ रहे दो लाख लोग, गया के टीकाकरण केंद्रों पर घटने लगी भीड़

इन दिनों दो तरह की भीड़ दिखती है। एक पितृपक्ष तो दूसरी पंचायत चुनाव की हलचल। इस बीच कोविड-19 टीकाकरण को लेकर पहले वाली भीड़ फिलहाल थमी हुई है। एक पखवारा पहले 20 से 25 हजार टीकाकरण एक दिन में होता था।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Thu, 30 Sep 2021 09:50 AM (IST) Updated:Thu, 30 Sep 2021 09:50 AM (IST)
Bihar: वैक्‍सीन की दूसरी डोज लेने नहीं आ रहे दो लाख लोग, गया के टीकाकरण केंद्रों पर घटने लगी भीड़
गया स्थित टीकाकरण केंद्र पर पसरा सन्‍नाटा। जागरण।

विनय कुमार पांडेय, गया। जिले में इन दिनों दो तरह की भीड़ दिखती है। एक पितृपक्ष तो दूसरी पंचायत चुनाव की हलचल। इस बीच कोविड-19 टीकाकरण को लेकर पहले वाली भीड़ फिलहाल थमी हुई है। एक पखवारा पहले 20 से 25 हजार टीकाकरण एक दिन में होता था। अब घटकर पांच से छह हजार तक सिमट गया है। बुधवार को जिला स्कूल स्थित टीकाकरण केंद्र पर दोपहर के डेढ़ बजे तक 150 लोगों ने टीका लगवाया, जबकि सामान्य दिनों में यह आंकड़ा 400 के पार होता था। गया जंक्शन स्थित टीका केंद्र पर अब कतारें नहीं दिखतीं। इस बीच जिले में करीब दो लाख लोगों का टीके की दूसरी डोज लेने का समय बीत गया है, लेकिन वह समय से टीका लगवाने के लिए केंद्रों पर नहीं पहुंच रहे हैं। दूसरी डोज के बढ़ते आंकड़े विभाग के लिए चिंता का सबब बन रहे हैं।

दूसरी डोज का टीका लगवाने को चल रहा सर्वे

आशा, एएनएम व आंगनबाड़ी सेविका घर-घर जाकर बच्चों को पोलियो की खुराक पिला रही हैं। इस बीच दूसरी डोज का टीका लेने से वंचित लोगों का सर्वे भी साथ चल रहा है। घरों के दरवाजे पर पहुंची आशा दूसरी डोज से छूटे हुए सदस्यों की पूछताछ करती हैं। उन घरों के दरवाजे पर चौकोर निशान बनाया जाता है। इसे फार्मेंट भी अंकित किया जा रहा है। आने वाले दिनों में सेकेंड डोज का टीकाकरण में यह सर्वे काम आएगा।

छात्र, नौजवान व प्रवासी मजदूरों का हुआ पालन

टीकाकरण अभियान में शुरू से अपना योगदान दे रहे एक अधिकारी बताते हैं कि छात्र, नौजवान व प्रवासी मजदूरों का हाल के दिनों में बड़ी तेजी से पलायन हुआ। सेकेंड डोज से वंचित लोगों की तादात में ऐसे भी कुछ शामिल हैं, जिन्होंने पहली डोज गया में लगवाई। सेकेंड डोज के लिए अब उपलब्ध नहीं हैं। वहीं जागरूकता का अभाव भी एक प्रमुख कारण है। कई लोगों का तर्क है कि पहली डोज का टीका लगवा लिया तो अब कोरोना नहीं होगा, जबकि स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार यह तर्क अनुचित है। 

क्या कहते हैं अधिकारी

जिला मुख्यालय समेत सभी प्रखंडों में नियमित रूप से टीकाकरण का सत्र लगाया जा रहा है। जिले में वैक्सीन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। लोगों से अनुरोध है कि जिन्होंने पहरी डोज ले लिया है और यदि दूसरी डोज का समय हो गया है तो वह निश्चित रूप से दूसरी डोज का टीका भी लगवाएं।

कुल टीकाकरण - 20 लाख 84 हजार 593

पहली डोज- 16 लाख 71 हजार 846

दूसरी डोज- 4 लाख 12 हजार 747

दूसरी डोज का बैकलाग- करीब 2 लाख

chat bot
आपका साथी