प्रशिक्षण में मतदान कर्मियों को प्रक्रिया व मशीन से संबंधित दी गई जानकारी

औरंगाबाद। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी के आदेशानुसार प्रखंड कार्यालय स्थित बहुद्देशीय भवन में बुधवार को प्रखंड स्तरीय मास्टर प्रशिक्षकों को ट्रेनिंग दी गई। पंचायत चुनाव 2021 को लेकर काफी संख्या में मतदान कर्मियों को प्रशिक्षित किया जाना है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 11:15 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 11:15 PM (IST)
प्रशिक्षण में मतदान कर्मियों को प्रक्रिया व मशीन से संबंधित दी गई जानकारी
प्रशिक्षण में मतदान कर्मियों को प्रक्रिया व मशीन से संबंधित दी गई जानकारी

औरंगाबाद। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी के आदेशानुसार प्रखंड कार्यालय स्थित बहुद्देशीय भवन में बुधवार को प्रखंड स्तरीय मास्टर प्रशिक्षकों को ट्रेनिंग दी गई। पंचायत चुनाव 2021 को लेकर काफी संख्या में मतदान कर्मियों को प्रशिक्षित किया जाना है। इसके लिए पूरे जिले में काफी संख्या में मास्टर प्रशिक्षक तैयार किए जा रहे हैं। इसी क्रम में प्रखंड मुख्यालय के बहुउद्देशीय भवन में मास्टर प्रशिक्षकों, सेक्टर पदाधिकारियों एवं विकास मित्रों का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया।

इस अवसर पर बीडीओ ने उपस्थित मास्टर प्रशिक्षकों एवं सेक्टर अधिकारियों को संबोधित करते हुए बताया कि यह चुनाव पिछले पंचायत चुनाव से कई मामलों में भिन्न है। इस चुनाव में चार पदों पर ईवीएम मशीन से एवं दो पदों पर बैलेट पेपर से मतदान होना है। ऐसे में मतदान कर्मियों का कार्य एवं दायित्व बढ़ जाता है। इसलिए सभी मास्टर प्रशिक्षक इस प्रशिक्षण को गहनतापूर्वक प्राप्त करेंगे, ताकि मतदान कर्मियों को मतदान प्रक्रिया एवं मशीन से संबंधित जानकारी बता सकें। मुख्य मास्टर प्रशिक्षक राजकुमार प्रसाद गुप्ता ने उपस्थित मास्टर प्रशंसकों को मतदान प्रक्रिया, ईवीएम मशीन, मतपेटिका, सभी प्रकार के प्रपत्रों, माक पोल, मशीनों को सील करने सहित की जानकारी विस्तार पूर्वक दी। बताया कि इस बार मतदान दल में दो अन्य मतदान पदाधिकारी भी शामिल रहेंगे। पूर्व में एक मतदान दल में चार सदस्य होते थे। परंतु चार ईवीएम मशीन दो मत पेटिका रहने के कारण मतदान कर्मियों के दल में दो अतिरिक्त मतदान प्राधिकारी भी रहेंगे। प्रशिक्षण समाप्त होने के बाद सभी मास्टर प्रशिक्षकों को ईवीएम मशीन की प्रथम स्तरीय जांच में भी लगाया जाएगा। ताकि सभी मास्टर प्रशिक्षक इंजीनियर के देखरेख में मशीन से जुड़ी सभी तकनीकी जानकारी प्राप्त कर लें। मतदान दिवस पर उन्हें क्यूआरटी के रूप में कार्य करना है। इस मौके पर जिला से आए अन्य मास्टर प्रशिक्षक अंकित कुमार, अमित रंजन भास्कर, सरवन कुमार, मनोरमा कुमारी प्रतिनियुक्त शिक्षक उदय नारायण सिंह उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी