National Fire Service Week: शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि, लोगों को जागरूक करने का लिया संकल्‍प

अग्निशमन सेवा सप्ताह के तहत गया के अलग-अलग फायर स्‍टेशनों पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई। कुल 66 कर्मी वर्षों पूर्व मुंबई में एक जहाज की आग बुझाते समय शहीद हो गए थे। उनकी वीरता को नमन किया गया।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 11:05 AM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 11:05 AM (IST)
National Fire Service Week: शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि, लोगों को जागरूक करने का लिया संकल्‍प
शहीदों को श्रद्धांजलि देते अग्निशमन अधिकारी व कर्मी। जागरण

गया,  जागरण संवाददाता। शहर के स्वराजपुरी रोड स्थित जिला अग्निशमन कार्यालय में अग्निशमन सेवा सप्ताह (National Fire Service Week) मनाया जा रहा है। इसके तहत बुधवार को अग्निशमन विभाग के अधिकारियों व जवानों ने फायर स्टेशन गया, नीमचक बथानी, बोधगया, टिकारी तथा शेरघाटी में उपस्थित होकर शहीदों को श्रद्धाजंलि दी । इस दौरान एक दूसरे को पिन फ्लैग लगाया। अग्निशमन सेवा सप्ताह के तहत14 से 20 तक कार्यक्रमों के आयोजन किया जाना है।  इस क्रम में होटलों में अग्नि सुरक्षा उपकरणों के रखरखाव पर चर्चा की गई। मॉक ड्रिल भी कराया गया ।

14 अप्रैल 1944 को मुंबई बंदरगाह पर आग बुझाने के दौरान शहीद हुए थे 66 कर्मी 

अग्निशामालय पदाधिकारी अरविंद प्रसाद ने बताया कि 14 अप्रैल 1944 को मुंबई बंदरगाह पर फोर्ट स्टीफेन नामक मालवाहक जहाज में रुई की गांठे तथा विस्फोटक पदार्थ एवं युद्ध उपकरण से भरे हुए थे। उसमें अचानक आग लग गई। आग इतनी भयानक थी कि उसे बुझाने के दौरान विस्‍फोट हो गया। उसमें 66 अग्निशमन कर्मियों की शहादत हो गई थी।  इन शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए एवं लोगों को जागरूक करने के लिए देश भर में यह दिवस अग्निशमन सेवा सप्ताह के रूप में मनाया जाता है।

जागरूकता से कम हो सकती है जान-माल की क्षति

अग्निशमन सेवा सप्ताह का उद्देश्य नागरिकों को अग्नि से बचाव तथा सावधानी बरतने के संबंध में जागरूक करना है। विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन के तहत नागरिकों को अग्निकांड से होने वाली क्षति के प्रति तथा अग्निकांडों को रोकने एवं बचाव के उपाय के संबंध में शिक्षित करना है। इसके साथ सुरक्षित मार्ग की व्यवस्था अग्निशामक उपकरणों का प्रयोग, उद्योगों एवं अग्नि सुरक्षा सावधानी बहुमंजिला भवनों में अग्नि सुरक्षा व सावधानी, बहुमंजिले भवनों में अग्नि सुरक्षा आदि करना है। मौके पर जिला अग्निशमन पदाधिकारी, अग्निशमालय पदाधिकारी समेत सब ऑफिसर संजय कुमार, अग्निक सीमा कुमारी, अग्निक चालक संजय कुमार, अग्निक चालक भोला कुमार राय, अग्निक मनोरंजन कुमार, मिथिलेश कुमार समेत जवान शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी